वजन घटाने वाले योगासन yoga for weight loss in hindi

क्या योग वजन घटाने के लिए अच्छा है?

योग के विकास ने स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में कई लोगों को लाभान्वित किया है। वजन घटाने के लिए योग एक बहस का विषय है। बहुत से लोग मानते हैं कि योग अकेले वजन घटाने को बढ़ावा नहीं देता है। योग, जब स्वस्थ भोजन के साथ संयुक्त, फायदेमंद साबित हुआ है क्योंकि यह आपके दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। योग से आपका माइंडफुलनेस बढ़ता है और आप अपने शरीर से कैसे संबंधित होते हैं। आप ऐसे भोजन की तलाश करना शुरू कर देंगे, जो भोजन पर निर्भर होने के बजाय स्वस्थ हो जो आपके वसा के संचय को बढ़ा सकता है।

 

वजन कम करने के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं, स्वस्थ भोजन और व्यायाम। वजन घटाने के लिए योग इन पहलुओं की मांग करता है। योग केवल कुछ पोज़ के बारे में नहीं है बल्कि प्रतिदिन योग करने से शरीर को बहुत सारे लाभ हैं। 

 

लचीलापन बढ़ाने में मदतगार 

सुधरी सांस

बेहतर ऊर्जा और जीवन शक्ति

संतुलित चयापचय

बेहतर एथलेटिक स्वास्थ्य

मांसपेशियों की टोन में वृद्धि

बेहतर कार्डियो स्वास्थ्य

वज़न घटाना

तनाव प्रबंधन

 

तनाव आपके शरीर और दिमाग पर बुरा  प्रभाव डाल सकता है। तनाव खुद को दर्द, चिंता, अनिद्रा और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता के रूप में प्रकट कर सकता है। ज्यादातर  तनाव वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। योग आपको तनाव से निपटने में मदद कर सकता है। योग के शारीरिक लाभ, तनाव प्रबंधन के साथ, एक व्यक्ति को अपना वजन कम करने और अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

 

वजन घटाने के लिए योग आसन

योग से हमेशा वजन कम नहीं होता है क्योंकि ये पोज़ सरल होते हैं। यह योग ज्यादातर शरीर के लचीलेपन के निर्माण, एकाग्रता में सुधार और अपने मांसपेशी टोन के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है। एक बार जब आपका शरीर इन आसनों के लिए अभ्यस्त हो जाता है, तो आप वजन घटाने के लिए योग आसनों का अभ्यास करना शुरू कर देंगे।

 

वजन घटाने के लिए कुछ योग आसन और योग टिप्स नीचे दिए गए हैं।

1. वीरभद्रासन – योद्धा मुद्रा

अपनी जांघों और कंधों को टोन करना, साथ ही साथ आपकी एकाग्रता में सुधार करना योद्धा द्वितीय मुद्रा के साथ अधिक सुलभ और दिलचस्प हो गया है। जितना अधिक आप उस मुद्रा को धारण करेंगे, उतने ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। बस कुछ ही मिनटों में विराभद्रासन के साथ, आपको सख्त क्वाड मिल जाएंगे।

वॉरियर III पोज़ आपके बैक एंड, पैर और हथियारों को टोनिंग के साथ-साथ आपके संतुलन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। यह आपके पेट को टोन करने और आपको एक सपाट पेट देने में भी मदद करता है यदि आप अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं जब आप स्थिति को पकड़ते हैं।

 

2. त्रिकोणासन – त्रिकोण मुद्रा

त्रिकोणासन पेट और कमर में जमा वसा को कम करने के साथ-साथ पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित और सुधारता है। इस आसन की पार्श्व गति आपको कमर से अधिक वसा जलाने और जांघों और हैमस्ट्रिंग में अधिक मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है। हालाँकि यह मुद्रा आपकी मांसपेशियों को हिलाती नहीं है जैसा कि अन्य करते हैं, यह आपको वह लाभ देता है जो अन्य आसन करते हैं। यह संतुलन और एकाग्रता में भी सुधार करता है।

 

3. अधो मुख संवासन – अधोमुख श्वान मुद्रा

अधो मुख संवासन – विशिष्ट मांसपेशियों पर थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देने के साथ आपके पूरे शरीर को टोन करता है। यह आपकी बाहों, जांघों, हैमस्ट्रिंग और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करता है। इस मुद्रा को पकड़ने और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी मांसपेशियां जुड़ती हैं और उन्हें टोन करता है, साथ ही साथ आपकी एकाग्रता और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।

 

4. सर्वांगासन – कंधे खड़े

सर्वांगासन आपकी ताकत बढ़ाने, पाचन में सुधार करने से लेकर, कई फायदे हैं। लेकिन यह चयापचय को बढ़ावा देने और थायराइड के स्तर को संतुलित करने के लिए जाना जाता है। सर्वांगासन या कंधा खड़े होने से शरीर, पेट की मांसपेशियों और पैरों को मजबूती मिलती है, श्वसन प्रणाली में सुधार होता है और नींद में सुधार होता है।

 

5. सेतु बंध सर्वंगासन – पुल मुद्रा

अभी तक कई लाभों के साथ एक और आसन सेतु बंध सर्वंगासन या ब्रिज पोज है। यह ग्लूट्स, थायराइड के साथसाथ वजन कम करने के लिए उत्कृष्ट है। यह मांसपेशियों की टोन, पाचन में सुधार करता है, हार्मोन को नियंत्रित करता है और थायरॉयड के स्तर में सुधार करता है। यह आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और पीठ के दर्द को कम करता है। सेतु बंध सर्वंगासन

 

6. परिव्रत उत्कटासन – मुड़ कुर्सी मुद्रा

परिव्रत उत्कटासन को स्क्वाट का योग संस्करण भी कहा जाता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह थोड़ा अधिक तीव्र है और पेट की मांसपेशियों को टोन करता है।

 

 7. धनुरासन – धनुष मुद्रा

क्या आप उस बेली फैट को खोने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढ रहे हैं? धनुरासन पेट के अंगों की मालिश करने, पाचन में सुधार करने और जांघों, छाती और पीठ को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपके पूरे शरीर को फैलाता है, बेहतर रक्त परिसंचरण के साथ आपकी मांसपेशियों को मजबूत और टोन करता है ।धनुरासन एक वजन कम करने में मदद करता है।

 

8. सूर्य नमस्कार – सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार या सूर्य नमस्कार मांसपेशियों को गर्म करने और रक्त प्रवाहित करने से अधिक करता है। यह ज्यादातर प्रमुख मांसपेशियों को फैलाता है और टोन करता है, कमर को ट्रिम करता है, बाहों को टोन करता है, पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और चयापचय को संतुलित करता है। सूर्य नमस्कार अच्छे स्वास्थ्य का एक पूरा पैकेज है और वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

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