शुगर कितने प्रकार का होता है? शुगर का आयुर्वेदिक इलाज के बारे में जरूर जाने

भरता में डाइबिटीज की समस्या इतनी अधिक बढ़ गयी है की भारत को अब मधुमेह की राजधानी कहा जाने लगा है भारत में लगभग  50 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं जो देश के सामने एक बड़ी चुनौती है चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते है की मधुमेह क्या है।

आपके रक्त में बढे हुए सर्करा यानि शुगर का बढ़ना ही मधुमेह कहलाता है, इसके पीछे दो प्राथमिक वजह हो सकती हैं पहला जब हमारा शरीर इन्सुलिन का उत्पादन बंद कर देता है  और दूसरा जब शरीर के द्वारा उत्पादित इंशुलिन का जवाब नहीं देता। इंशुलिन शरीर में टूट कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है जो ऊर्जा शरीर की कोशिकाओं के द्वारा पहुंचाया जाता है।

डाइबिटीस कितने प्रकार की होती हैं?

डाइबिटीस दो प्रकार की होती हैं 

  1. डाइबिटीस एक 
  2. डाइबिटीस दो 

टाइप 1 डायबिटीज

भारत में डाइबिटीस टाइप दो लोगों में 90 % तक पाया जाता है डाइबिटीस आमतौर पर 40 वर्ष से अधिक लोगों में पाया जाता है  इस प्रकार के डाइबिटीस में इंसुलिन प्रतिरोध के कारण होता है, ऐसे में अग्नाशय अंसुलीन का उत्पादन करता है लेकिन शरीर इसका ठीक से जवाब नहीं दे पाता है डाइबिटीस दो के पीछे कई कारण हो सकते है, जैसे अधिक वजन का बढ़ना उच्च रक्त चाप, ख़राब आहार, अधिक तनाव व चिंता में रहना, हॉर्मोन का Inblance  होना, दवाओं व ख़राब दिनचर्या आदि कारण हो सकते हैं। 

टाइप 2 डायबिटीज

डाइबिटीस एक  आमतौर पर 5% लोगों में देखने को मिलती है जो 20 की कम उम्र के लोग हैं इसलिए इसको किशोर मधुमेह भी कहा जाता हैं इस प्रक्रिया में  शरीर इन्सुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है।  इसमें जहाँ से इन्सुलिन बनता है उस ग्रंथि से  इन्सुलिन न बनाना इसका मुख्य कारण होता है टाइप I मधुमेह को रोका नहीं जा सकता, इसे स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव करके ही नियंत्रित किया जा सकता है।

डाइबिटीस में क्या नहीं खाना चाहिए?

चलिए अब जान लेते हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय जिससे हम डाइबिटीस का उपचार घर पर ही कर सकें। सबसे पहले हम जान लेते हैं की कौन सी चीजों का हमें सेवन नहीं करना चाहिए।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको मधुमेह को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं इसलिए आपको इन खाद्य पदार्थों के बारे में जान लेना चाहिए जिससे आप इन खड्या पदार्थों का सेवन  अपनी डाइट में न करें।

1. रिफाइंड चीनी –
हम सभी जानते हैं कि चीनी अपने सबसे प्राकृतिक रूप में मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक है। रिफाइंड शुगर का सेवन करने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। कभी-कभी शहद जैसा प्राकृतिक रूप भी रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है। इसलिए, यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो हर तरह से परिष्कृत चीनी से बचना बेहतर है।

2. साबुत अनाज
ग्लूटेन युक्त अनाज से बचना चाहिए। ग्लूटेन मधुमेह से जुड़ा हुआ है क्योंकि इसके सेवन से आंत में रिसाव हो सकता है जिससे सूजन हो सकती है जिससे ऑटो इम्यून रोग हो सकते हैं।

3. शराब –
शराब के सेवन का सीधा संबंध मधुमेह से है। शराब न केवल आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इंसुलिन बनाने वाले अग्न्याशय को  भी प्रभावित करती है। मधुमेह का सम्बन्ध बहुत ज्यादा शराब के सेवन से जुड़ा है जो दिन में दो से तीन गिलास शराब का सेवन करना व  बीयर से विशेष रूप से बचना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

4. गाय का दूध –
साबुत अनाज की तरह, गाय का दूध प्रतिरक्षा प्रणाली को गति प्रदान कर सकता है जिससे सूजन हो सकती है। भेड़ और बकरी का दूध हानिकारक नहीं है, लेकिन यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो पारंपरिक गाय का दूध आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

5. जीएमओ फूड्स किडनी लिवर के साथ साथ डाइबिटीस मरीजों को ऐसे खाने से बचना चाहिए आप कैसे खाद्य पदार्थों की तरफ जाएँ कहाँ पर GMO  मुक्त लेबल किया गया हो।

मधुमेह को कम करने के लिए घरेलु उपचार

मधुमेह के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक संतुलित आहार लेना है। यहां कुछ प्रकार के भोजन दिए गए हैं जिन्हें आपके मधुमेह आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

1. करेला या करेला
करेला बेहद पौष्टिक और मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। संयंत्र इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी में उच्च है और सामान्य उपवास रक्त शुगर के स्तर को नीचे लाने की शक्ति रखता है। इसके अलावा, करेला में चार्टिन और मोमोर्डिसिन नामक आवश्यक यौगिकों से भी भरपूर होता है, जो किसी के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण यौगिक हैं।

 उपयोग कैसे करें:

सब्जी के रूप में सप्ताह में एक बार करेले का सेवन करने की सलाह दी जाती है
करेले का सेवन जूस के रूप में भी किया जा सकता है। बस करेले को काट कर उसके बीज निकाल दें। कटी हुई सब्जियों को ब्लेंडर में डालें। रोज सुबह खाली पेट इस रस का एक छोटा गिलास चमत्कार कर सकता है।

2. मेथी
भारतीय रसोई में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक, मेथी अपने कई बेहतरीन लाभों के लिए भी जानी जाती है। जड़ी बूटी पोषक तत्वों में समृद्ध है जो ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार, मधुमेह को नियंत्रित करने, इंसुलिन स्राव में सुधार करने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है।

 उपयोग कैसे करें:

2 बड़े चम्मच बीजों को रात भर पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है। आप सुबह खाली पेट बीजों के साथ पानी भी पी सकते हैं।
वैकल्पिक रूप से, मेथी के बीज के पाउडर का सेवन दूध या गर्म / ठंडे पानी के साथ भी किया जा सकता है

3. आम के पत्ते
मधुमेह के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है ताजे आम के पत्ते। आम के पत्तों को रक्तचाप कम करने और पित्त और गुर्दे की पथरी के इलाज सहित कई लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन आम के पत्तों के सेवन का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह शर्करा के स्तर को कम करता है।

 उपयोग कैसे करें:

आम के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बनाया जा सकता है। बेहतर परिणाम के लिए पाउडर को दिन में दो बार पानी के साथ सेवन किया जा सकता है।
आप आम के पत्तों को पानी में उबालकर भी सुबह खाली पेट पानी का सेवन कर सकते हैं।

4. भारतीय आंवला या आंवला
आंवला या भारतीय आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए अच्छी तरह से काम करने के लिए लोकप्रिय है। यह आपके अग्न्याशय को आपके शर्करा के स्तर को संतुलित रखने के लिए बेहतर उत्पादन करने में भी मदद कर सकता है।

उपयोग कैसे करें:

बीज निकालने के बाद 2-3 आंवले को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इसका रस निचोड़ें और 2 चम्मच रस में पानी मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं।
आप अपने शुगर लेवल को बेहतर बनाने के लिए करेले और आंवले के रस को भी मिला सकते हैं। ऐसा रोज सुबह करना चाहिए।
यहां तक कि रोजाना कच्चे आंवले का सेवन भी शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

5. सहजन या सहजन के पत्ते
सहजन के रूप में जाना जाता है, मोरिंगा ओलीफेरा के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रख सकते हैं। यह आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के साथ-साथ ए, सी, के, बी सहित विटामिन का पोषक तत्व प्रदान करता है। सहजन के पत्ते भी फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं।

 उपयोग कैसे करें:

सहजन के पत्तों को भोजन में सब्जी या करी के रूप में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह न केवल स्वाद बढ़ाएगा बल्कि रक्त शर्करा में वृद्धि को भी कम करेगा। वैकल्पिक रूप से, आप सहजन के पत्तों को सलाद में मिला सकते हैं या उन्हें पालक की तरह भाप में ले सकते हैं।

 

6. धूप
हमें बचपन से सिखाया गया है कि सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक बड़ा और मुक्त स्रोत है। हाल के अध्ययनों में, शोधकर्ताओं ने यह लिंक दिखाया है कि विटामिन डी का स्तर कम होने से इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह कैसे हो सकता है। इसके अतिरिक्त, अध्ययनों ने शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में विटामिन डी के महत्व को भी दिखाया है। इसका मतलब है, आपके विटामिन डी का स्तर जितना कम होगा, टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

क्या करें:

विटामिन डी की कमी से बचने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए खुद को धूप में रखना आदर्श है।
ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं जिनका सेवन किया जा सकता है। इसमें संतरे का रस, पनीर, दही, पनीर, दही और अनाज शामिल हैं।

7. जल
मधुमेह निर्जलीकरण के जोखिम को बढ़ा सकता है। अतिरिक्त ग्लूकोज को कम करने के लिए, गुर्दे मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त चीनी को बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि यह पानी को सोख लेता है। इसलिए, चीनी का स्तर जितना अधिक होगा, पानी की खपत उतनी ही अधिक होगी।

 उपयोग कैसे करें:

रोजाना 2.5 – 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

मधुमेह के खतरे को कम करने के और  तरीके

अगर आपको कुछ पिने का मन करे तो आपको सबसे पहले पानी को प्राथमिकता देनी चाहिए pani पीते रहने से  रहने से आपको अन्य पेय पदार्थों से बचने में मदद मिलती है जो चीनी और अन्य हानिकारक पदार्थों  से भरे हुए हैं।
मीठे पेय पदार्थों को वयस्कों में टाइप 2 मधुमेह और गुप्त ऑटोइम्यून मधुमेह दोनों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।

यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो वजन कम करें

हालांकि हर कोई जो टाइप 2 मधुमेह विकसित करता है वह अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त नहीं है, ज्यादातर लोग हैं। अतिरिक्त आंत का वसा सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है, जिससे मधुमेह का खतरा काफी बढ़ जाता है।

आपके शरीर के वजन का 10 प्रतिशत भी कम होने से टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है। नियम यह है कि जितना अधिक वजन कम करेंगें, उतना अधिक लाभ आप अनुभव करेंगे।

धूम्रपान को छड़ें 

धूम्रपान को कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों से जोड़ा गया है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि धूम्रपान और सेकेंड हैंड धूम्रपान से टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना होती है।

धूम्रपान से मधुमेह का खतरा 44 प्रतिशत तक बढ़ जाता है और जो लोग एक दिन में 20 से अधिक सिगरेट पीते हैं, उनके लिए जोखिम 61 प्रतिशत बढ़ जाता है।

मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए व्यायाम

संतुलित आहार के अलावा, अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए व्यायाम को भी उचित महत्व दिया जाना चाहिए। मधुमेह के प्रबंधन के अलावा, इन आसनों के अतिरिक्त लाभ यहां दिए गए हैं।

सिरसासन
सिरसासन मन को शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, आसन पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथियों की मदद करता है।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन:
यह आसन रीढ़ की हड्डी की लोच को बढ़ाता है और पीठ दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

वक्रासन:
वक्रासन पाचन में सुधार करने में मदद करता है और पाचक रसों के स्राव को नियंत्रित करता है। साथ ही ये बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं।

मयूरासन:
मयूरासन आंतों, प्लीहा, यकृत, अग्न्याशय और गुर्दे सहित अंगों को मजबूत करने में मदद करता है। यह उदर क्षेत्र में रक्त परिसंचरण के लिए भी बहुत अच्छा है।

भुजंगासन
भुजंगासन शरीर को टोन करने और तनाव और थकान को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है।

 

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