ग्लिसरीन के अचम्भित कर देने वाले फायदे (amazing benefits of glycerin in hindi)

ग्लिसरीन लगाने के अचम्भित कर देने वाले फायदे (amazing benefits of glycerin in hindi)

ग्लिसरीन के बारे में आपने अभी तक यही सुनो होगा की फिल्मी स्टार नकली आंसू बहाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। परंतु जब आप ग्लिसरीन के फायदों के बारे में जानेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे।

ग्लिसरीन हमारी त्वचा ( glicrin ke fayde in hindi) को नम बनाए रखने में मदद करती है, क्या आपको उसके स्क्रीन अल्कोहल तथा शुगर का एक कार्बनिक कंपाउंड है जो साबुन निर्माण प्रक्रिया में मददगार साबित  होता है। ग्लिसरीन गंध हीन तथा गाढ़ा और रंगीन के साथ हल्का सा मीठा एक तरल पदार्थ है, इसको छूने से आपको चिपचिपा पन महसूस होगा।

ज्यादातर देखा गया है कि ग्लिसरीन का उपयोग लोग बालों तथा त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं। यह बालों का इसलिए इस्तेमाल किया जाता है, कि रूखे बालों को शाइनिंग दे सके चेहरे पर इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि रूखे चेहरे को नाम रख सके। ग्लिसरीन का use कोमल त्वचा वाले व ड्राई त्वचा वाले दोनों प्रकार के लोग इसको उपयोग में लाते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर ग्लिसरीन के फायदे क्या है।

ग्लिसरीन के अचंभित कर देने वाले फायदे (amazing benefits of glycerin in hindi)

ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम बनाने में सहायक

ग्लिसरीन लगाने के फायदे में मुलायम त्वचा भी शामिल है ग्लिसरीन एक प्रकार का बेहतरीन aviliant है जो हमारी त्वचा को कोमल व मुलायम बनाने में मददगार साबित हो सकता है। त्वचा को मुलायम बनाने में ग्लिसरीन के musuroising गुण काम करते हैं। त्वचा रूखी होने का सबसे बड़े कारण है, कि जाड़ों में हमारी स्किन के सबसे ऊपर की मृत कोशिकाओं के छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे किसी भी बेहतर से बेहतर क्रीम के पोषक तत्व उसके अंदर नहीं जा पाते, उन्हें रोक लिया जाता है। ऐसी स्थिति में ग्लिसरीन नमी और  पोषण कर त्वचा में अवशोषित होने में  मदद  करती है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल बखूबी कर सकते हैं।

ग्लिसरीन बढ़ती उम्र को कम करने में सहायक

ग्लिसरीन बढ़ती उम्र को कम करने में भी सहायक है क्योंकि ग्लिसरीन में उपस्थित antigen गुण मौजूद होते हैं, हमारी बढ़ती उम्र को कम करते हैं। खासकर यह महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित होता है, बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर दाग धब्बे झाइयां इत्यादि को जड़ से खत्म करता है। चेहरे पर दाग धब्बे सबसे बड़ा होने का कारण है, कि  भागदौड़ भरी जिंदगी में धूल मिट्टी इत्यादि से उम्र के पहले ही हमारे चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यदि आपको भी समस्या है, तो आप भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। ग्लिसरीन त्वचा की सबसे बाहरी परत को नमी प्रदान करता है जिससे आप जवान देखते हैं।

मुहासों में ग्लिसरीन फायदेमंद

ग्लिसरीन मुहांसों में  बहुत फायदेमंद है यदि आपके भी चेहरे पर मुंहासे हैं तो आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं। मुहांसों  के होने का कारण है कि त्वचा में नमी ना होने के कारण मुहांसों का जन्म होता है। इस लिए ग्लिसरीन त्वचा को नमी प्रदान करता है और यह 29% त्वचा  के पानी को रोकने में मदद करती है। यदि आप इसका इस्तेमाल गुलाब जल के साथ करते हैं, तो आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

black head को खत्म करने में सहायक

बेहतरीन ब्लैक हेड्स को कम करने में मदद करता है ब्लैकहेड एक प्रकार के मुहांसों का ही एक रूप है, जोकि नाक और गुड्डी ज्यादातर दिखाई देते हैं। इन को जड़ से खत्म करने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी के साथ ग्लिसरीन का उपयोग करें। इसका उपयोग नियमित करने से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

ग्लिसरीन जख्म भरने में फायदेमंद

ग्लिसरीन जख्म भरने में काफी फायदेमंद होता है यह किस तरीके से काम करता है, आइए बताते हैं। ग्लिसरीन एक बेहतर human content है, जो कि व्यक्ति के गांव की मरहम पट्टी में भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है ग्लिसरीन नमी को अवशोषित कर लेता है, जिससे घाव को भरने में ज्यादा समय नहीं लगता है। यदि आपकी त्वचा कभी जल जाए तो आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके तुरंत राहत आ सकते हैं।  

ग्लिसरीन बालों की रूसी को कम करने में सहायक

अधिकतर लोगों को बालों में रूसी होने की आम समस्या रहती है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार ग्लिसरीन में एंटीफंगल रोकने के गुण मौजूद होते हैं, किसकी वजह से लोग ग्लिसरीन का उपयोग बालों में रूसी को कम करने के लिए करते हैं।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से नुकसान (Disadvantages of using Glycerin in hindi)

यदि कोई चीज अधिक फायदेमंद होती है तो वह नुकसानदेह भी होती है तो इसलिए ग्लिसरीन के  निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं

  • यदि ग्लिसरीन का इस्तेमाल दवाइयों के रूप में किया जाता है, तो सर दर्द चक्कर आना जी मिचलाना जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि ग्लिसरीन का अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो आपको त्वचा में जलन व आंखों में जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  •  ग्लिसरीन का दवाइयों के रूप में अधिक सेवन करने से शरीर में पानी की कमी  हो सकती है।
  • एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार पता चला है कि ग्लिसरीन से पित्ती निकलना या अल्टिकरिया के लिए नुकसानदेह है।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use glycerin in hindi)

  1. ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप गुलाब जल के साथ मिलाकर कर सकते हैं।
  2. ग्लिसरीन को आप एलोवेरा के साथ मिलाकर कर उपयोग सकते हैं।
  3. यदि आप भी ट्रेन का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर इस्तेमाल में ला सकते हैं।
  4. यदि आप चेहरे के दाग और धब्बे के लिए नसरीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप नींबू के साथ मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।
  5. नॉर्मल स्किन के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप ग्लिसरीन को वैसलीन में मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आप ग्लिसरीन के फायदे या नुकसान के बारे में समझ गए होंगे और यदि आप इसका सही से इस्तेमाल करके विभिन्न फायदे उठा सकते हैं। ग्लिसरीन किसी भी दुकान या मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आप इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ताकि भविष्य में आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES