वजन कम करने के लिए ये पांच टिप्स जरूर फॉलो करें

जब हम वजन घटाने  के बारे में सोचते है तो हमारे दिमाक में यह आता  हम स्वचलित रूप जिम जाकर और डाइट  में सलाद खाकर कम कर लेंगें यही एकमात्र चीजें हैं लेकिन ऐसा नहीं है।  अगर आप अपना स्वस्थ वजन घटाने की सोच रहे हैं तो  आपको बहुत सारी ऐसी चीजें हैं  जिनपर आपको ध्यान देना पड़ेगा, भले ही आप अपनी दिनचर्या में वर्कआउट और डाइट का अच्छा ख्याल रखते हों लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिनको हम अक्सर नजर  अंदाज कर देते हैं। 

कई अलग-अलग प्रकार की आदतें हैं जो एक स्वस्थ जीवन में योगदान करती हैं। उदहारण के लिए अगर आप देर रात तक घर से बहार रहते हैं और अगली सुबह जिम जाने व अपने वर्कआउट को करने के लिए तैयार हो जाते है बिना नींद पूरी किये, तो आपका वजन कभी भी  नहीं घटने वाला, आप देखेंगे की इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है, फिर आप चाहे जितनी डाइटिंग करें या अपने वर्कआउट में कितना भी वजन उठायें व मेहनत करें।  अगर आप अपने जीवन शैली में अनुशासन नहीं रखते तो आपके शरीर  पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला। 

 

एक स्वस्थ वजन घटाने के लिए कोई भी सही तरीका नहीं हैं, लेकिन यह असंभव भी नहीं है अगर आप अपने गोल  को पूरा करने में अनुशासन का पालन करते हैं तो यह आपके लिए काफी आसान लगेगा। इस लेख के द्वारा हम कुछ टिप्स बताएँगे जिससे आपको आसानी होगी। 


1. एक कैलोरी में कमी हो  Calorie Deficit

वजन कम करने के लिए आपको हर दिन अपनी कैलोरी जलाने के लिए मेहनत करनी होगी, कोई फर्क नहीं पड़ता की आप किस तरह की डाइट व अपना वर्कआउट प्लान फॉलो कर रहे हैं यह स्वस्थ वजन घटाने का एकमात्र और आजमाया हुआ तरीका है। आप हर दिन जितनी कैलोरी खाते हैं उससे अधिक आपको कैलोरी जलाने की आवश्यकता है। 

 

रोज-रोज कैलोरी की गिनती करना आपके लिए काफी मेहनत का काम हो सकता है, लेकिन आपको हमेशा यह नहीं करना है आपको शुरुआत के कुछ दिनों या महीनों तक अपनी कैलोरी की गिनती करनी पड़ेगी, जिससे आपको या पता पतालगेगा की आपको सही कैलोरी क्या खानी हैं। इस प्रक्रिया को करने  से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। 

 

शुरुआत में आपको यह जानना होगा की प्रतिदिन आपके शरीर की मेन्टेनेंस के लिए कितनी कैलोरी लेनी चाहिए अगर आप ऐसे नहीं कर पते तो आपको कैलकुलेटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए,या फिर आपको अपने शरीर के वजन को 15  से गुणा करके एक एक मोटा अंदाजा लगा सकते हैं। यहां से आप यह तय कर सकते हैं की आपको अपने वजन को कम करने के लिए प्रतिदिन कितनी कैलोरी खानी चाहिए। आप अपने काम और वजन के  हिसाब से प्रतिदिन 300 – 500 कैलोरी को कम करने का प्रयास करें। 

 

2. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को प्राथमिकता दें  Prioritize Strength Training

 

एक साधरण गलती आप तब करते है जब आप स्वस्थ वजन घटने के लिए हर दिन घंटों कार्डिओ करते हैं। अगर आपके दिमाक में यह है की आप प्रतिदिन मीलों दौड़कर अधिक कैलोरी  बर्न करके आप तेजी से वजन घटा  सकते हैं तो यह एक बड़ी भूल है।  कार्डिओ करने के अपने एक अलग फायदे हैं और आपको कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ  मात्रा में तनाव के माध्यम से रखना चाहिए ताकि यह अनुकूल हो सके, लेकिन यह वजन घटाने की कुंजी नहीं हैं। 

 

 

स्ट्रेंथ वर्कआउट आपकी वजन घटने की एक कुंजी मानी जाती है।  आप जितना अधिक वजन उठाते हो उतने अधिक दुबले मासपेशियों का निर्माण कर  पाते हो और आपका पाचन तेजी से एक्टिव हो जाता है जिससे आपका मेटाबॉलिज़्म तेजी से काम करने लगता है और आप अपनी वसा को आराम से जला सकते हैं।  वजन उठाने से (मजबूत हड्डियां, लचीला  पन, प्रतिरक्षा प्रणाली, बेहतर नींद, बेहतर मूड, सेक्स ड्राइव में वृद्धि) के अन्य लाभों का एक संग्रह है, लेकिन शायद सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेगा। 

