सुबह का नाश्ता करना है कितना जरुरी ; नाश्ते में क्या खाएं Breakfast health benefit in Hindi

दोस्तों हमारी अच्छी सेहत के लिए सुबह का नास्ता महत्वपूर्ण रोल  निभाता है। आजकल भाग दौड़ भरी लाइफ में  लोग सुबह का नास्ता लेना भूल जाते हैं जिसके कारण आपका ब्लड शुगर लेवल पुरे दिन मेंटेन नहीं रह पता है , जिसके कारण आपका दीमक भी सही से काम नहीं करता ,आपका शरीर असुरछित महशुस करता है और आपका शरीर फैट स्टोरेज मोड में चला जाता है जिससेऑटोमैटिक फैट बर्निंग प्रक्रिया रोक देता है यही  कारण  होता है कि आप कम खाने पर भी मोटे होने लगते हैं  आप अपने शरीर में बहुत सारा फैट इक्कठा कर लेते हैं जिससे आपको भविष्य में डाइबिटीस ,ह्रदय सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा अधिक हो जाता है। 


अगर आप सुबह के नास्ते में स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरा नास्ता करते है तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता है आप किसी  भी प्रकार का काम करते हों पूरा  दिन एनर्जी से भरे रहेंगें अपने काम  के प्रति आप थकावट नहीं मह्सुश करेंगे आपका मन काम करने में लगेगा। कई शोधों में यह पाया गया है की जो लोग सुबह का नास्ता अच्छे से करते हैं वह लोग जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते जिससे उनकी उम्र में इजाफा होता है वह ज्यादा सालों  तक जी पते हैं। 


इस लेख में हम आपको ऐसे  हेल्थी नास्ता Breakfast के बारे बताएँगे जो आपके लिए काफी किफायती हेल्थी और पोषक तत्वों से भरे  होंगे। 

स्प्राउट (अंकुरित अनाज)

ब्रेकफास्ट में सबसे पहले हम स्प्राउट को रखते है क्योंकि स्प्राउट आज से नहीं बल्कि काफी  पुराने समय से हमारे दादा- दादी बताते हैं  की पुराने समय में लोग कसरत करने के बाद लोग उगे हुए चने व अंकुरित अनाज का सेवन करते थे जिससे वह काफी ताकतवर व बलशाली होते थे। स्प्राउट पोषक तत्वों से भरपूर होते है जिनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन्स  पाए जाते,  रोज सुबह  स्प्राउट खाने  से पाचन  क्रिया ठीक रहती है। 

स्प्राउट बनाने का तरीका 

स्प्राउट बनना बहुत ही आसान है स्प्राउट बनने के लिए आपको 50 ग्राम देशी चने ,50 ग्राम साबुत मुंग पानी में भिगों दें, 4 -5 घंटे बाद पानी से निकलने के बाद किसी साफ कपडे में बांध कर रख दें आप देखेंगे की कुछ ही घंटों के बाद आपके उगे हुए पौष्टिक स्प्राउट तैयार हो जायेंगे। 

50 ग्राम हरी मुंग दाल  पोषक तत्व 


कैलोरी 173 

फैट। 0.30 

प्रोटीन 13 ग्राम 

50 ग्राम चने में पोषक तत्व 


कैलोरी 182 

फैट 3 

प्रोटीन 9 ग्राम 

फाइबर 8.2 

दलिया 

अपने  नास्ते में दलिया  शामिल कर सकते हैं  दोस्तों  दलिया एक  साबुत  जो की स्वस्थ  लिए  अच्छा होता है  दलिया  में अधिक फाइबर होने के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है  दलिया में  फाइबर  होने के कारण यह पाचन क्रिया में मदत करता है , हीमोग्लोबिन को  कंट्रोल में रखता है इसलिए अपने  नास्ते में दलिया जरूर शामिल करें। 

दलिया  बनाने की विधि 

दोस्तो दलिया  को किसी  भी राशन की दुकान से ख़रीदा जा सकता है, दलिया को  बनाना बहुत ही आसान है , दोस्तों दलिया एक सख्त अनाज है,  इसको पकाने से पहले एक से दो घंटे पानी में  भिगो  देना चाहिए जिससे दलिया को पकाने में आसानी हो  जाती है।  सबसे पहले किसी गहरे बर्तन में 200 ग्राम दूध और 100 ग्राम पानी के साथ मिला कर डाल दें उसके बाद भीगी हुई दलीय उसमें डाल दें अगर आपके पास सूखे मेवे है तो आप दलिया को पौष्टिक बनाने के लिए सूखे मेवे भी डाल सकते हैं स्वाद के लिए आप चीनी या नमक अपने अनुसार डाल सकते हैं 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। 

100 ग्राम दलिया में पोषक तत्व 


कैलोरी 158 

फैट 3. 41 ग्राम 

कार्बोहाइड्रेट 27. 7 ग्राम 

प्रोटीन 5. 05 ग्राम 

ओट्स (जई)

दोस्तों ओट्स यानि जई, यह गेहूं की प्रजाति होती है जिसकी ऊपरी सतह को निकाल कर तैयार  किया जाता है ओट्स आपको किसी भी बेकरी व राशन की दुकान पर आसानी के साथ मिल जायेगा। वर्तमान समय में ओट्स का प्रयोग फिटनेस इंडस्ट्री में खूब किया जा रहा है, चाहे वजन घटना हो या बढ़ाना ओट्स को हर तरीके से प्रयोग में लाया जा रहा है। ओट्स में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं अगर आप ओट्स को अपने नास्ते में शामिल करते है तो इसमें मौजूद अधिक फाइबर आपको पुरे दिन ऊर्जावान रखेगा ओट्स खाने के बहुत सारे बेनिफिट हैं।
 

ओट्स बनाने की विधि 

ओट्स बनाना बहुत ही आसान है। यह मार्केट में दो तरह से मौजूद है एक तो सदा ओट्स ,दूसरा मशाला ओट्स   आप अपनी पसंद का ओट्स खरीद सकते हैं। सबसे पहले  एक गहरे बर्तन में 400 ग्राम पानी डालेंगे उसको गरम होने देंगे जैसे ही पानी गर्म हो जाये आप उसमें 30-40  ग्राम ओट्स डाल दें और एक मिनट तक धीमी आंच पर पका लें आपके ओट्स तैयार हो जायेंगे 

40 ग्राम ओट्स में मौजूद पोषक तत्व 


156 कैलोरी 

फैट 2.7 

कार्बोहाइड्रेट 26.51 

फाइबर 4.2 ग्राम 

प्रोटीन 6. 76 ग्राम 

ब्रेड और पीनट बटर 

अपने सुबह के नास्ते में ब्रेड के साथ पीनट बटर लेना एक बेहतरीन तरीका है दोनों का काफी अच्छा मिश्रण है जो की  हेल्थी होने के साथ-साथ बहुत ही स्वादिस्ट होता है जो सभी को पसंद आता है।  पीनट बटर यानि मोमफलियों के दानों से बना बटर।  मूमफली पोषण के मामले में बादाम को भी टक्कर दे रही हैं जो की बादाम से काफी सस्ते दामों में उपलब्ध हैं।


 पीनट बटर में हेल्थी फैट होता है जो की हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है इसके साथ-साथ इसमें प्रोटीन और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं। पीनट बटर आपको मार्किट में अलग-अलग  मूल्यों और ब्रांड के मिल जाते है। दोस्तों अगर आप पीनट बटर  के साथ ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए और हेल्थी है ,क्योंकि वाइट ब्रेड के मुकाबले ब्राउन ब्रेड ज्यादा हेल्थी पाया गया है। अगर आपके पास ब्रेड का ऑप्शन नहीं मौजूद है तो आप इसे रोटी पर लगा कर भी खा सकते हैं। 

दो चम्मच पीनट बटर में पोषक तत्व 


कैलोरी 188  

फैट 16 ग्राम 

कार्बोहइड्रेट 6 ग्राम 

फाइबर 1.9 ग्राम 

प्रोटीन 8 ग्राम 

अंडा ऑमलेट 

दोस्तों अगर आप अंडा खाने के शौकीन हैं तो आपको अपने नास्ते में अंडे का ऑमलेट जरूर शामिल करना चाहिए। ऑमलेट बनाना सभी के लिए आसान है.  एक अंडे में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। जो हमारे स्वस्थ के लिए लाभदायक है। अगर आप दो अण्डों  के ऑमलेट के साथ दो ब्रेड  इस्तेमाल करते है तो आपको  पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। ब्रेड ऑमलेट का टेस्ट बढ़ाने  के लिए निम्बू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक बड़े अंडे में पोषक तत्व 

कैलोरी 70 

फैट 5 ग्राम 

कार्बोहाइड्रेट 1 ग्राम 

प्रोटीन 6 ग्राम 


:अपने सुबह के नास्ते में कोई भी एक फल का सेवन जरूर करें जो की आपके स्वस्थ के लिए काफी अच्छा है 


तो दोस्तों  अपने जाना की सुबह का नास्ता हमारे लिए कितना जरुरी है और वह कौन-कौन  से खाद्य पदार्थ है जिनको हम अपने सुबह के नास्ते में शामिल  करके अपना  और अपने  परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं।  पोस्ट अच्छी  लगे तो दोस्तों के साथ साझा जरूर करें। 
 



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