चने खाने के फायदे, चने के महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जरूर जाने : Type of Chickpeasn uses and Benefits in hindi

चना बादाम जैसे महंगे मेवे से भी ज्यादा ताकतवर व फायदे मंद होता है। इसको आप अलग अलग तरीकों से आप खा सकते हैं बादाम की तुलना में चने के दाम बहुत सस्ते हैं। 1 kg. बादाम लगभग 800 -900 रूपए के बीच में है | चने का मूल्य 1 kg 50 -70 रूपये के बीच में है लेकिन चना खाने के  अनेक है। रोज सुबह आप इसे खाली पेट भीगे चने 1 -2 मुट्ठी ले सकते हैं इसको खाने से ऊर्जा व ताकत मिलती है आइये अब हम चने के विभिन्न प्रकार व उनसे  होने लाभों के बारे में जानेगें। 

1. चना क्या होता है (What is chickpeas in Hindi) 
2. चने कितने प्रकार के होते हैं (Type of chickpeas in  Hindi) 
3. चने खाने के फायदे (Benefit of chickpeas in Hindi)  
4. चने में पाये जाने वाले पोषक तत्व (Chickpeas nutritional value in Hindi) 
5 चनों का उपयोग कैसे करें (How to Use chickpeas in Hindi) 

1. चना क्या होता है 

चने का वैज्ञानिक नाम साइरस ऐरिटिनीम है यह एक प्रचुर मात्रा में प्रोटीन युक्त दाल है। इसकी खेती पुरे विश्व में की जाती है उसमें से भारतचने की खेती अधिक मात्रा में की जाती है। चने में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं जैसे कि प्रोटीन विटामिन B 6 , 9 ,फोलेट और विटामिन A अन्य पोषक तत्व मौजूद हैं। 

2. चने के प्रकार 

देशी चना –  देशी चने का आकर छोटा होता है और रंग इसका भूरा होता है। 

काबुली चना  – काबुली चने को प्रचलित भाषा में छोला कहा जाता है। काबुली चने बादामी रंग के होते हैं। काले चने की अपेछा ये बड़े होते हैं। इनको दछिणी यूरोप व अफगानिस्तान से लाये गये थे। काबुली चनो को सबसे पहले 18वीं शताब्दी भारत लाया गया। 

3. चने खाने के फायदे 

1. ब्लड शुगर में फायदे मंद 

चने का सेवन मधुमेह रोग से ग्रसित लोंगो को 30 ग्राम काळा चने को पानी में अच्छी तरीके से धो लें और धुले चनो को दूध में भीगो दें, और सुबह उठकर निहार मुँह 30 दिनों तक नियमित रूप से खाये, आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो जायेगा। 

2. पाचन तंत्र को अच्छा करने साहयक

चने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसी लिए पेट संबंधी समस्याओं जैसे -गैस कब्ज ,डायरिया आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यदि  अपना पाचन तंत्र को ठीक करना चाहता है तो रोजाना खाली पेट  अंकुरित  चनों का सेवन करें। 

3. वजन कम करने में फायदे मंद 

चने से वजन कम होता है जी हाँ सही पढ़ा आपने जैसा आप जानतें हैं कि चने में ग्लाइसमिक इंडेक्स काम होता है और वजन घटने में सहायक है वजन घटाने में घरेलु नुस्खे के रूप में अपने रोजाना खाने में अंकुरित चनो का सेवन करें। 

4. इम्युनिटी बढ़ाने में फायदे मंद 

सुबह खसली पेट अंकुरित चनों का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाया जा सकता है। चने में विटामिन्स के आलावा क्लोरोफिल फास्फोरस जैसे तत्व  पाये जाते है जो बीमारियोँ से लड़ने व ऊर्जा प्रदान करता है|  

5. भीगे चने ऊर्जा प्रदान करने में सहायक 

यदि आप कमजोरी या थकान महसूस करते है तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू अदरक ,नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाँये इसको खाने से ताकत बढ़ेगी और आप पुरे दिन ऊर्जा युक्त रहेंगे। 

4. चने  में पाये  जाने वाले पोष्टिक तत्व 

100 ग्राम चने में पाये जाने वाले पोषक तत्व 
कैलोरी -121 
फैट – 2 ग्राम 
सोडियम -10 mg 
प्रोटीन – 8.84ग्राम 
शुगर – 4.80 ग्राम 
कैल्सियम – 49 mg 
आयरन – 2.89 mg 
फाइबर – 7.5  ग्राम 
विटामिन C – 1.3  mg  
मैग्निसियम – 48 mg 

5. चनों का उपयोग कैसे करें 

चना कहीं भी दुकान या स्टोर व सुपर मार्केट से खरीद सकते हैं भारत में यह साल भर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है चनों को आप अपने आहार में कुछ इस प्रकार शामिल कर सकते हैं। 
* आप सुबह के समय नाश्ते में भुने व भीगे अंकुरित चनों का उपयोग कर सकते है। 
*आप चनो को इस्तेमाल सूप बनाकर सेवन कर सकते है। 
*चनो की आप सब्जी के रूप में उपयोग कर सकते हैं। जिस प्रकार आप अन्य सब्जी बनाते है उसी प्रकार इसकी      भी सब्जी बना सकते हैं। 
*आप चनों को उबालकर उसमें प्याज व टमाटर और नमक मिर्च को आप उसमें मिलाकर सेवन केर सकते है। 

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