benefit of mangos: आम खाने के फायदे और नुकसान

Mango

दोस्तों, आम खाने में जितना स्वादिस्ट होता है उससे अधिक आम हमारी सेहत के लिए अच्छा  है, दुनियां भर में मशहूर भारतीय आम फलों का राजा माना जाता है, भारत में मुख्य १० किस्मों के आम पाए जाते हैं, जिनमें से दशहरी आम ने पहला स्थान प्राप्त कर रखा है ,जो की उत्तरी भारत में सबसे अधिक पाया जाता है, आम को कई प्रकार से खाया जाता है आम की सब्जी ,आम की चटनी ,आम का पना ,आम का जूस , आम की खटाई , आम का सिरका ,यहाँ तक आम को भून कर भी खाया जाता हैं। 
 
 
आम एक ऐसा फल है जिसकी पैदावार भारत में अधिक होने के कारण इनकी कीमत इतनी कम होती है, इसकी  वजह से गरीब हो या आमिर हर व्यक्ति इसे आसानी के साथ खरीद कर खा सकता है, आम स्वदिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता है। 
 

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण 

आम में बहुत अधिक फाइबर और विटामिन होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 
 

 नींद की समस्या में फायदे मंद 

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले एक पके आम का सेवन करें, नींद अच्छी आयेगी।

कैंसर में फायदेमंद 

शोध से पता चला है कि आम में कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो हमारे पेट के कैंसर, स्तन कैंसर, ल्यूकेमिया आदि से बचाता है।
 

खून की कमी और चेहरे को साफ करता है 

रोजाना 200 ग्राम आम का जूस पीने से एनीमिया दूर होता है और खून बढ़ता है। आम खाने व इसको चेहरे पर मलने से  हमारी त्वचा का रंग साफ होता है और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।
 

हार्ट की समस्या से छुटकारा 

आम में  मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं, आम हमें दिल की कई तरह  की बीमारियों से बचाता है।
 

चमकदार आँखों और पाचन सक्ति  में सहायक 

आंखों की समस्या से निजात मिलती है क्योंकि आम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है। आम में कई एंजाइम होते हैं जो हमारी पाचनशक्ति को मजबूत करते है। 
 

सेक्स पावर व रोगप्रतिरोधक छमता को बढ़ाने में सहायक    

आम खाने से सेक्स पावर में सुधार होता है। आम खाने से हमारे शरीर की रोग  प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो हमें कई बीमारियों से बचाता है।
 

वजन बढ़ाने  और शारीरिक व मानसिक कमजोरी को दूर करे 

यदि आप बहुत पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना 3-4 आम खाने  के बाद  200 ग्राम दूध पीने से आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है। आम हमारे शरीर के लिए टॉनिक का काम करता है। 200 ग्राम दूध, 200 ग्राम आम का रस  एक चम्मच अदरक  इन तीनों चीजों को मिलाकर  रोजाना पीने से मानसिक कमजोरी के साथ-साथ सिर का दर्द भी ठीक हो जाता है।

दुष्प्रभाव 

दोस्तों आम खाने के ज्यादातर लाभ ही हैं, लेकिन आम का अधिक सेवन करने पर कभी-कभी  शरीर में गर्मी एलर्जी आदि जैसी समस्या हो सकती है, शुगर के मरीजों को आम बहुत ही कम मात्रा में खाने चाहिए।   
 
 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES