शारीर में खाया पिया क्यों नहीं लगता, पाचन तंत्र को मजबूत करने के टिप्स

 पाचन तंत्र हमारे शारीर का एक मुख्य अंग है जिस पर हमारा स्वास्थ्य निर्भर करता है एक अच्छे पाचन  क्रिया से हमारा शारीर स्वस्थ रहता है तो वहीँ ख़राब व बिगड़े हुए पाचन की वजह से हमारा स्वास्थ्य ख़राब रहता है और कई बार हम लगातार बिगड़ते पाचन की वजह से हम कई बिमारियों के शिकार हो जाते हैं ।

भारत में हर 10 व्यक्ति में से 4 को अपने पाचन क्रिया से कोई न कोई शिकायत रहती है, आज हम एस लेख के द्वारा जानेंगे की हम अपने पाचन तंत्र को कैसे नेचुरल तरीके से सही रख सकते हैं और साथ में यह भी जानेंगे की की हम वह कौन-कौन सी गलतियाँ करते है जिसकी वजह से हमारा पाचन ख़राब रहता है ।

हम सभी को लगता है, की  पाचन हमारा पेट होता है लेकिन आपको यह जानना जरुरी है पेट के अलावा हमारे कई अंग है जो हमारे द्वारा खाए गये भोजन को पचाने में मदत करते है जैसे- stomach ,  pancres , Small Intestine , Rectum , long Instestine , liver  Eshophagus  , Slavery  gland  और आपके दन्त तक  Digetion यानि पाचन में क्रिया में शामिल होते हैं ।  जैसे ही भोजन आपके मुह में जाता है वही से पाचन  क्रिया शुरू हो जाती है।

हमारा पाचन ख़राब क्यों होता है ?

कई लोगों का कहना है की हम खाना  तो स्वस्थ खाते है लेकिन फिर भी हमारा पाचन ख़राब रहता है, तो यहाँ हेल्थी खाने की बात नहीं है यहाँ बात है उस खाने को पचाने की अगर आप खाना सही ढंग से पचा नहीं पा रहे हैं तो आपके शारीर को पुरे पोषक तत्व नहीं मिल पते और आपके शारीर में नहीं लगता है आपके शारीर में 90 प्रतिशत बीमारियाँ आपके ख़राब पाचन की वजह से होती हैं । कुछ आम गलतियाँ हैं जिनकी वजह से हमारा पाचन ख़राब रहता है ।

1. खाने को अच्छे से न चबाना

देखा जाये तो अधिकतर लोग खाने को अच्छे से चबा- चबाकर नहीं खाते जिसकी वजह से हमारे पाचन तंत्र पर अधिक भार पड़ता है जिससे हमारा पाचन तंत्र पचाने वाले एंजाइम अच्छी मात्र में नहीं निकाल पाता जिससे खाना अधिक देर तक रहने पर सड़ने लगता है जो अनेक बिमारियों की वजह बनता है । आपको खाना खाते समय यह ध्यान रखना पड़ेगा की खाने को कम से कम 32 बार जरुर चबाएं ।

 

2. खाने के बाद तुरंत नहाना

हम लोगों में से कई लोग खाने खाने के तुरंत बाद नहाने चले जाते हैं जो की बहुत ही बड़ी गलती है ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि हमारे द्वारा खाए गये भोजन को पचाने में अधिक उर्जा की जरुरत पड़ती है, लेकिन जैसे ही आप नहाते हो वैसे ही आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है जिसकी वजह से आपके पेट के आस-पास का रक्त आपके शारीर के दुसरे अंगों की तरफ चला जाता है, इसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। आपको यह ध्यान रखना है खाना नहाने के बाद खाएं या फिर नहाने  से एक घंटा पहले खाना खा लें ।

3. अधिक ठंडा पानी पिने की आदत

बहुत से लोगों को ठंडा पानी पिने की आदत होती जो हमारे शारीर और स्वस्थ के लिए बिलकुल सही नहीं होता ठंडा पानी पिने से हमारे शारीर का blood flow अच्छे से नहीं हो पता है जिससे हमारे शारीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, और आपका खाया हुआ खाना नहीं पचता है।

आपको हमेसा अपने वातावरण के अनुसार  यानि अपने घर के कमरे के  तापमान के अनुसार ही पानी पियें, अगर हो सके  तो आपको सुबह दोपहर और रात में हल्का गुनगुना करके पानी पियें यह आपके पाचन को काफी अच्छा  रखने में मदत करता है ।

4. अनियमित समय पर भोजन करना

बहुत से लोग गलत समय पर खाना खा लेते हैं, या वह अधिक काम के चलते खाना खाते ही नहीं, यह गलतियाँ करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है। अनियमित भोजन करने से आपका मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है जिससे आपका खाना अच्छे से पच नहीं पाता है।

अगर आप अपने निर्धारित समय के भोजन को छोड़ देते हैं तो आपकी बॉडी स्ट्रेस में रहने लगती है जिससे पाचन  में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपना भोजन समय पर कीजिये ।

5. खाने के बाद तुरंत पानी पीना

हम देखते हैं हमारे बिच कितने लोग होते है जो खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं या खाना खाते-खाते पानी पीते हैं, ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे आपके द्वारा खाया गया खाना आपके पेट में देर तक  पड़ा रहता है जिससे खाना सड़ने लगता है जिससे आपको पेट से सम्बंधित कई प्रकार की बिमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। खाना खाने के कम से कम 45 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए ।

6. गलत प्रकार का खाना व खद्य पदार्थों का सेवन करना

जब बात आती है गलत प्रकार के खाने की तो उसमें ऐसे खाद्य पदार्थ आते हैं जिनमें अधिक मात्र में मसलों का व तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे अधिक मात्र में फ़्राय की गयी चीजें, फास्ट फूड जंक फूड आदि, इनके लगातार सेवन करने से आपके पाचन पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए जितना हो सके आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए।

7. ख़राब पाचन के लक्षण

आपका  पाचन ख़राब होने के कई लक्षण दिखेंगे जैसे-आपके पेट में दर्द होना , गैस बनना, एसिडिटी, या ग्लुटिंग होना इसके अलावा कई सारे लक्षण हैं, जिससे आपको पता चल सकता है की आपका पाचन तंत्र ठीक  से काम नहीं कर पा रहा है जैसे – आपके शारीर से बदबू आना या फिर आपकी साँस से बदबू आना।

अब हम जानेंगे की वह कौन  से प्राक्रतिक उपाय है जिनके द्वारा हम अपने पाचन को काफी हद तक ठीक कर पाएंगे ।

1. सुबह उठकर गुनगुने पानी में  एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण लेने से आपका पाचन तंत्र बहुत ही मजबूत ही जायेगा, अगर आप इस चूर्ण का लगातार ३० दिनों तक उपयोग में लकते है तो यह आपकी आँखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदा करेगा और आप पहले से काफी जवान दिखने लगेंगे ।

2. सुबह उठकर जीरे को पानी में डालकर उबाल लें और पानी को छानकर पिने से आपका पाचन काफी तेज होगा

3. काफी लोग दूध हल्दी पिने के सौकीन होते है यह हमारे स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है, अगर आप रोज सुबह  नास्ते में  २०० ग्राम दूध में हल्दी और अदरख को उबालकर  पीते हैं  तो यह आपके पाचन को काफी स्वस्थ रखेगा ।

4. अगर आप खाने के बाद थोडा सा अज्वैन व सौंफ का सेवन करते हैं तो यह आपके द्वारा खाया गया खाना को पचाने में मदत करेगा  जिससे आपका पाचन स्वस्थ रहेगा ।

5. अगर आप अपने आहार में नारियल का पानी या तेल को किसी भी प्रकार से इस्तेमाल करते है तो यह आपके पाचन को बेहतर बेहतर करेगा।

6. यदि आप सुबह जल्दी उठकर उठकर खली पेट आंवला का जूस और अलोवेरा का जूस मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर से  टोक्सिंस को बहार निकालकर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाएगा ।

7. आपके अच्छे पाचन के लिए आपकी अच्छी नींद का लेना बहुत ही आवश्यक होता है अच्छी नींद लेने से आपकी बॉडी से स्ट्रेस कम होता है और मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे आपका पाचन अच्छे से काम करने लगता है ।

8. अगर आप तीन हफ्ते में एक बार व्रत रहते हैं ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

9. हमारे अच्छे पाचन के लिए भोजन में अच्छी मात्र में फाइबर का होना आवश्यक है लेकिन हमारे व्यस्त कार्यक्रमों के कारण हम अपने भोजन में फाइबर की मात्र पर ध्यान नहीं दे पाते, इसके लिए आपको रात में गुन-गुने धुध में दो चम्मच  इशभ गोल भूसी डालकर पिने से आप अपने  पाचन  से सम्बंधित परेशानियों से दूर रहेंगे।

10. सभी को पता होगा की  अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यायाम कितना उपयोगी होता है  लेकिन अगर आप व्यायाम  प्रतिदिन करते हैं तो यह आपके पाचन के लिए काफी अच्छा साबित होता है, अगर आप अपने पाचन को लेकर बहुत ही परेसान है तो आपको व्यायाम व योग से जरुर जुड़ना चाहिए, हम आपको कुछ  योग असनो के बारे में बताएँगे जिसको करके आप अपने  पाचन तंत्र को मजबूत कर पाएंगे, और आपका पाचन पहले से काफी बेहतर हो जायेगा ।

1 उत्तान पदासन 

2 सेतु बंधना आसन

3 वज्रासना

 अगर आप अपने पाचन तंत्र से परेसान हैं तो आपको इन बिन्दुओं का पालन जरुर  करना चाहिए, यह लेख आपको  कैसा लगा हमें कमेंट करके  अपनी राय दे सकते हैं।

 

 

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