काजू के अनेक फायदे health benefit of kaju in hindi

 काजू क्या है 

काजू  एक प्रकार पेड़ है इस पेड़ का फल सूखे मेवे  के रूप में लोगों को काफी लोकप्रिय है भारत में इसका बड़ी मात्रा में आयात व  निर्यात होता है। काजू से भिन्न भिन्न प्रकार की मिठाई खीर हलवा खीर व मदिरा बनाई जाती है। काजू का पेंड़ गतिशीतलता से बढ़ने वाला उष्णकटिबंधिय है जो काजू तथा काजू का बीज उत्पन्न करता है। काजू का वैज्ञानिक नाम एनाकार्डियम ओसीडेंटल है। 


kaju ke fayde


काजू का पेंड़ 

काजू का पेड़ गर्म वातावरण में होने वाला पौधा है इसकी लम्बाई बहुत तेज गति से बढ़ती है।  काजू को सबसे पहले ब्राजील देश  में किया  था किन्तु इस समय  इसकी खेती पूरी दुनियां में की जाती है। सामन्य तौर पर इसका पेड़ 13 से 14 मीटर  तक बढ़ता है। काजू की एक बौनी प्रजाति कल्टीवर केवल 6 मीटर तक बढ़ती है इसी लिए यह जल्दी तैयार होने के कारण किसानो को काफी फायदा पहुंचाती है। एशियाई देशों में इसकी खेती तटीय छेत्रों  में की जाती है 


kaju ka ped




काजू की तासीर 

काजू की तासीर गर्म होती है इसी लिए गर्मियों में काजी का सेवन कम चाहिए।  गर्मियों में काजू का अधिक सेवन करने से पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है।  काजू का सेवन गर्मायों में अधिक लाभ पहुँचता है। 


काजू का भाव 

2015 के  पहले काजू का मूल्य सिखर पर पहुंच गया था लेकिन 2018 के अंत में काजू के मूल्य में 100 रूपी प्रति किलो कमी आ गयी काजू का 60 % भारत में आयात किया जाता है, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे काजू का सस्ता होने से भारत ने इसका आयात मूल्य बढ़ा दिया।  वर्तमान में काजू का मूल्य 760-780 रूपये प्रति किलो ग्राम है आने वाले समय में काजू के दामों में वर्द्धि हो सकती है। 


काजू खाने के फायदे 

1. काजू त्वचा के   लिए फायदे मंद 

काजू को रात में दूध में भिगो दें और सुबह उसको निकल लें तथा उसको महीन पीस लें व् पीस कर फिर उसे मुल्तानी मिटटी मिलाकर इसके साथ में नींबू या दही की थोड़ी मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  इस पेस्ट को लगाने से आपको अपने चेहरे पर अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगें। इस लेप का आप रोजाना इस्तेमाल  सकते है। 

 २. काजू बालों के लिए फायदेमंद 

यदि आपके बाल कमजोर और  रूखे व् लगतार झड़ने  की प्रक्रिया नहीं रुक  रही है, तो आप काजू का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।  काजू में  भरपूर मात्रा कॉपर पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण  माना जाता है। 5 से 8 काजू का रोज सेवन करने से बालों की सभी प्रकार की समस्यांओं से निजात मिल  सकता है। 

३. काजू से वजन बढ़ने में फायदे मंद 

यदि आपका वजन कम है तो आपको काजू का सेवन अवस्य करना चाहिए क्यूंकि काजू में मौजूद फाइबर आपके शरीर के वजन को  संतुलित रखने में मदद करता है यदि आपका वजन  कम  है तो  वजन  बढ़ाने में मदद करता  है यदि ज्यादा वजन है  तो कम  करने में शाहयक है वजन बढ़ाने के लिए आपको 300ML दूध में 5 से 8 काजू को पीसकर पिने से वजन में वृद्धि होती है। 

४. काजू वजन कम  करने में शाहयक 

यदि आपका वजन ज्यादा  है तो काजू वजन कम करने में मदद करेगा किन्तु काजू खाने का  तरीका पता होना जरुरी है।  हम आपको बताएँगे की काजू वजन को  कम करने में भी सहायक है जी हाँ सही सुना , काजू को खाना खाने से पहले 2 काजू और गर्म पानी  के  साथ खाने से वजन  कम करने में सहायता मिलेगी। इसका सेवन करने से आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

५. काजू डायबटीज़ में फायदेमंद 

काजू में बहुत सारे पोस्टिक तत्व मौजूद होते है, जो हमारे रक्त में उपस्थित ग्लूकोज़ को स्टैब्लिशड करने में साहयक हो सकते हैं। 

६. काजू रक्त को स्वस्थ रखने में शाहयक 

काजू में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन हमारे शरीर में मौजूद RBC लाल रक्त  कोशिकाओं को बढ़ाने में  मदद करता हैं, जो हमारे शारीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता  है। आयरन हमारे शरीर में मौजूद रक्त विकारों  से लड़ने में मदद करता है 

७. काजू कैंसर के लिए फायदे मंद 

काजू में पाया जाने वाले प्रोथोसायनीडीस , प्लवोनोल्स का एक वर्ग है जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है। काजू में  कॉपर भी पाया जाता है, कैंसर कोशिकाओं से लड़ने  में  मदद करता है। काजू में मौजूद विटामिन E और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट होतें है जो कैंसर को बनने से रोकते  है।

८. काजू हड्डियों  लिए फायदेमंद 

जैसे हड्डियों के लिए कैल्सियम की जरुरत होती है उसी प्रकार  मैग्निसियम भी फादेमंद है। जैसा की आप लोगों को पता होगा की प्रतिदिन हमें करीब 300 से 800 मिलीग्राम मैग्निसियम की आवश्यकता है।  काजू में प्रचुर मात्रा में मैग्निसियम पाया जाता है, आप काजू का सेवन करके अपनी हड्डियों को स्वस्थ रख सकते हैं। 


९. मधुमेह में काजू के फायदे 

आज कल देखा गया है की लोगों में  मधुमेह की समस्या आम होती जा  रही है। नियमित रूप से काजू का सेवन करके  मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। 


१०. गर्भवती महिलाओं को काजू के फायदे 

काजू में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स व  मिनिरल्स पाए जाते हैं, जोकि गर्भवती महिलाओं के लिए काफी जरुरी होते हैं। 


११. काजू रक्त को स्वस्थ  रखने में फायदेमंद 

काजू में आइरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, आयरन हमारे शरीर में मौजूद RBC लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदत करता है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को पहुंचाने में मदत करता है।  आयरन हमारे शरीर में मौजूद रक्त रोगों से हारने में मदत करता है। 


काजू का सेवन कैसे करें 

काजू का सेवन सुबह के समय करने से अधिक फायदेमंद होता है,  सुबह 6-7  काजू शहद के साथ खाने से यादास्त तीव्र गति से बढ़ती है, इसका नियमित सेवन करने से अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। 


  • अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप रात को सोने से पहले काजू का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।
  • खाना खाने से पहले काजू को गर्म पानी के साथ खाने  से वजन  नियंत्रित किया जा सकता है।
  •  काजू का इस्तेमाल आप दूध से बने पकवानो में आप कर सकते हैं। 
  • काजू का सेवन जूस या सेक में डालकर कर सकते हैं। 
  • काजू का सेवन चवल से बने  पकवानो में डालकर किया जा सकता हैं। 


खली पेट काजू खाने के फायदे 

काजू  का खली  पेट सेवन करने से निम्नलिखित लाभ हैं –
  • दिमाक की कमजोरी को दूर करता है।
  •  यूरिक एसिड नियंत्रित रखता है। 
  • चेहरे व शरीर के दाग ठीक हो जाते हैं।
  • हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है। 
  • गुस्से को कम करता है। 
  • त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाने में मददगार। 
  • पेट व गैस जैसी समस्या  से निजात दिलाता है। 


100 ग्राम  काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व 


kaju nutrition value



काजू खाने के नुकसान 

1.  किसी भी चीज के इतने सारे लाभ हैं, तो  जाहिर है की उनके कुछ नुकसान  भी हो सकते हैं।  काजू खाने के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं। 

. काजू में कैलोरी की मात्रा ज्यादा  होने के कारण काजू  का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन में तेजी से वर्द्धि होती है। 

३. इसमें  सोडियम की अधिक मात्रा होने के कारण इसका एधिक सेवन करने से हाइब्लडप्रेसर की समस्या हो सकती है। 

४. काजू में पोटेसियम की मात्रा अधिक होने के कारण काजू का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में पोटैशियम की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे हमारे दिल की धड़कने अचानक से धीमी हो जाती हैं, इससे हमारी किडनी पर असर पड़ सकता है। 

दोस्तों काजू के अनेक जानकारियों और फायदों के बारे में आप जान ही गए होंगे  तो आप काजू का सेवन करना सुरु कीजिये और अपने और अपने परिवार के स्वस्थ का ध्यान रखिये हमारी पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बातएं। 

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