 

3. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और परिष्कृत चीनी को हटा दें Eliminate Processed Foods and Refined Sugar 

 

बात आती है कैलोरी की तो आपकी  कैलोरी की गुणवक्ता भी मायने रखती है यदि आप  प्रतिदिन  आलू के चिप्स, फ़ास्ट फ़ूड खा रहें हैं तो आपका  कभी नहीं कम कर सकते हैं, हर  बार मिठाई खाना गलत नहीं है लेकिन ऐसे  खाद्य पदार्थों  को सिमित करना चाहिए जो आपके स्वस्थ के लिए अधिक लाभ नहीं हैं,  ताकि आपका शरीर अच्छे से काम कर सके कर आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने और तेजी से अधिक लाभ दे सके। 

 

 

पैकेज से बाहर आने वाले भोजन और स्नैक्स खाने के बजाय, हर दिन अपनी प्लेट को दुबला प्रोटीन, ताज़ी सब्जियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा से भरें। मछली, चिकन, और मांस जैसे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें, और उन्हें पत्तेदार साग के  साथ जोड़ दें। सफ़ेद ब्रेड जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट खाने के बजाय मीठे आलू, क्विनोआ और ब्राउन राइस जैसी चीज़ों के लिए जाएँ।

 

4. उच्च गुणवत्ता वाली नींद लें  Get High-Quality Sleep

 

नींद सबसे अनदेखी स्वास्थ्य कारक है जो लोगों को सोचने की तुलना में स्वस्थ वजन घटाने में अधिक योगदान देता है। जब हम तनावग्रस्त या व्यस्त रहते हैं, तो हमारी नींद पहली चीज होती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं पाते हैं, तो आप कुछ प्रमुख वजन-हानि लाभों से चूक गए हैं। आपके दिमाग और शरीर में बहुत सारी चीजें होती हैं जब आप थक जाते हैं – और उनमें से कोई भी अच्छा नहीं होता है।

 

 

जब आप थके हुए होते हैं, तो आपको भूख हार्मोन ग्रेलिन के ऊंचे स्तर का अनुभव होता है, जो स्वाभाविक रूप से आपको अधिक भोजन करता है। आपका मस्तिष्क का गहन भावनात्मक केंद्र, आपका प्रमस्तिष्कखंड अतिसक्रिय है, जबकि आपका प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स- “मस्तिष्क का मुख्य भाग” जो तार्किक और तर्कसंगत सोच के लिए जिम्मेदार है – बहुत कम सक्रिय है। यह एक घातक संयोजन है, जिसके कारण आपको भावनात्मक प्रकोप होता है और भावनात्मक रूप से अधिक निराशा होती है। इसके अलावा, जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका चयापचय बहुत धीमा हो जाता है और ठीक से काम नहीं कर पाता है। यदि आप वास्तव में स्वस्थ, स्थायी गति से वजन कम करना चाहते हैं, तो अधिक सोएं!

 

5. हर रोज धुप जरूर सेंकें   Optimize Your Sun Exposure

 

सूरज एक वजन  घटाने के लिए कर्क हो सकता है लेकिन लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं या फिर ओ इसके बारे में सोचते नहीं। शायद आप कभी सोचते हों की आप प्रतिदिन धुप में कितना समय बिताते हैं।  लेकिन अमेरिकन  अपने जीवन का 8% बहार धुप में बिताते हैं।

 

 

 यह सप्ताह में 2 घंटे के आसपास हो सकता है। हर दिन धुप में बहार रहने के बड़े लाभ हैं। जितना अधिक  में बिताते हैं, आप सेरोटोनिन  में वर्द्धि का अनुभव कर सकते हैं जो आपके दिमाक में खुसी देने वाले रसायन उत्पन्न होते हैं जो आपको लम्बे समय तक अच्छा महशुस करवाता है, और आप अपने शरीर में टेस्टेस्टोरॉन में वर्द्धि करता है जो आपको बेहतर मूड के साथ-साथ आपके वजन घटाने में मदत करता है। 

 

अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में काफी फायदा दिखने वाला है, उम्मीद है आप इन टिप्स को ईमानदारी से फॉलो करेंगे, अगर आपकी  कोई  राय है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बातएं। 

 

 

 

1 thought on “वजन कम करने के लिए ये पांच टिप्स जरूर फॉलो करें”

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES