अदरक का सेवन करने के फायदे व नुकसान

अदरक

अदरक एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे भारतीय परम्परनुसार सदियों से  इस्तेमाल में लाया जा रहा है इसका मुख्य कारण है इसका कड़वा स्वाद , क्या आप को इसके बारे में पूरी जानकारी है यदि नहीं है तो मैं इस लेख से आपको पूर्ण जानकारी प्रोवाइड कराऊंगा । इसका प्रयोग खाने खाने में औषधि के रूप में किया जाता है। भारत में अदरक की चाय लोगों में काफी लोक प्रिय है क्यूंकि यह स्वाद युक्त तथा विभिन्न बिमारियों में फायदेमंद भी होती है।

सामन्यतः अदरक जो उपयोगी भाग होता है वह जड़ होती है अदरक एक प्रकार की कंद होती है। इसके बारे में मैनें इंटरनेट से जानकारी इकट्ठा की तो पता चला अदरक 14 वीं सताब्दी में इसकी एक पौंड अदरक की कीमत एक बकरी के बराबर होती थी। इसमें कोई सक नहीं कि अदरक हजारों सालों से आयुर्वद में औषधि के रूप में प्रयोग में लाई जा रही है।

अदरक का उत्पादन क्षेत्र

अदरक कि यदि भौगोलिक स्थिति की बात करें तो इसका मूल स्थान एशिया के उष्ण कटिबंधीय स्थानों पर होती है तथा इसमें मुख्य रूप से उत्पादक छेत्र भारत , अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में तथा अफ्रीका जैसे देशों में उगाई जाती है।

अदरक खाने के फायदे  

अदरक पाचन तंत्र को क्रियाशील करने में फायदेमंद  

अदरक से पाचन तंत्र को तेज करने के लिए प्रयोग मेंलाया जा सकता है इसके बारे में NCB की एक रिपोर्ट में यह बताया गया कि अदरक पेट दर्द , कब्ज , ऐठन व गैस जैसी समस्या से आरामदायक साबित हो सकता है। अदरक पेट के लिए काफी प्रभावशील जड़ी बूटी है। 

अदरक दर्द में फायदेमंद

एक शोध के दौरन यह बताया गया कि खिलाड़ियों के मांस पेशियों में होने वाले दर्द निवारक में काफी असर दार हो सकता है। यह रिपोर्ट USA के नेब्रास्का विस्वविद्यालय के द्वारा जारी कि गयी।

इस रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों का मानना है कि अदरक में औषधि गुण होने के कारण यह तनाव व मांसपेशियों में खिंचाव में आरामदायक हो सकती है।

अदरक भूलने कि बिमारी में लाभदायक 

भुलाने कि बीमारी को हम alzymar कहते हैं। यह विकार तंत्रिका तंत्र डिस्टर्ब होने के कारण होता है। इस विकार में अदरक का इस्तेमाल करके कुछ हद तक alzymar  को कम किया जा सकता है।

इसके बारे में NCB  के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट में बतया गया कि अदरक में जीजरोन व शोगोल जैसे fytocamicals उपस्थित होते हैं, जो हमारे मस्तिष्क में सिगनल पहुँचने वाले न्यूरॉन को नष्ट होने से रोकते हैं।

अदरक बालों के लिए फायेमंद 

अदरक में (Antimicrobial) छोटे बैक्टीरिया को नष्ट करने का गुण मौजूद होता है। यदि हम डॉ . कि माने तो उन्होंने माना है की बैक्टीरिया इन्फेक्शन होने के कारण बाल झड़ने जैसी समस्या होती है ऐसे में यदि आप को ऐसी समस्या से सामना करना पड़ जाए तो आप अदरक का इस्तेमाल अवस्य करें। 

अदरक डायबटीज में फायदेमंद 

एक शोध में यह बताया गया कि यह बढ़े ब्लड सुगर को नियंत्रित करता तथा इन्सुलिन को भी बढ़ाने में मदद करता है। अदरक डायबटीज़ की समस्या में प्रभाव छोड़ सकती है।

अदरक ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद 

अदरक में  (hypotesive) ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है इस बात की पुष्टि एक रिपोर्ट के द्वारा की गई थी।

अदरक कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद 

एक शोध के दौरन यह बताया गया कि अदरक का जो रस होता है वह लिपिड को नियंत्रित करने में सहयता करता है तथा कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद

यदि आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो आप अदरक का इस्तेमाल करके इम्युनिटी को इम्प्रूव कर सकतें हैं। शोध के दौरान यह बताया गया कि अदरक में एंटीबैक्टीरिया व एंटीऑक्सीडेंट तथा antinonutrition गुण भी मौजूद होते हैं इसी प्रकार विभिन्न बैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायता प्रदान करता है इसके साथ ही इसमें इम्युनिटी बूस्टर गुण मौजूद होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

अदरक का उपयोग कैसे करें ? 

1. अदरक को चाय बना सकते हैं।

2. अदरक से सब्जी में छौंक लगा सकते हैं।

3. अदरक के पाउडर के साथ गुण के साथ इस्तेमाल क्र सकते हैं। 

4. इसको आप काट के नमक मिर्च लगाकर धुप में सुखाकर खटाई के तौर पर या उपचार के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. अदरक का मनचाहा अचार बना सकते हैं। 

note – अदरक की मात्रा रोजाना करीब 5 से 8 ग्राम तक सेवन करना चाहिए।  

अदरक खाने से  होने होने वाले नुकसान

अदरक के फायदे के बारे में जाना लेकिन इसका अधिक सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकता है। 

1. देखा जाए की अदरक त्वचा के के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन किसी दवा या औषधि का प्रयोग करते हैं तो अदरक का सेवन न करें नहीं तो एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। 

2. डॉक्टरों द्वारा यह बताया गया कि अदरक ब्लड को पतला करने का काम करती है इसी लिए महिलाओं में मासिक गुण धर्म आने में अधिक ब्लड स्त्राव हो सकता है। 

3. अदरक ब्लड प्रेसर का कार्य करती है इसी लिए ब्लड प्रेसर कम करने वाली दवा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए । 

इलाइची के स्वास्थ्य लाभ उपयोग व नुकसान

मेथी के फायदे और नुकसान

केसर के फायदे और उपयोग

 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES