कोरोना शरीर में कैसे फैलता है? कोरोना से बचने के डॉक्टर्स के सुझाव

दोस्तों कोरोना वाइरस  कोविद 19 आज ऐसा कहर बरपा रहा की हर तरफ डर का मौहोल बना हुआ है लोग इतना डरे हुए हैं की हर तरफ अफरा तफरी मची हुई है लेकिन हमको यह मानना होगा की इससे बड़ी बीमारियां आयी और चली गयी  हमें अपने आप और अपने परिवार को मजबूत रखने की जरुरत है हम जितना हो सके सतर्कता बरतें, आज हम इस पोस्ट के द्वारा कुछ अहम् चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो इस बीमारी के दौरान शायद आपको कुछ  मदत कर पाए।

दोस्तों डॉक्टर्स द्वारा कोरोना वाइरस से मारे गए लोगों के पोस्ट मार्टम करने के बाद डॉक्टर्स के द्वारा एक अहम् जानकारी दी गयी है डॉक्टर्स ने बताया की यह कोरोना वाइरस स्वांस नली में जाकर म्यूकस की  एक लेयर बना लेता है जो धीरे – धीरे काफी मजबूत हो जाती है जिससे स्वांस नली बंद हो जाती है।

इलाज के दौरान डॉक्टर्स इस नली को खोलने का प्रयास करते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में कई दिन  लगते हैं जिसके कारण मरीज की स्थिति गंभीर हो जाती है, जिसके चलते मरीज की मौत भी हो जाती हैं, लेकिन इसके कुछ उपाय हैं जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

1 गरम पेय पदार्थ

अधिक से अधिक गरम पेय पदार्थों का सेवन करके इस वाइरस को गले के निचे जाने से पहले ही नस्ट किया जा सकता है, इसके लिए आपको दिन में कम से कम 3 से 4 बार गरम पानी के गरारे  व भाप जरूर लें, इसके अलावा गरम चाय, गरम हल्दी वाला दूध आदि गरम पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें।

2 कपड़ों व शरीर की साफ़ सफाई 

अगरआप बहार किसी भी काम या कोई नौकरी करते हैं तो घर आते ही अपने कपड़ों को गरम पानी व डिटर्जन से तुरंत साफ करें या फिर कपड़ों को तेज  धुप में फैलाकर रख देना चाहिए और आप खुद सीधे बाथरूम में जाकर नाहा लें उसके बाद आप अपने परिवार वालों से मिलें।

3 मैटलिक धातुओं को  छूने से बचें 

कोरोना वाइरस मैटलिक जगहों में 9 दिनों तक रहता है इस लिए ऐसी चीजें छूने से बचे या फिर उस वस्तु को समय – समय पर सेनेटाइज करते रहें अपने घर की सीढियाँ दरवाजे व हैंडल्स को समय – समय पर सेनेटाइज करते रहें।

4 नशीले पेय पदार्थों से दूर रहें 

इस कोरोना काल में नशीली चीजें से जितना आप दूर रह सकते हैं उतना दूर रहे अधिक नासा व सिगरेट बीड़ी पिने वालों को यह बीमारी जल्दी इफैक्ट करती है।

5 ठन्डे पेय पदार्थों को पिने से बचें 

इस समय मौसन की मार सब पड़ रही है इसलिए आपको ठंडे पेय पदार्थों को पिने से बचना चाहिए क्यों कभी – कभी अधिक ठंडा पिने से नॉर्मल फ्लू  व हल्का बुखार आ  जाता है जिससे आपकी रोगप्रतिरोधक छमता कम हो जाती है, जिससे आप कोरोना वाइरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं, आपको ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी रोगप्रतिरोधक छमता बढ़े।

6 संतुलित आहार लें 

अपनी डाइट में हरे पत्तेदार सब्जियां व विटमिन C  ज़िंक अधिक मात्रा में लें इसके साथ – साथ आपको अपनी डाइट को संतुलित रखने की जरुरत है आपको सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहैड्रेट, हेल्थी फैट, आदि पोषक तत्व शामिल करें।

7 दुरी बनाकर रखें 

यह वाइरस इंसानो से इंसानो में फैलता है, आपको इंसानो से दुरी बना कर रखनी होगी अगर आपको कोई व्यक्ति  इस वाइरस से इंफेक्टेड दीखता है तो आपको उससे दुरी बनाकर रखनी चाहिए और मास्क भी लगाना चाहिए।

 कोरोना वाइरस शरीर को कैसे इफेक्ट करता है?

कोरोना वाइरस शरीर में 3 – 4 दिन तक गले में रहता हैं उसके जैसे ही इनकी संख्या बढ़ती है तो गले और छाती में एक मोटा कफ जमने लगता है जिसकी वजह से साँस के जितने भी रास्ते हैं धीरे – धीरे सभी बंद हो जाते हैं जिस वजह से शरीर में ऑक्सीजन अंदर नहीं पहुंच पाती हैं उसके बाद यह कफ शरीर के अंगों को इफेक्ट करता है खास कर रह फेफड़ों पर अटैक करता है इसके साथ ही यह किडनी फेफड़ों और लिवर को डैमेज कर सकता है।

वाइरस जब फेफड़ों में पहुचता है तो उनमें स्लेश्मा झिल्ली में सुजन अ जाती है उससे अल्वोलाई या फेफड़ों की थैली डैमेज हो जाती है इसके अलावा फेफड़ों में घुमने वाले रक्त की आपूर्ति करने या रक्त से कार्बन डाई ऑक्साइड हटने में बाधा पैदा होती है जिससे मरीज की हालत गंम्भीर हो जाती हैं ।

अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें, अगर आपको गले में कोई दिक्कत लगती है या खांसी अ रही हो तो आपको ऊपर दिए गये तरीकों को अपनाएं।

 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES