शरीर की फैट घटाने के लिए अपनी डाइट में इन आहारों का करें इस्तेमाल 7 foods help in fat loss

जब हम अपने शरीर की फैट व वजन को कम करने के बारे में सोचते हैं,  तो हमारे दिमाक में यही आता है  की हम अपने भोजन यानि अपनी डाइट में सुधार करके हम फैट लॉस यह वेट लॉस कर लेंगे पहला विचार यही आता है। आपतौर पर वजन कम करने या फैट लॉस करने के लिए हम ऐसे खाद्य पदार्थों को  अपनी डाइट में शामिल करते है जिनमें एक सिमित कैलोरी पायी जाती हैं। 


आज विज्ञान भी कई ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे बताता है जो आपके पाचन को बढ़ाने व अधिक फैट जलाने में मददतगार साबित हुए हैं।  कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी भूख को कम करने में मदत करते हैं, जिससे आप कम कैलोरी खाएंगे। आज इस लेख के द्वारा हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे  जिनको आप अपनी डाइट में  शामिल करके अपनी चर्बी को जल्दी कम कर पाएंगे। 


१. जैतून का तेल

दोस्तों जैतून का तेल यानि olive oil यह तेल खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही साथ यह हमारी सेहत व सुंदरता में चार चाँद लगता है।  इसमें बेहद स्वस्थ मोनोसेचुरेटेड फैट  होती है, जो ह्रदय रोगों को दूर  करने और कोलेस्ट्रॉल में   सुधार करता है, कई शोधों के दौरान यह पता चला है की यह तेल वजन घटाने में भी मदत करता है। कई  फिटनेस एक्सेपर्ट भी बताते हैं की यह तेल वषा को जलाने को बढ़वा देता है। 


व्हे प्रोटीन की तरह, यह हार्मोन की रिहाई को उत्तेजित करने की क्षमता भी दर्शाता है जो परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है। जैतून का तेल भुने हुए खाद्य पदार्थों के लिए एकदम सही है,  सलाद और सब्जियों पर डालकर भी खा सकते हैं। 


जैसा कि आप देख सकते हैं, वास्तव में उन खाद्य पदार्थों की कमी नहीं है जो आपको फैट लॉस में मदद कर सकते हैं, और उनमें से कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप आसानी से अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं, जैसे जैतून का तेल और कॉफी।


2. कॉफ़ी

दोस्तों कई लोग कॉफी पिने के शौकीन होते हैं तो कुछ इसको पीना नहीं पसंद करते लेकिन इसके कुछ फायदे है जो अधिकतर लोगों को नहीं पता होते। अध्ययनों में पता चला है की जो लोग व्यायाम करने से पहले कैफीन का सेवन करते हैं वह लोग दुगुना फैट को जलाते हैं।  काफी देर तक व्यायाम करने में सछम होते हैं। कॉफी में कैफीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो  आपके दिमाक को आपके गोल पर ध्यान केंद्रित रखने में मदत भी करता है। 


coffee



अगर आप कॉफी का सेवन करते है तो इसके बहुत सारे लाभ आपको मिलेंगे। अगर आप व्यायाम  करते हैं या बहार टहलने के शौकीन हैं,  तो आपको कॉफी का सेवन व्यायाम करने से पहले करना चाहिए  आपको इसके लाभ उसीदिन महसूस होने लगेंगे। 

 3. नारियल और नारियल तेल

दोस्तों अगर हम बात करें की नारियल तेल आपकी चर्बी यानि फैट को कम कर सकता है तो थोड़ा सुनने में हैरानी होती है लेकिन यह सच है, आपको यह भी याद रखना चाहिए की सदियों से हमारी नानी और दादी नारियल के तेल पर भरोसा करती आ रहीं हैं नारियल तेल  आपके मेटाबॉलिस्म को बढ़ाने में मदत करता है इससे पाचन क्रिया भी  बेहतर होती है नारियल में  मौजूद  फैटी एसिड आपकी चर्बी व फैट को कम करने में मदत करता है। 


अगर आप ग्रीन टी पिने के शौकीन है तो ग्रीन टी के साथ नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाकर इसका सेवन करने से आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने का काम करता है और अधिक चर्बी व फैट को कम करने में मदत करता है। बहुत से लोग  पुनः प्राप्त लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी कॉफी में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाते हैं। 


4. जंगली वसायुक्त मछली

फैटी मछली में प्रचुर मात्र में ओमेगा-3 पाया जाता है जो आपके ह्रदय के जोखिम के साथ-साथ पुराणी सूजन को  भी मदत करता है और वजन घटाने में भी मदत  करता है। 



willd fish



एक शोध के दौरान मछली का तेल  या जंगली मछली   खाने वाले 40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और  देखा गया की कुछ ही हफ़्तों में उनके वजन में काफी सुधार आया। 


वैकल्पिक रूप से, अगर आपको जंगली मछली आसानी से मिल जाती है तो  प्रति सप्ताह 3 बार सामन, सार्डिन और मैकेरल जैसी नामक  जंगली वसायुक्त मछली के कम से कम चार औंस खाने की कोशिश करें।


 5. अंडे

अंडे आपके शरीर की फैट को जलाने में मदत  करते हैं, एक  रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया की जो पुरुष हर दिन सुबह तीन अंडे खाते हैं वो अन्य समूहों की तुलना में प्रतिदिन 400 कैलोरी कम खाते हैं, इसके अलावा वे वषा में 16 प्रतिशत कमी का अनुभव करते हैं। 



Eggs


अंडे प्रोटीन और स्वस्थ वसा में उच्च होते हैं, जो परिपूर्णता और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो उनके वसा हानि के लाभों का कारण हो सकता है।


6.  व्हे प्रोटीन 

व्हे प्रोटीन न केवल मांसपेशियों को बनाने और बनाए रखने में मदत  करता है, बल्कि यह आपकी हर प्रकार से मदत करता है जोकि आपको पूर्ण महशुस कराता है। 


अनुसंधान से पता चलता है कि यह अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में उच्च स्तर पर “पूर्णता” हार्मोन पीवाईवाई और जीएलपी -1 को उत्तेजित करता है, और इसके परिणामस्वरूप अध्ययन के प्रतिभागियों ने अपने पूरे दिन में कम कैलोरी का सेवन किया है। 


यदि आप प्रोटीन शेक पीने के आदि हैं, तो आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है की आप अपना वजन घटाने के लिए प्रयोग में ला सकते है लेकिन ध्यान रहे आपको अपने प्रोटीन सेक से चीनी हटानी पड़ेगी जो की बहुत जरुरी है। 


7. एप्पल साइडर सिरका

आपने शायद वसा को कम करने के लिए  ऐप्पल साइडर सिरका के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप आश्चर्य चकित हैं तो मत होइये क्योंकि इसके कुछ वैज्ञानिक समर्थन है।


Apple Cider Vinegar


रिसर्च के अनुसार या पता चला  है की इसमें मौजूद एसिटिक एसिड जो वसा को जलाने में बढ़वा दे सकता है और पेट की चर्बी को कम कर सकता है, अध्यन में यह भी पाया गया है की मोटापे से ग्रस्त एक व्यक्ति ने  अपने आहार में 2 बड़े चम्मच सिरका मिलाकर सेवन किया जो की 12 हफ़्तों में 2 किलो तक अपना स्वस्थ वजन कम कर लिया।  


अगर आप सेब का सिरका पिने की सोच रहें है तो आप पहले उसे पानी डालकर पतला जरूर करें वरना यह आपके गले को नुकसान दे सकता है। इस सिरके को आप रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को ले सकते हैं। 

शरीर की वशा को कम  करने के लिए और भी बहुत सारे  तरिके और आहार हमारे पास मौजूद हैं  बस जरुरत है  अपनी डाइट को  थोड़ा  अनुशासित रखें,  हमारी पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके अपनी राय बता सकते हैं। 

वजन घटाने टिप्स 

वजन घटाने के लिए योगासन 

Leave a Comment