अंडे की जर्दी खाने के फायदे तथा नुकसान(advantage and disadvantages of eating egg yolk in hindi)

अंडे की जर्दी खाने के फायदे तथा नुकसान (advantage and disadvantages of eating egg yolk in hindi)

अंडे को एक उत्तम आहार माना जाता है और इसी वजह से बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत इससे ही करते हैं। वैसे इसमें कोई शक नहीं कि अंडा एक प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इससे व्यक्ति के शरीर को बहुत प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ई, खनिज, फोलेट इत्यादि। लेकिन अंडे की जर्दी को लेकर लोग आमतौर पर कन्फ्यूजन में रहते हैं। उन्हें अंडे की जर्दी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में सही से जानकारी नहीं होती। Egg Yolk में बहुत से प्रकार के पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसका गलत तरीके से सेवन करने पर आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। तो बेहतर यही होगा कि आप अंडे की जर्दी खाने से पहले इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण बातें जान लें। 

अंडे की जर्दी खाने के फायदे तथा नुकसान के आज के इस आर्टिकल में हम आपको सभी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं इसलिए हमारे लेख को पूरा पढ़ें। 

अंडे की जर्दी क्या होती है ( what is egg yolk in Hindi)

अंडा दो भागों में विभाजित होता है जिसमें से एक भाग सफेद होता है और दूसरा पीला भाग। इस पीले भाग को ही अंडे की जर्दी कहा जाता है। Egg Yolk में कई प्रकार के पोषण पाए जाते हैं जो कि हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होते हैं। लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा में सेवन ना किया जाए तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि अंडे का कौन सा भाग खाना चाहिए जिससे कि आपको कोई नुकसान ना हो। तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप अंडे के सफेद हिस्से को खाने के साथ-साथ पीले हिस्से को भी खा सकते हैं। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इसे बहुत ज्यादा अपने आहार में शामिल ना करें। इस प्रकार से संतुलित मात्रा में जर्दी खाने से आपका स्वास्थ्य बिल्कुल भी खराब नहीं होगा। 

अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आ रहा होगा कि आखिर अंडे की जर्दी में क्या पाया जाता है? तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, बायोटिन, जिंक, फैट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फोलिक एसिड इत्यादि पाया जाता है। इसलिए आप सप्ताह में दो बार अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं। 

अंडे की जर्दी खाने के नुकसान 

अंडे की जर्दी खाने के कुछ नुकसान भी आपको हो सकते हैं। इस प्रकार से आप यह जान सकेंगे कि egg का पीला भाग क्यों नहीं खाना चाहिए। इससे होने वाले नुकसान कई प्रकार के हैं जैसे कि – 

  • Egg Yolk का अत्यधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। 
  • अंडे का पीला भाग हृदय रोगों को बढ़ावा दे सकता है। 
  • जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें अंडे की जर्दी खाने से परहेज करना चाहिए। इसके अंदर मौजूद कोलेस्ट्रॉल शुगर के मरीजों में हार्ट की समस्या का खतरा बढ़ा सकता है। 
  • जब अंडे की जर्दी को कच्चे रूप में सेवन किया जाता है तो उससे इन्फेक्शन की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हमेशा ताजे अंडे का ही प्रयोग करें। 
  • जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें अंडे का पीला भाग खाने से बचना चाहिए। 

अंडे की जर्दी खाने के फायदे 

जैसा कि हमने आपको बताया कि अंडे की जर्दी खाने के बहुत से नुकसान होते हैं। लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं जो कि इस प्रकार से हैं – 

  • मनुष्य के मस्तिष्क का सामान्य रूप से विकास करने में महत्वपूर्ण है।
  • इसमें ओमेगा-3 फैट पाया जाता है जो कि एंटी ऑक्सीडेंट बूस्टर का काम करता है। 
  • आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करती है। 
  • शरीर का विकास करती है और एनर्जी प्रदान करती है।

अंडे खाने के फायदे 

अंडे किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। परंतु इसकी तासीर गर्म होती है इस वजह से गर्मी में अंडे खाने के नुकसान भी आपको हो सकते हैं। परंतु अगर आप हर दिन एक या फिर दो अंडे खाते हैं तो तब आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। अंडे खाने के फायदे बहुत सारे हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं – 

  • अंडे खाने से व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। 
  • आंखों की रोशनी तेज होती है।
  • शरीर की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। 
  • दिल की बीमारी को भी रोकने में है कारगर। 
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारता है।
  • त्वचा और बालों को हेल्थी बनाता है।  

उबले अंडे खाने के फायदे 

वैसे तो आप अंडा अपनी पसंद के अनुसार उबालकर या फिर भून कर खा सकते हैं। लेकिन अगर आप उबले अंडे खाते हैं तो उससे आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ हासिल होते हैं। पुरुष और महिलाएं एवं बच्चे सभी इसका सेवन कर सकते हैं। पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि पुरुषों के लिए उबले अंडे के फायदे बहुत सारे हैं जैसे कि –

  • उबले अंडे खाने से पुरुषों के शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। 
  • अंडे में पाया जाने वाला विटामिन B5 और B6 पुरुषों की रिप्रोडक्टिव हेल्थ पर काफी सकारात्मक प्रभाव डालता है। 
  • उबला अंडा पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करके उनके स्टैमिना को मजबूत करता है। 
  • पुरुषों की फर्टिलिटी का सुधार करने के लिए भी उबला अंडा काफी लाभदायक होता है। 
  • यदि किसी पुरुष का वजन बहुत ज्यादा हो गया है तो उबला अंडा खाने से अपने वजन पर कंट्रोल कर सकता है।
  • पुरुषों के लिबिडो को बढ़ाने में भी उबला अंडा हेल्पफुल होता है। 

दूध अंडा खाने के फायदे 

हमारे शरीर के लिए दूध और अंडा दोनों ही काफी जरूरी है। इन दोनों में ही बहुत सारे पौष्टिक खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं। वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि अंडा और दूध एक साथ खाने पर व्यक्ति के शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं जैसे कि – 

दांतो को बनाए मजबूत 

दूध और अंडे को कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत माना गया है। इसलिए इन दोनों का सेवन करके आप अपने दांतो को मजबूत और हेल्थी बना सकते हैं। तो आप अपने ब्रेकफास्ट में अंडा और दूध शामिल कर सकते हैं। 

शरीर की हड्डियों के लिए भी है जरूरी 

नियमित रूप से अगर आप उचित मात्रा में दूध और अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होंगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कई शोध से यह बात सामने आई है कि जो लोग अंडे दूध का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां निरोगी रहती हैं। इसके अलावा उनके शरीर की हड्डियों में किसी भी प्रकार का कोई रोग नहीं होता। 

आंखों की समस्या से दिलाए छुटकारा 

दूध अंडा हर दिन उपयोग करने से आप अपनी आंखों को अनेकों प्रकार की समस्याओं से बचा सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि जब आप जिंक युक्त दूध का सेवन करते हैं तो वह आपकी आंखों को हेल्दी बनाता है। 

बालों को बनाए हेल्दी 

अंडा और दूध बालों की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करके उन्हें हेल्दी बनाते हैं। इन में पाए जाने वाले अनेकों प्रकार के पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकते हैं और असमय बालों का सफेद होना भी काफी हद तक कम करते हैं। 

कोरोना में अंडो का उपयोग

कोरोनावायरस के प्रकोप से आज दुनिया में हर इंसान परेशान है। कोविड-19 से बचने का सबसे आसान तरीका है कि स्वच्छता बनाए रखें और साथ ही अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करें। इसलिए लोगों ने अपने खानपान में काफी बदलाव किए हैं जिससे कि वो अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकें। बहुत से डाइटिशियन और न्यूट्रिशंस ने लोगों को अंडा खाने की सलाह दी। तो आइए जानते हैं कि कोरोना में अंडे खाने के फायदे कौन-कौन से हैं –

इम्यूनिटी सिस्टम को करते हैं मजबूत 

कोई भी व्यक्ति अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अंडे खा सकता है। इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे जिंक, विटामिन डी, विटामिन ई आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार से जब व्यक्ति का इम्यून सिस्टम हेल्थी होता है तो वह कोरोनावायरस जैसी बीमारी से अपना बचाव कर सकता है। 

शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में करते हैं मदद 

अंडे के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड्स बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं जो किसी भी व्यक्ति की हेल्थ को सुधारने में कारगर होते हैं। इस प्रकार से जो लोग हर दिन संतुलित मात्रा में अंडे खाते हैं उनका शरीर हर प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने के लिए तैयार रहता है। कोविड-19 जैसे हालात में जरूरी है कि व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहे जिससे कि वह इस जानलेवा बीमारी की चपेट में ना आ सके। 

फ्लू से करे बचाव 

कोरोनावायरस जैसी खतरनाक बीमारी की शुरुआत सर्दी-जुकाम से होती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को फ्लू हो जाए तो उसे अंडे खाने चाहिए। इनमें अत्यधिक मात्रा में जिंक पाया जाता है जोकि सर्दी जुकाम से लड़ने में आपकी सहायता करता है। 

FAQ 

Q: क्या अंडे की जर्दी शरीर के लिए हानिकारक होती है?

Ans: जी नहीं संतुलित मात्रा में इसका इस्तेमाल शरीर को हेल्दी बनाता है। 

Q: अंडे का पीला भाग खाने से क्या होता है?

Ans: अंडे का पीला भाग खाने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। 

Q: अंडे की जर्दी का सेवन सप्ताह में कितने दिन कर सकते हैं?

Ans: सप्ताह में दो या तीन बार किया जा सकता है।

निष्कर्ष 

अंडे की जर्दी खाने के फायदे तथा नुकसान के आज के इस लेख में हमने आपको इससे संबंधित सभी बातें बताई। हमें पूरी उम्मीद है कि सारी जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल रही होगी। आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES