Best five foods for weight loss: पांच ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके वजन को कम करने में हैं बेहद खास

दोस्तों, अगर आपका उद्देश्य आपका वजन कम करना है तो आपको अपने आहार में अधिक से अधिक फाइबर युक्त भोजन का उपयोग करना चाहिए। उच्च फाइबर वाले  खाद्य पदार्थ आपके पेट में लंबे समय तक रहते हैं, जिससे आपको पूरे दिन भूख नहीं लगेगी और धीरे-धीरे ऊर्जा मिलती रहेगी।
 

राजमा (kedny beens)

वैसे तो राजमा भारी मात्रा में कई पोशाक तत्व जाते हैं लेकिन हम बात करेंगे फाइबर की तो इसमें 6-7% तक फाइबर पाया जाता, एक कटोरी तैयार राजमें में लगभग 11-12  ग्राम फाइबर हमें मिल जाता है, इसको आप कई प्रकार के व्यंजन बनाकर खा सकते हैं|
 
 
 

चने की दाल (Horse gram)

चने की दाल काफी स्वादिस्ट होती है इसे खाना काफी लोग पसंद करते है लेकिन यह दाल वजन घटाने में काफी मदत करती है इसमें 8-9 % तक फाइबर पाया जाता है जो काफी अच्छा सोर्स है, इसकी एक कप में 15-16 ग्राम  फाइबर मिल जाते है |
 

 ओट्स (Oats)

आजकल आपने ओट्स का नाम बहुत सुना होगा, यह नाम फिटनेस इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जाता है, लोग इसे वेट मैनेजमेंट और वेट लॉस में भी इस्तेमाल करते हैं, इसमें आपको एक कप में 16 ग्राम तक फाइबर मिलता है|
 
 
 
 

अलसी (Flex seed) 

हमारे भारत में इसको अलसी के नाम से भी जाना है यह बीज हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, हम बाद में इसके पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इसमें 28% तक  फाइबर पाया जाता  है। आप इसे स्नैक के साथ या एक छोटे कंटेनर में रखकर बहार भी ले जा सकते हैं  जिसे आप दिन में थोड़ा-थोड़ा खा सकते हैं।
 
 
 
 

चिआ सीड  (chia seed)

चिया के बीज में सबसे अधिक फाइबर होता है और इसमें लगभग 34 तक फाइबर  पाया जाता है। आप इसे दही या रायते के साथ मिलाकर खा सकते हैं या आप इसे सलाद के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
 
 
 
दोस्तों, ये 5 ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें सबसे अधिक फाइबर होता है, आप इन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करें, आपको इनसे कई और लाभ मिलेंगे।

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