चुकंदर के फायदे, जाने कैसे प्रयोग में लाएं चुकंदर Health Benefits of Beetroot

Beetroot,जिसे आम भाषा में चुकंदर कहते हैं चुकंदर एक कंदमूल है जिनमें लाल रंग की जड़  से प्राप्त सब्जी के रूप में उगाया जाता है इसके अलावा इसके पत्तों को भी उपयोग में लाया जाता है इसका उत्पादन भूमध्य सागरीय क्षेत्र और  यूरोप की अंध महासागर तटरेखा एवं भारत में  उगाई जाती है। 

यह जठर और आंतों को साफ करने में बहुत ही उपयोगी है इसका रंग लाल होता है।  खून को साफ करके हमारे शरीर को ताकत देता है इसका सेवन करके हमारे शरीर का पीलापन दूर  होता है जिससे हमारी त्वचा लाल  करने में मदत करता है। 

चुकंदर का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है, चुकंदर का इस्तेमाल हम सब्जी , सलाद, हलवा, जूस आदि के रूप में कर सकते हैं  इस लेख के द्वारा जानेंगे की चुकंदर का उपयोग हम और किस तरह कर सकते हैं 

 

ट्रांस फैट क्या है , यह कोरोना काल में कितना खतरनाक है

सुबह का नाश्ता करना है कितना जरुरी

 

 बालों के लिए लाभदायक चुकंदर Benefits of beetroot for hair in hindi

चुकंदर में पोटेसियम, मैग्निसियम आयरन और विटामिन बी6  और विटामिन ए और विटामिन C होता है , चुकंदर में Carotenoids  होते है जो बालों को घाना और खूबसूरत चमक व चमकदार बनाते हैं, चुकंदर को नेचुरल हेयर डाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीस होती हैं  इसके इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है जिससे बालों में डेंड्रफ कम हो जाता है। 
 
बालों में चुकंदर का रस और सिरका मिलाने से रूसी ठीक हो जाती है। चुकंदर के ताजे पत्ते को पीस कर उसमे काली मेहँदी  मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना रुक जाता है। चुकंदर का रस और अदरख के रस को रात में सोने से पहले बालों की जड़ों में लगाने से बालों का  झड़ना बंद हो जाता है। 
 

त्वचा के लिए चुकंदर फायदेमंद Beetroot benefits for skin in hind

एक कटोरी में 3 से 4 चम्मच चुकंदर का रस ले लें फिर आप इसमें थोड़ा सा दूध मिला लें इसके बाद इसमें आप दो चम्मच सहद मिला लें फिर आप इसमें आधा चम्मच टमाटर का रस अच्छे से मिलाकर इसको आइस क्यूब ट्रे में जमने के लिए रख दें, जमने के बाद इसको निकालकर अपने चेहरे पर एक से दो मिनट तक रफ करके दो मिनट बाद सादे पानी से  धो लें इससे आपका चेहरा चमक उठेगा। 
 

चुकंदर का जूस बनाने का तरीका Beetroot juice in hindi

एक ग्लास चुकंदर का जूस बनाने के लिए आपको चाहिए 250  ग्राम चुकंदर एक नीबू और एक टुकड़ा अदरख का व 15 से 20 पुदीने की पत्तियां ले लें , नीबू को छोड़ कर सभी सामग्री का जूस निकाल लें  उसके बाद में ऊपर से नीबू के  रस को उसी में निचोड़ लें और इसको एक ग्लास में निकाल कर पि लें। 
 
 
 
 
 
 
 

चुकंदर जूस के फायदे Benefits of beetroot juice in hindi

 

अगर आप व्यायाम करते हैं या जिम जाते हैं  तो आपको यह जूस दोगुना फायदा करेगा। व्यायाम करने वाले लोग इस जूस को व्यायाम  के पहले लें यह व्यायाम के समय आपकी मदत करेगा आपको शक्ति प्रदान करता है।
इससे आपका ब्लड शुगर कण्ट्रोल में रखता है आपकी मासपेशियों को शक्ति प्रदान करेगा हार्ट की समस्या में काफी मदत करेगा।  कैंसर में मदत करेगा। सबसे अच्छी बात  यह आपके पिम्पल्स  को निकलने से रोकता है जिन लोगों को पिम्पल्स निकलते हैं उनको इस जूस को जरूर उपयोग में लाना चाहिए।
चुकंदर का जूस  प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है, यह जूस हमें स्पीड व स्फूर्ति देता है और यह जूस आपकी स्किन क्वालिटी को बढ़ता है यह जूस आपके वजन घटाने में भी मदत करता है।

 

 

चुकंदर के प्रेग्नेंसी में लाभ Benefits of beetroot in pregnancy in hindi

चुकंदर के अंदर आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे अनिमियाँ जैसी कोई शिकायत नहीं होती है और शिशु के लिए खून के संचालन में कोई कमी नहीं आती है इसमें विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जिससे आपके गर्भा अवस्था में आपको होने वाली वाइरल बिमारियों से बचाता है। 

इसमें फोलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है गर्भावस्था के दौरान शिशु के विकास में यह काफी मदत करता है, चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है चुकंदर के अंदर Anti-inflammatory गुण होते है जो आपकी सूजन को कम करने में मदत करते हैं , गर्भावस्था के दौरान 6 महीने बाद पैरों व हाथ में सूजन आ  जाती है तो इसके लिए चुकंदर का सेवन अधिक उत्तम रहता है। 

पुरुषों के लिए चुकंदर लाभकारी Benefits of beetroot for men in hindi 

पुरुषों के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद है चुकंदर खाने के बाद व्यक्ति स्फूर्ति का एहसास कर सकता है इसको खाने से रक्त वाहनियाँ फ़ैल जाती हैं इससे निचे की ओर खून का दौरा बढ़ जाता है और व्यक्ति को स्फूर्ति का अहसास होता है चुकंदर में बोरंग की मात्रा अधिक होती है बोरंग सेक्स हॉर्मोन बनाने मेंब बहुत महत्व पूर्ण रोल रोल अदा करता है पुरुषों में रेक्टाइल डिस्फंक्शन होने पर चुकंदर महत्वपूर्ण कार्य करता है और स्टेमिना में बढ़ोत्तरी होती है। 
 

चुकंदर के नुकसान side effects of beetroot in hindi 

जाहिर है किसी भी चीज के इतने सारे लाभ होंगे तो उनके कुछ नुकसान भी होंगे। शुगर के मरीजों के लिए रोजाना चुकंदर का जूस पीना नुकसान दायक हो सकता है। अगर आपको ब्लड प्रेसर की संशय है और आप इसकी कोईदवाई ले रहे है तो आपको साथ में चुकंदर का जूस नहीं पीना चाहिए।  
 
बहुत अधिक मात्रा में चुकंदर का जूस पिने से पथरी की संशय हो सकती है क्योंकि इसमें मौजूद ऑक्सलेट, किडनी स्टोन बनाते हैं। अगर आपको होमेक्रोमेटिसिस या विल्सन है तो आपको चुकंदर का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। 
 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES