ट्रांस फैट क्या है , यह कोरोना काल में कितना खतरनाक है trans fat in hindi

भारत में दिन प्रतिदिन कोविद 19 की वजह  लगातार मौतें हो रही हैं, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हृदय रोग,स्ट्रोक, मधुमेह, उच्च रक्तचाप गुर्दे की बीमारी आदि बिमारियों से पहले से पीड़ित हैं ऐसे लोगों पर कोविद 19 की दोहरी मार  पड़  रही है ,इसका मुख्य कारण है भोजन में ट्रांस वसा की उच्च सामग्री का सेवन करना। 

डॉक्टरों के अनुसार जिन लोगों को दिल की किसी भी प्रकार की पहले से समस्या रही उन लोगों को कोविद 19 एक प्रमुख जोखिम है , ऐसे लोग कोविद 19 से ग्रसित पाए जाते है तो उनके ठिक  होने की दर बहुत ही कम है।  

इसीलिए भारतीय खाद्य सुरछा एवं मानक प्राधिकरण (food safety and standards Authority of India – FSSAI ) वर्ष 2022 तक खाद्य सामग्रियों में ट्रांस फैट को 2 फीसदी तक सिमित करने के लिए जल्द ही एक विनिमयन लाएगी। 

ट्रांस वसा इतनी अस्वास्थ्यकर है कि खाद्य और औषधि प्रशासन ने हाल ही में खाद्य निर्माताओं को कृत्रिम ट्रांस वसा के प्रमुख स्रोत को खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में जोड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है।

इसके पहले 2018 में WHO ने खाद्य पदाथों में से ट्रांस फैट को कम करने के लिए REPLACE नामक योजना की शुरुआत की थी जिसका लक्ष्य 2023 तक ट्रांस फैट को ख़तम करना है।  कुछ विकसित देशों ने खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट को पहले से ही प्रतिबंधित कर रखा है।  

FDA को उम्मीद है कि इस कदम से हर साल हज़ारों दिल के दौरे और मौतों को रोका जा सकेगा। लेकिन, जैसा कि विनियमन प्रभावी होता है, अतिरिक्त ट्रांस वसा वाले कुछ उत्पाद अभी भी उपलब्ध हो सकते हैं।

ट्रांस वसा को सबसे खराब प्रकार का वसा माना जाता है जिसे आप खा सकते हैं। अन्य आहार वसा के विपरीत, ट्रांस वसा – जिसे ट्रांस-फैटी एसिड भी कहा जाता है – यह आपके “खराब” कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

 

ट्रांस फैट से भरपूर आहार से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, जो वयस्कों का प्रमुख हत्यारा है। आप जितना अधिक ट्रांस फैट खाते हैं, आपके दिल और रक्त वाहिका की बीमारी का खतरा उतना ही अधिक  बढ़ जाता है।

 

ट्रांस वसा क्या है?

अधिकांश ट्रांस वसा एक औद्योगिक प्रक्रिया के माध्यम से बनता है जो वनस्पति तेल में हाइड्रोजन को जोड़ता है, जिससे तेल कमरे के तापमान पर ठोस हो जाता है।

 

इस आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल के खराब होने की संभावना कम होती है, इसलिए इसके साथ बने खाद्य पदार्थों का शैल्फ जीवन लंबा होता है। कुछ रेस्तरां अपने गहरे फ्रायर्स में आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल का उपयोग करते हैं, क्योंकि इसे अन्य तेलों के रूप में अक्सर बदलना नहीं पड़ता है।

 

कुछ मांस और डेयरी उत्पादों में प्राकृतिक रूप से ट्रांस वसा की थोड़ी मात्रा होती है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह स्वाभाविक रूप से होने वाली ट्रांस वसा का कोई लाभ या नुकसान है।

 

अपने भोजन में ट्रांस वसा

ट्रांस वसा का निर्मित रूप, जिसे आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल के रूप में जाना जाता है, विभिन्न खाद्य उत्पादों में पाया जा सकता है, जिसमें शामिल हैं:

 

बेक्ड सामान, जैसे कि केक, कुकीज़ और पाई

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

जमे हुए पिज्जा

रेफ्रिजरेटेड आटा, जैसे बिस्कुट और रोल

फ्राइड फूड, जिसमें फ्रेंच फ्राइज, डोनट्स और फ्राइड चिकन शामिल हैं

नॉनड्रॉलिक कॉफी क्रीमर

प्रशीतित आटा उत्पाद (जैसे बिस्कुट और दालचीनी रोल)

फास्ट फूड आदि 

 

ट्रांस फैट आपको कैसे परेशान करता है

डॉक्टर अतिरिक्त ट्रांस वसा के बारे में चिंता करते हैं क्योंकि यह दिल के दौरे, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है। ट्रांस वसा भी आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर एक अस्वास्थ्यकर प्रभाव है।

 

कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं:

निम्न घनत्व लिपोप्रोटीन। एलडीएल, या “बुरा,” कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की दीवारों में निर्माण कर सकता है, जिससे वे कठोर और संकीर्ण हो सकते हैं।

उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन। एचडीएल, या “अच्छा,” कोलेस्ट्रॉल अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल उठाता है और इसे आपके जिगर में वापस ले जाता है।

ट्रांस फैट आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

 

यदि आपकी धमनियों के भीतर फैटी जमा हो जाता है या फट जाता है, तो रक्त का थक्का बन सकता है और आपके हृदय के एक हिस्से में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है; या आपके मस्तिष्क के एक हिस्से में, जिससे स्ट्रोक होता है।

 

खाने के लेबल पढ़ना

संयुक्त राज्य अमेरिका में अगर किसी भोजन में 0.5 ग्राम से कम ट्रांस वसा होती है, तो खाद्य लेबल 0 ग्राम ट्रांस वसा को पढ़ सकता है।

 

कृत्रिम ट्रांस वसा के एफडीए प्रतिबंध से पहले किए गए उत्पाद अभी भी बिक्री के लिए हो सकते हैं, इसलिए यह देखने के लिए जांचें कि क्या किसी खाद्य सामग्री की सूची आंशिक रूप से हाइड्रोजन वनस्पति तेल लिखा हुआ है, तो इसका मतलब है कि भोजन में कुछ ट्रांस वसा शामिल है, भले ही मात्रा 0.5 ग्राम से कम हो।

 

आपको कितना कम खाना चाहिए?

ट्रांस वसा, विशेष रूप से निर्मित आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल में पाया जाने वाला, कोई ज्ञात स्वास्थ्य लाभ नहीं है। विशेषज्ञ आपके  ट्रांस वसा के सेवन को कम से कम रखने की सलाह देते हैं।

 

आपको क्या खाना चाहिए?

ट्रांस वसा से मुक्त खाद्य पदार्थ आपके लिए स्वचालित रूप से अच्छे नहीं हैं। खाद्य निर्माता ट्रांस वसा के लिए अन्य अवयवों को स्थानापन्न कर सकते हैं जो स्वस्थ भी नहीं हो सकते हैं। इनमें से कुछ सामग्री, जैसे कि उष्णकटिबंधीय तेल – नारियल, पाम कर्नेल और ताड़ के तेल – में बहुत अधिक संतृप्त वसा होती है।

 

संतृप्त वसा आपके कुल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। एक स्वस्थ आहार में, आपके कुल दैनिक कैलोरी का लगभग 20% से 35% वसा से आ सकता है। अपने कुल दैनिक कैलोरी के 10% से कम पर संतृप्त वसा रखने की कोशिश करें।

 

मोनोअनसैचुरेटेड वसा – जैतून, मूंगफली और कनोला तेलों में पाया जाता है – संतृप्त वसा की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प है। नट्स, मछली और असंतृप्त ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त अन्य खाद्य पदार्थ स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों के अन्य अच्छे विकल्प हैं।

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES