सर्दियों में अपने चेहरे का ऐसे रखें ख्याल Winter skin care

जैसे ही शर्दियाँ वापस आती हैं वैसे ही हमारी स्किन को प्रोटेक्ट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।  सर्दियों में ठंडी हवाओं के चलते हमारी स्किन का रूखापन बढ़ जाता है, जिससे हमारी स्किन की नमी चली जाती है यह समस्या महिलाओं और पुरूषों दोनों को हो सकती है। 


winter skin care tips


पुरूषों की स्किन महिलाओं की स्किन से थोड़ी अलग होती है, इसलिए पुरुषों को थोड़ी अलग प्रकार की देख-भाल व beauty products का सही इस्तेमाल करना भी जरुरी हो जाता है।  अगर आप नॉर्थ भारत से हैं, तो आपको अपनी त्वचा का ख्याल  अच्छे से रखना पड़ता है। तो चलिए इस लेख के द्वारा हम कुछ ऐसी प्राकर्तिक व वैज्ञानिक तकनीक के बारे में बताएँगे  जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। 


दिन में दो बार  चेहरे जरूर धुलें  

1. दोस्तों सर्दियों में भी अपने चेहरे को दिन दो धोने की जरुरत होती कई लोग ठण्ड कारण वह पानी को हाथ तक नहीं लगते धोना तो दूर की बात है,  तो यह गलती मत करिये अपने चेहरे को सोने से पहले और  जब आप सोकर उठते हैं,  तब आपको अपने चेहरे को जरूर धोना चाहिए क्योंकि उस समय आपके  आयल की एक दुकान जमा हो जाती है, जिसको हटाना आवश्यक है। 


2. कई लोग सर्दियों में अपने चेहरे को गर्म पानी से धुलते हैं जो  सायद आपके चेहरे के लिए ठीक नहीं होता, गर्म पानी से चेहरे को धुलने से natural microorgnism चले जाते हैं जिसके चलते natural oil भी  चेहरे से नस्ट हो जाता हैं।  सर्दियों में आपको चेहरे को धुलने के लिए न ठडें व  गर्म पानी का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए , आप हमेसा नार्मल और ताजे पानी का इस्तेमाल करें, आपके चेहरे की स्किन के लिए बेस्ट रहेगा। 


अपनी डाइट का ध्यान रखें 

१. दोस्तों जैसा की आपको पता है हमारी डाइट पर बहुत कुछ निर्भर करता है, हमें  सर्दियों में अपनी डाइट में हमें  हेल्थी डाइट पर फोकस करना चाहिए, अगर आप सर्दियों में अपनी त्वचा पर glow चमकीलापन लाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सीजनल फ्रूट्स जरूर मिलाना चाहिए, और आपको अधिकतर ऐसे फल व सब्जियों को खाना चाहिए जिनमें विटामिन A और विटामिन E  प्रचुर मात्रा में पाया जाता हो यह आपकी स्किन और बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है। 


२. अब सर्दियों में अगर कहें पानी खूब पीना चाहिए तो ये थोड़ा अजीब लगता है की सर्दियों में भी पानी, लेकिन  सर्दियों में भी हमें पानी की आवश्यकता  होती है अगर आपको थोड़ा भी पसीना आएगा तो वह तुरंत सुख जाता है, क्योंकि बहार का वातावरण इतना सूखा हुआ होता है, की वो ठंडी हवाएं आपके चेहरे की नमी उड़ा ले जाती हैं,  जिससे आपका चेहरा रुखा सा लगने लगता है, आपका शरीर अंदर से रुखा हो सकता है, जिससे आपका स्वास्थ भी ख़राब हो सकता हैं।  


३. जिन लोगों की शिकायत होती है की हमें तो सर्दियों में भी पिम्पल्स आ जाते हैं तो एक ही कारण हो सकता है की आपका शरीर अंदर से सुख रहा है जिसकी वजह से पिम्पल्स व एक्ने निकलने लगते हैं।इसलिए आप हर घंण्टे में थोड़ा- थोड़ा पानी पीते रहें बस सोने से 1 घंटे  पहले पानी नहीं पीना है, जिससे आपकी नींद न ख़राब हो। 


मॉइस्चराइजर व बॉडी लोशन का इतेमाल करें       

१. सर्दियों में सबसे अधिक चिंता रहती है, वो हैं हमारे होंठ जो अक्सर सर्दियों में ड्राई रहते है कई बार होंठों की स्किन फटने लगती है जिससे हम बहुत ही uncomfortable  महसूस करते हैं, ऐसे में आपको लिपबाम अपने पास रखना चाहिए और समय-समय पर लगाते रहना चाहिए, लिपबाम की जगह आप देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो की नेचुरल भी है इसकी खुसबू के क्या कहने।  


२. दोस्तों जिस प्रकार सर्दियों में हमारे होंठ  ड्राई  हो जाते उसी प्रकार हमारे पुरे शरीर की स्किन ड्राई हो जाती है ऐसे में हमें अपने शरीर की स्किन के दो दोस्त बनकर सामने आते हैं पहला है bodylotion और दूसरा है Moisturizer जो हमारे शरीर की स्किन को अच्छे से ख्याल रखता है। moisturizer आपके शरीर से जो पानी निकलता है उसे नमी के रूप में ज्यादा देर तक रोककर रखता है जिससे आपकी स्किन सर्दियों में हेल्थी रहती है। 


३. अपने देखा होगा या इस प्रकार की समस्याएं  आपने भी महशुस की होगी, की सर्दियों में हमारे पैरों में क्रैक आ जाते हैं यानि  हमारे तलवे निचे से  फट जाते हैं , कई लोगों के तलवों व एड़ियों में  बड़े-बड़े घाव बन जाते है, जिससे उनको चलने फिरने में बड़ा दर्द का सामना करना पड़ता है। 


सर्दियों में अगर आपको बहार जाना पड़ता है, जैसे की ऑफिस जाना, स्कूल, कॉलेज , या फिर कोई अन्य काम करते है तो आपको घर आकर किसी बर्तन में हल्के गर्म पानी में अपने पैरों की सिकाई करनी चाहिए , या आप Moisturizer का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


तो दोस्तों अगर आप सर्दियों में इन टिप्स को अपनाते है, तो आप अपनी स्किन को स्वस्थ व हेल्थी रख पाएंगे, हमारी पोस्ट कैसी लगी आप अपनी राय हमें कमेंट के जरिये भेज सकते हैं। 


और पढ़े —-

सुबह का नाश्ता करना है कितना जरुरी

Leave a Comment