ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए इन 6 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करें

दोस्तों आज कल भाग दौड़ भरी लाइफ बिगड़ती दिनचर्या में बिगड़ते खान पेन की वजह से हमारे दिल की समस्याएं आम होती जा रही हैं, कई लोग व्यायाम तो करते हैं, लेकिन उनके आहार में बदलाव नहीं होता जिससे कई लोगों को समस्याएं रहती हैं, दोस्तों हम कुछ ऐसे खाद्या पदार्थों के बारे में बताएँगे जो आपको अपने आहार में  जरूर शामिल करना चाहिए जिससे आपका ह्रदय स्वस्थ रहेगा और आप  एक लम्बी उम्र जी पाएंगे। 
 

ओट्स (Oats) 

दोस्तों Oats एक ऐसा आहार है जिसमे  भरपूर पोशक तत्व पाए जाते हैं, इसमें  height  fiber और Bita glucon नामक एक घुलनशील फाइबर होता है इससे Cholesterol की मात्रा कम होती है जिससे आपका heart  healthy रहता है इसको आप सुबह के नास्ते में ले सकते हैं।  
 
 

जैतून का तेल  (Olive Oil) 

हमारे ह्रदय के लिए olive oil बहुत फायदेमंद होता है इसे रोज खाने से (bad cholesterol)  कम होता है इसमें monounsaturated fat पाया जाता है जो की ह्रदय के लिए अच्छा माना जाता है इस लिए आप अपने खाने में इसका इस्तेमाल जरूर करें । 
 
 
 
 

टमाटर  (tomatoes)  

रोज टमाटर  खाने से हमारे शरीर को अनेक लाभ मिलते है, इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारे शरीर के blood को साफ करने में मदत करते है, इसमें lycopene होता है जो cholesterol को कम करता है रोज टमाटर खाने से heart risk  कम होता है इसको आप अपनी सुविधा अनुसार खा सकते हैं।
 
 
 
 
 

लौकी (Bottle gourd)

दोस्तों अपने सुना होगा लौकी हरी  सब्जियों में सबसे बेहतर मानी जाती है, इसको खाने से पेट से सम्बंधित अनेक बीमारियां कम होती  हैं लौकी खाने से cholesterol  सामान्य normal रहता है जिससे  ह्रदय की समस्या को होने से रोकता है और ह्रदय  को स्वस्थ  रखता है ।

 

 

 

लहसुन (Garlic)

लहसुन हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है अगर इसको सही मात्रा में खाएं तो, यह blood clotting  नहीं बनने देता जिससे हर्ट अटैक जैसी बीमारी से बचाता है, लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जिनसे ह्रदय heart की धमनियों में थक्का नहीं बनने देता और शरीर  में blood circulation बना रहता है।

 
 
 
 

अलसी (flax seed) 

दोस्तों अलसी हमारे रक्तचाप को संतुलित रखती है और अलसी में  H. D. L cholesterol की मात्रा को बढ़ाती है जो की एक अच्छा good cholesterol माना जाता है और जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल L. D. L है इनकी मात्रा को कम करती है अलसी आपके ह्रदय की धमनियों की सफाई करता है और ह्रदय घात जैसी समस्याओं से दूर रखती है।
 
 
दोस्तों इसके अलावा आप अपने आहार Diet में साबुत अनाज जैसे- गेहूं मक्का दाल राजमा या फिर Brawn rice भूरे चावल शामिल करें ।

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