अच्छी नींद आने के लिए अपनाएं ये टिप्स 7 tips for sleep faster

नींद हमारे स्वास्थ्य का मुख्य आधार है लेकिन लोग अक्सर इसकी अनदेखी करते हैं।  हम व्यायाम से लेकर खान-पान अपनी सुबह की दिनचर्या पर अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन अपनी नींद  कटौती करते हैं, आपको यह पता होना चाहिए नींद हमारे  अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे हमत्वपूर्ण भागों में से एक हैं।  अगर हम प्रतिदिन एक अच्छी नींद लेते हैं, तो आपके शरीर में एक नई ऊर्जा का विकास होता है, आप अपना हर काम अच्छे से कर सकते हैं आप अच्छा सोच सकते हैं।

 

शोध के दौरान यह पता चला है  की उचित नींद  लेने पर आपके अल्पकालिक स्मृति में गिरावट आती है, आप भावनात्मक रूप से अधिक अनियमित हो जाते हैं,  आपका शरीर भोजन को भी नहीं पचा पता है  आत्मविश्वास दिनप्रतिदिन गिरता जायेगा, यह आपके साथ तब तक हो सकता है जबतक आप पर्याप्त नींद ले नहीं लेते। 

 

यदि आप उनलोगं में से है जिनको सोने में परेशानी होती है या उनको नींद नहीं आती  तो इस लेख से आपको मदत मिलने वाली है , इस लेख के द्वारा हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो आपको नींद की समस्या  से  निजात दिलाने में मदत करेगा। 

1. हर दिन पर्याप्त धूप प्राप्त जरूर लें 

सूरज की प्राकृतिक रोशनी आपकी नींद के लिए महत्वपूर्ण रोल निभाती है, यदि आप सीधी धुप में बाहर नहीं निकलते हैं, तो आपका शरीर वास्तव में कभी नहीं जान पायेगा की यह दिन का कौन सा समय है, अगर आपके शरीर को बहार की धुप नहीं मिलती है तो आपका शरीर कभी नहीं जान पाता है की यह दिन का कौन सा समय है। 

 

यदि आप दिन में तीन बार सूर्य की रोशनी में आना चाहते है तो सबसे अच्छा समय सूर्योदय, दोपहर,या सूर्यास्त के समय अच्छा होता है। अगर आप सूर्योदय की धुप लेना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करनी पड़ेगी आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी पड़ेगी, आपको यह भी याद रखना चाहिए जो लोग दुनियां में सबसे सफल लोग हुए हैं वह सभी सूर्य उदय से पहले उठते हैं, अगर आपके जीवन का कोई बड़ा उद्देश्य है तो आप भी जल्दी उठाना शुरू  कर सकते हैं। 

 

ध्यान रहे बाहर  की धुप में चस्मा न पहने क्योंकि आँखों में जाने वाली धुप आपके  शरीर को रात में अधिक मेलटोनिन का उत्पादन करने में मदत करेगी।  अगर आप धुप में कसरत करना पसंद करते है तो इसके जल्दी  परिणाम दिखेंगें, दिन में प्रतिदिन 90 मिनट बहार रहने के कुछ दिनों के पश्चात आपको पहले से अधिक जल्दी और तेजी से नींद आना शुरू हो जाएगी। 

 

2. सही समय पर  इलेक्ट्रॉनिक्स  इस्तेमाल करें 

दिन के कई घंटे तक नीली रोशनी  यानि मोबाइल व टीवी कंप्यूटर पर अपनी नजरें गाड़ते हैं तो यह आपको जल्दी सोने नहीं देगी, आपको मोबाइल व टीवी कंप्यूटर  चलाने की एक समय सिमा निर्धारित करनी चाहिए , आपको सोने से पहले  फ़ोन व टीवी से दूरी बना लेनी चाहिए।

 

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अपने आप से थोड़ा सख्ती बरतें अपने फ़ोन व टीवी के उपयोग को सिमित करें और रात में तो बिलकुल ही सख्त हो जाएँ इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आपके शरीर को आराम करने से रोकती है और आपको जबरजस्ती जागने पर मजबूर करती है। आपको अपने सोशल मिडिया अकाउंट की नोटिफिकेशन बंद करके रखना है अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको बार-बार आयी हुई नोटिफिकेशन परेशान कर सकती है, और आप न चाहते हुए भी उन नोटिफिकेशन को देखने के लिए फोन का इस्तेमाल जरूर करेंगे जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। 

 

3. देर रात भारी भोजन न करें

रात को अधिक मात्रा में खाना खाने से शरीर को पचाने में कठिनाई होती है, एक अच्छी नींद न आने का कारण  यह भी हो सकता है, बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले खाना खाना बंद कर दें, कोसिस करें की हल्का खाना ही खाएं। 

 अध्ययनों में यह पता चला है की कार्बोहइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचाने में अधिक ऊर्जा लगती है, इसलिए जिन व्यक्तियों को नींद की समस्या  से जूझ रहे हैं  उन लोगों को रात के खाने में प्रोटीन  सेवन नहीं करना चाहिए।                                                                                                                                                           

 4. दिन में व्यायाम और सोने से पहले योग करें 

आप सभी को यह पता होगा की प्रतिदिन व्यायाम  करने से शरीर को नयी ऊर्जा की प्राप्ति होती है, जो आपको हमेसा तैयार रहने में मदत करता है,  व्यायाम करते समय व्यक्ति सभी मानसिक चिंताओं से मुक्त हो जाता है जिससे उसको नींद आने में कठिनाई नहीं होती। आपको दिन में कम से कम एक से डेढ़ घंटे व्यायाम करना चाहिए। 

 

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बिस्तर पर जाने से पहले आप meditation ध्यान करें, जो आपके दिमाक  को एकाग्र करता है, अच्छी  और जल्दी नींद पाने के लिए सवासन आसन करना भी एक अच्छा विकल्प है। 

 

5. कैफीन वाले खाद्य पदार्थों में कटौती करें 

कैफीन आपके शरीर के लिए अच्छा मन जाता है लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाये तो इसका असर आपकी नींद पर असर पड़ सकता है।  आपकी की रात की नींद को बुरी तरह प्रभावित कर  सकता है। कैफीन का असर आपके आधे दिन तक रहता है यानि अगर आप दो से तीन बजे कैफीन का सेवन करते है तो आपको रत की नींद लेने में परेशानी हो सकती है, इसलिए अपने कैफीन के सेवन को निर्धारित करें। 

 

6. अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें

एक अच्छी नींद आने के लिए आपके कमरे और बिस्तर का वातावरण बहुत मायने रखता है , आपके कमरे का तापमान आपके शरीर के अनुकूल होना चाहिए। कोसिस करें की आप सूती आरामदायक चदरों पर ही सोएं , आपको हर सप्ताह अपनी चादरों को बदलना चाहिए। अपने कमरे में इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें जो आपको सोने में परेशान कर सकते हैं 

जैसा की हमने पहले भी बताया है की सोने से पहले आप कोई योग  स्वांस क्रिया  व कोई किताब को पढ़ सकते हैं जब आपको हलकी नींद या झपकी आने लगे तो आपको सारे काम छोड़ कर अपनी नींद से  प्यार करना चाहिए। 

 

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