ओट्स खाने के बेहतरीन लाभ और उपयोग Health Benefits Of oats

ओट्स क्या है? (परिचय ) What is Oats in Hindi

ओट्स के बारे में आप सब ने सुना ही होगा इसका वैज्ञानिक नाम एवेना सतिवा है ओट्स इसका अंग्रेजी नाम है और ओट्स को भारत में जई या जौं के रूप में भी जाना जाता है लाखों साल पहले ओट्स  पौधे के रूप में विकासित हुए थे। 

ओट्स हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है यह कई बिमारियों में भी लाभदायक है वर्तमान में ओट्स को फिटनेस इंडस्ट्री में  खूब इस्तेमाल किया जा रहा है चाहे किसी को अपना वजन घटाना हो या बढ़ाना हर प्रकार से ओट्स मदत करता है यही वजह है की ओट्स महंगे मिलते हैं 

Contents hide

ओट्स की खेती कहाँ होती है Where is oats cultivated in Hindi 

ओट्स के उत्पादन में टेम्परेट मिट्टी की जरुरत होती है इसी लिए ओट्स तुर्की ,ईरान,इराक,सीरिया,और इजिप्ट में इसकी पैदावार होती है, ओट्स की सबसे अधिक पैदावार रूस के द्वारा की जाती है दूसरे नंबर पर कनाडा,ओट्स  की खेती  इन देशों के अलावा मेक्सिको और साऊथ अमेरिका में भी होता है। 

ओट्स कितने में मिलता है Oats price in Hindi 

बाजारों में ओट्स अलग-अलग ब्रांड के अलग-अलग मूल्यों में उपलब्ध है इसका एक किलो का पैकेट 150 – 200 के बिच में मिल जायेगा, जोकि एक व्यक्ति 15 से 20 दिन ओट्स आराम से खा सकता है। 

ओट्स के फायदे Health Benefit of Oats in Hindi 

रिसर्चेस के अनुसार ओट्स  ढेर सारे पोषक तत्वों से भरे होते हैं इसमें कार्बोहइड्रेट, और प्रोटीन का जबरजस्त मिश्रण होता है जो आपको जल्दी एनर्जी प्रादान करता है  साथ- साथ ओट्स में फाइबर प्रचुर  मात्रा में पाया जाता है चलिए विस्तार से  जानते हैं की ओट्स हमारे लिए कितना उपयोगी है। 

वजन कम करने में फायदेमंद Oats Help in Weight loss in Hindi 

दोस्तों ओट्स फाइबर का एक प्रमुख स्रोत है जो हमें हमारा वजन घटाने में  मदत  करता है।  इसमें मौजूद हाई फाइबर आपको पुरे दिन एनर्जी देते रहते है जिससे आपको जल्दी-जल्दी  भूख नहीं  लगती और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत  होती है।  अगर आप सुबह  के नाश्ते में एक कटोरी ओट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी  फायदा मिलेगा। 

माशपेशियों के निर्माण में लाभदायक Oats Help in Muscle Building in Hindi

दोस्तों अगर आपका उद्देश्य अपनी माशपेशियों को बढ़ाना  है या आप जिम जाते है तो आपको ओट्स जरूर लेना  चाहिए,  इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर आपकी muscles को  बनाने में मदत करेगा और इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व भी आपके स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक हैं।
 

ओट्स के फायदे ऊर्जा बढ़ाने में Oats help in Give Instant Energy in Hindi

ओट्स के सेवन से शरीर को ऊर्जा बढ़ाने में मदत मिलती है अगर आप बहुत अधिक और देर तक व्यायाम करते है तो व्यायाम करने से पहले  सेवन से आपको व्यायाम के दौराम थकावट  नहीं लगती। 
 

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है Oats help in reduce cholesterol in Hindi

ओट्स के अंदर बीटा ग्लुकोन नमक एक गाढ़ा तत्व पाया जाता है जो हमारी आंतों की सफाई में मदत करता है और यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है तथा अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है, अगर आप नियमित ओट्स का सेवन करते हैं तो आपके ख़राब कोलेस्ट्रॉल में 5 से 6 प्रतिशत की कमी आ जाती है। 

बीपी नियंत्रण करने में सहायक ओट्स Oats helpful in controlling BP in Hindi 

जिन लोगों को बीपी की समस्या है उनको प्रतिदिन ओट्स का सेवन करने से बीपी की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है बीपी एक ऐसी  बीमारी है जिसका जोखिम बड़ा हो सकता है इसलिए आपको अपने आहार में ओट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। 

ओट्स कैंसर में लाभदायक Oats are beneficial in cancer in Hindi 

अन्य खाद्य पदार्थों के सामान, ओट्स में काफी मात्रा में फाइटोकैमिकल पाया जाता है माना जाता है की महिलाओं  के स्तन कैंसर में ओट्स कारगर है इसमें मौजूद फाइबर महिलाओं के स्ट्रोजेन के  नियंत्रित करता है, इससे स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

ओट्स के फायदे मधुमेह में Benefits of oats in diabetes in Hindi 

ओट्स में सॉल्युबल (घुलनशील)  प्रचुर मात्रा में  होते हैं  इसके अलावा कम फैट होते है जिससे जिससे ओट्स डाइबिटीज के  फायदेमंद हैं।   ओट्स को प्रतिदिन खाकर अपने सरकार  को नियंन्त्रित रख पायेंगें। 

 ओट्स के फायदे तनाव को कम करने में Benefits of Oats in reducing stress in Hindi 

 ओट्स आपके तनाव को कम करने में मदत कर सकता है इसमें मौजूद विटामिन बी के साथ फोलिक जो तनाव को कम करता है , कहा जाता है की विटामिन बी 6 और बी 12  कम तनाव को कम करने में मदत करते हैं और ओट्स में अच्छी मात्रा में विटामिन बी 6  -साथ फोलिक पाया जाता है। 

पाचन में ओट्स के फायदे Benefits of oats in digestion in  Hindi 

शोध में यह पाया गया है की घुलनशील फाइबर पानी में मिल  जाते है और पाचन के दौरान यह जेल में बदल जाते हैं जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है कुछ और खाद्य  पदार्थों में जैसे ओट्स , नट्स , मटर, और फलों और सब्जियों में घुलनशील फाइबर पाए  जाते हैं,  घुलनशील फाइबर ह्रदय सम्बंधित बिमारियों को कम करते हैं।

ओट्स के फायदे त्वचा के लिए Benefits of Oats for Skin in Hindi 

जिस तरह से आपके अंदरूनी स्वस्थ के लिए ओट्स फ़ायदेमं है उसी तरह ओट्स आपकी स्किन यानि त्वचा के लिए फायदेमंद है 

ओट्स एक इंफ्लामैटोरी एजेंट है और हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद होता है यह आपकी ख़राब त्वचा को निकलने में मदत करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है तो आइये जानते हैं 

ओट्स का इस्तेमाल  फेस मास्क के रूप में Use of oats as a face mask in Hindi 

सबसे पहले एक चम्मच ओट्स ले लें फिर उसको पाउडर बना लें। 

एक चम्मच शहद लें और  थोड़ा सा पानी  ओट्स पाउडर में अच्छे से मिला लें। 

अब अपने चेहरे  पर लगा लें 8 से 10  मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद  धूल लें। 

ओट्स का इस्तेमाल मुहांसों में Use of oats in acne in Hindi 

पिंपल्स को दूर करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। ओट्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं। उन्हीं लाभों में से एक मुँहासे के लिए हो सकता है।

सबसे पहले दो चम्मच ओट्स का पाउडर बना लें उसमें एक चम्मच  बेकिंग  सोडा मिलाकर थोड़ा सा पानी मिलाएं और मिक्स करके चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें, उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।  

स्क्रब के रूप में फायदेमंद ओट्स Beneficial oats in the form of scrub in Hindi 

ओट्स से बने स्क्रब सुखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है 

सबसे पहले एक चम्मच ओट्स लें  3 -4  चम्मच दूध  अच्छे से मिलालेंगें, फिर इसको 5 मिनट के लिए रख देंगे जिससे ओट्स दूध को अच्छे से अपने अंदर सोंक ले। पांच मिनट बाद अपने चेहरे पर लगा लें, और 10 मिनट बाद सादे पानी से चेहरे को धूल लें। 

ओट्स के फायदे बालों के लिए Benefits of oats for hair in  Hindi 

ओट्स बालों के लिए एक औसधि के रूप में काम करता है जैसा की अपने ऊपर  की हमारी त्वचा  कितना उपयोगी है लेकिन कुछ लोगों के सवाल रहते हैं की क्या सच में ओट्स बालों के लिए काम करता है?  तो उत्तर है जी हाँ  बिलकुल एक अच्छा और सकारात्मक प्राभव  डालता है। 

ओटमील बेहद मॉइस्चराइजिंग होता है क्योंकि इसमें बालों से प्यार करने वाले बी विटामिन होते हैं यह आपके बालों को चमक देने में मदद करता है। यह आपके बालों को रेशमी और मुलायम बनाता है।ओट्स में  लिपिड और प्रोटीन पाए जाते  है जो रूसी को रोकने में आपकी खोपड़ी को मॉइस्चराइज करता है।

सामग्री 

• 3 चम्मच सादे ओट्स 

• 3  कप दूध

• 1 चम्मच नारियल तेल  

• 1 एक चम्मच शहद 

1. एक कटोरी में 3 कप दूध डालें और उसमें 3 टेबल स्पून ओट्स डालें। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसको ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं और फिर से अच्छी तरह मिलाएं, और  आखिरी में नारियल तेल को ब्लाइंड कर लें, उसके बाद आपका आपका हेयर मास्क तैयार हो जाता है।

2. इस मास्क को अपने पूरे बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक लगाएं रखें। फिर सामान्य रूप से अपने बालों को शैम्पू करें और इसे सामान्य रूप से सूखने दें।

 सामग्री के लाभ 

1. ओट्स एक दुर्लभ हेयर केयर घटक है, जो बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है और बालों को मजबूत बनाता है। यह बालों को टूटने से बचाता है। साथ ही, यह रूखे बालों को सुखाने के लिए गहरा पोषण प्रदान करता है और बालों को मुलायम, चिकना और रेशमी बनाता है। यह खोपड़ी पर प्राकृतिक तेल के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और खोपड़ी को ताजा और रूसी मुक्त रखता है।

2. दूध की मॉइस्चराइजिंग गुण बाल कंडीशनिंग के लिए महान हैं। यह बालों के विकास को भी रोकता है। यह सूखे और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है और नमी प्राप्त करने में मदद करता है। यह सुस्त बालों को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है और खोपड़ी को मॉइस्चराइज रखता है। यह बालों के ब्रेकेज को रोकने के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है।

3. शहद त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और चिकना बनाता है। यह क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है, जो सूखे खुरदरे बालों को ठीक करने में मदद करता है और उन्हें मुलायम और हाइड्रेटेड बनाता है।

4. नारियल का तेल सभी तरह के बालों के लिए सबसे अच्छा हेयर ऑयल है। यह बालों को चिकना और मुलायम रखता है। यह सूखे बालों को गहरा पोषण प्रदान करता है और बालों को अंदर से मजबूत रखता है। साथ ही, यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के गिरने को नियंत्रित करता है।

ओट्स का उपयोग Use of oats in Hindi 

सुबह नास्ते  के साथ ओट्स को दूध के साथ पकाकर खाया जा सकता है। सुप के रूप में ओट्स को पिया जा सकता है।  इसके अलावा ओट्स को कई प्रकार  रेसेपी  बनाकर खाया जा सकता  है  ओट्स को बनाना सेक या  प्रोटीन  सेक में मिक्स करके भी खाया जा सकता है।

आप कब खा सकते हैं:

वैसे, ओट्स खाने का कोई निर्धारित समय नहीं है, ओट्स को सुबह और शाम नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।ओट्स  को रात में दाल या सूप की तरह पिया जा सकता है।

ओट्स के नुकसान Side effect of Oats in Hindi 

ओट्स  के कोई खास नुकसान नहीं हैं लेकिन ओट्स में किसी प्रकार का केमिकल डाला हुआ है तो वह आपके लिए नुकसान दायक  हो सकता है। अधिक  ओट्स खाने से आपके पाचन क्रिया के लिए नुकसान दायक है।

तो  अपने देखा की ओट्स स्वास्थ के  लिए कितना फायदेमंद है। आप अपनी डाइट में ओट्स का इस्तेमाल जरूर करें।

और पढ़ें-

प्रोटीन पाउडर कैसे बनता है

घर पर बनाएं प्रोटीन पाउडर

पेट की चर्बी कम करने की सबसे अच्छी एक्सरसाइज

Leave a Comment