अगर आप जिम जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें bodybuilding tips for beginners

अगर  आप बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं या  फिर अपने अभी- अभी शुरू किया है तो यह आपके लिए काफी मदत करेगा। दोस्तों बॉडीबिल्डिंग जितना हम सोचते हैं जितना हम सोचते उतना आसान नहीं हैं ,इसमें बहुत ही अनुशासन की आवश्यकता होती है। बॉडीबिल्डिंग या फिर एक अच्छी बॉडीशेप बनाने इसके लिए आपको एक अच्छे सेडुल को फॉलो करना पड़ता है जिसमें सुबह से उठने से रात को सोने तक का  समय निश्चित करना पड़ता है। 

 

 

अक्सर लोगों को देखा जाता है, खास कर नयी पीढ़ी अपने फिटनेस को अच्छा करने बॉडी शेप बेहतर बनाने के लिए जिम ज्वाइन कर लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद निरास होकर जिम छोड़ देते हैं, अधिकतर इसकी वजह होती है की उनको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलते, वह कई साल महीने मेहनत  तो खूब लगन से करते है लेकिन जरा सा भी बदलाव उनको नहीं दीखता जिससे वो जिम छोड़ देते हैं ,  तो आइये हम कुछ गलतियों पर नजर डालते हैं जिनकी वजह से लोगों को रिजल्ट नहीं मिलते और सेहत-में कुछ टिप्स के बारे में जानेंगें।  

 

1. अच्छे जिम का चुनाव करें 

सबसे पहला काम है की आपको कोई अच्छे जिम का चुनाव करना चाहिए, जहाँ पर अच्छी प्राकर्तिक हवा का आवागमन हो, बंद कोठरी वाले जिम में न जाएँ यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदे की गजह नुक्सान भी पंहुचा सकता है। 

 

ऐसे जिम का चुनाव करें जो जिम आपके घर के काफी नजदीक हो, क्योंकि जिम दूर  वजह से आपमें आलास भी जल्दी आता है जिससे आप आजकल पर टालते रहते हैं जिससे आपको कभी अच्छे रिजल्ट नहीं मिलते हैं और पका फिटनेस गोल कभी पूरा नहीं हो पता है। 

 

ऐसे जिम का चुनाव करें जो आपके बजट में होना चाहिए क्योंकि अक्सर लोग अपने  माँगा जिम ज्वाइन तो  कर लेते है लेकिन कुछ ही दिनों बाद उस जिम की फ़ीस नहीं दे पते जिसकी वजह से उनको जिम छोड़ना पड़ता है, आपको ऐसे जिम का  चुनाव करना है जो आपके बजट में हो और आसानी से हर महीना आप उनकी फीस अदा कर दें। 

 

2. प्री वर्कआउट नुट्रिशन 

अक्सर लोग बिना कुछ खाये जिम जाते हैं जो की बिलकुल गलत है, इससे हम जिम में अपना सतप्रतिशत नहीं दे पते और जल्दी थक कर घर वापस आ जाते हैं। 

 

 

 

लकिन आपको यह गलती बिलकुल नहीं करनी है ा[को जिम जाने से पहले या 1 घंटे पहले कुछ ऐसा कहाँ चाहिए जो जल्दी पांच सके और हमें अधिक ऊर्जा दे सके,इससे  आपको जिम में वर्कआउट के दौरान थकावट नहीं होगी आप अपना वर्कआउट अच्छे से कर पाएंगे।

 

जिस प्रकार गाड़ी का इंजन बिना ईंधन के नहीं चल पाए उसी प्रकार हमारे शरीर का इंजन भी बिना ईंधन का नहीं करता है। 

 

प्री वॉकआउट में क्या लेना चाहिए 

प्री वर्कआउट में आप प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट ले सकते हैं, ध्यान  रहे वर्कआउट के पहले फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन बिलकुल न करें। 

1. कार्बोहाइड्रेट में 2 केले  या दो आलू ले सकते हैं। 

2. प्रोटीन में 2-3  अंडे का सफ़ेद वाला हिस्शा ले सकते हैं। 

 

3. वॉर्मअप जरूर करें 

जिम में कोई भी एक्सरसाइज करने से पाहे आपको वार्मअप जरूर करें, क्योंकि वार्मअप  आपकी मश्पेसियां अच्छे से खुल जाती हैं जिससे आपको किसी भी प्रकार की चोट यानि इंजुरी होने से बचता है। 

 

 

अगर आप बिना वॉर्मअप के वर्कआउट करते हैं तो आपको Injury होने के अधिक चांस हो जाते है जिससे आपका फिटनेस व बॉडीबिल्डिंग का सपना अधूरा रह सकता है। 

 

4. पार्टनर जरूर रखें 

दोस्तों अच्छे वर्कआउट के लिए आपके पास अपना पार्टनर होना जरुरी है जो आपको वजन उठाने में मदत करेगा और आपको मोटीवेट करेगा जिससे आपका वर्कआउट और बेहतर जायेगा, जब आप अच्छा वर्कआउट करेंगे तो आपको अच्छे रिजल्ट भी जल्दी मिलेंगे, पार्टनर के साथ-लगाने से आप कई  चोटों से बच सकते हैं। 

 

5. अधिक वजन उठाने से बचें 

कई बार देखा जाता है की एलपीजी शुरुआत में ही अधिक भर उठाने की कोशिस में रहते हैं जो की बहुत ही नुक्सान दायक हो सकता है, अक्सर इस गलती का शिकार युवा अधिक होते हैं, जैसे ही वह जिम में प्रवेश करते हैं उन्हें कोई ऐसा व्यक्ति दिख जाता है जिसका शरीर बहुत ही आकर्सक दीखता है, और वह व्यक्ति काफी अधिक भार  आसानी के साथ उठा रहा है देखने वाले उस नए व्यक्ति को भी लगता है की अधिक वजन उठाने से ही बॉडी बनती है, लेकि ऐसा नहीं होता उसकी आकर्षक बॉडी के पीछे सालों की मेहनत होती है उसने भी कभी जीरो से शुरुआत की होगी। 

 

 

 

कहने का तातपर्य साफ़ है आपको जीरो से ही शुरुआत करनी है और थोड़ा-थोड़ा वजन उठाकर आप भी उस मुकाम को हासिल कर पायेंगें। 

 

एकदम से अधिक भार उठाने से आपकी बॉडी तो नहीं बनेगी उल्टा आपका नुक्सान हो सकता है। 

 

6. एक्सरसाइजेज में करें बदलाव 

आपके वर्कआउट में बदलाव बहुत जरुरी है सप्ताह में पांच दिन जाते हैं तो आपको हर दिन आपके वर्कआउट प्लान को हर दिन बदल-बदल कर करना चाहिए, इससे आपको हर दिन एक्सरसाइज करने में मन लगेगा और ईमानदारी से अपना वर्कआउट कर पायेंगें , जिससे अच्छे परिणाम मिलने के अधिक चांस होते हैं। 

 

7. पानी खूब पियें 

पानी हमारे जीवन का महत्वपूर्ण  बिना जीवन सम्भव नहीं है।  अगर आप जिम जाते हैं और अधिक सरीरक मेहनत करते है, तो आपके शरीर को पानी की मांग अधिक बढ़ जाती है, इससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होती और आपकी मांसपेशियों में नमी बनी रहती है जिसकी वजह से muscle Injury होने के चांस कम हो जाते हैं। 

 

8. पोस्ट नुट्रिशन 

अगर हम गलती की बात करें तो सबसे बड़ी गलती लोग यह करते हैं की वर्कआउट के बाद वह घंटों कुछ भी नहीं खाते, यह  बॉडी न बनने का कारण यह भी हो सकता है। 

 

और कुछ लोगों को तो पता ही नहीं की वर्कआउट के बाद खाएं क्या वह कुछ भी खा लेते है जिसकी जरुरत आपकी बॉडी को है ही नहीं। 

 

वर्कआउट के बाद आपको 15 से 20 मिनट बाद अपनी पोस्ट मील जरूर लें इसमें आपको प्रोटीन पाउडर व ऐसे खाद्य पदार्थों का सेववन करना है जिनमे अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हो, जैसे अंडे का सफ़ेद वाला भाग जो प्रोटीन पाउडर के बाद सबसे बेस्ट प्रोटीन सोर्स मन जाता है है या फिर चिकन , या दूध से बने प्रोडक्ट लें। 

 

9. दिन का जरुरी मिल 

दिन का पहला मिल आपके शरीर को बहुत कुछ  निर्भर करेगा इसमें आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन कार्बोहइड्रेट, फैट, विटामिंस, मिनिरल्स, सभी पौष्टिक तत्व से मील भरी होनी चाहिए। 

 

10. भरपूर नींद 

 

भरपूर नींद आपके दिनभर के काम की थकन को दूर कर देता है लेकिन अगर आप जिम जाकर बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं या अपने कोई फिटनेस गोल पर मेहनत हैं तो  नींद जरुरी है।  अच्छी नींद आपकी मासपेशियों के निर्माण के लिए बहुत मैंने रखती है जब नींद में होते  समय तभी आपकी Active muscle fiber की सखायें बढ़ती हैं। 


11. धीरज रखें 

दोस्तों बॉडी बनाना एक घर बानाने जैसा होता है, जिसमें  समय लगता है, और बहुत पेसेंस की जरुरत होती है, जिस प्रकार घर की दीवारें एक-एक करके उठाई जाती है और धीरे-धीरे उस घर को अच्छा बनाने में सालों लग जाते हैं, उसी प्रकार हमें अपनी बॉडी को बनाने में लग जाते हैं, अगर आप ऊपर दिए गयी टिप्स को अच्छी तरह फॉलो करते है तो आपको रिजल्ट जरूर मिलेंगे। 

 

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान ही गए होंगे की आप कौन सी गलती कर रहे होंगे, अगर  आप इन सभी  टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपका हर फिटनेस गोल जरूर पूरा होगा,  इस लेख से आपको मदत मिली हो तो या फिर आपकी कोई राय है तो हमें कमेंट में अपनी राय  दे सकते हैं। 

 

 

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