लम्बी उम्र तक जवान रहने के लिए यह योगासन जरूर करें

दोस्तों आज हम बात करेंगें योग असानो के बारे में  ऐसे योग आसान की जो कोई व्यक्ति इनको करके अपनी उम्र में इजाफा कर सकता है यानि अपनी उम्र को बढ़ा सकता है।

जैसा की आप  सभी को पता होगा की योग एक विज्ञान है जो शरीर, साँस और मष्तिष्क के बिच सामंजस्य बैठाता है, अगर इन तीनो घटकों के बिच संगती हो तो शरीर में झुर्रियों  और समय से पहले आये बुढ़ापे से बचा जा सकता है।

योग शरीर के स्वास्थ्य के लिए एक पूर्ण पैकेज़ माना जाता है जो शरीर की माशपेसियों मजबूत करता है व हमारे शारीर को लचीला बनाने में मदत करता है, योग से हमारे चहरे पर एक प्राकर्तिक चमक लाता  है और शारीर को स्वस्थ  रखने में मदत करता है।

आज हम ऐसे सात योग असनो के बारे में बताएँगे जिनको आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके उनका महत्वापूर्ण लाभ  उठा सकते हैं।

1. सिंहासन

सर्वप्रथम आपको सिंह की मुद्रा बज्रासन में बैठ जाएँ दोनों घुटनों में दुरी बना लें, और दोनों घुटनों को हथेलियों के बिच में रखें अपने मुह को ज्यादा से ज्यादा खोलें और जीभ को बहार निकालें, अब अपनी भौहों की तरफ देखें, अपनी भौहों की तरफ कम से कम एक मिनट तक देखें और समान्य तरीके से साँस लें और छोड़ें।

इस आसन को करने से आपकी ढीली पड़ रही गर्दन में कसाव आयेगा और आपके चहरे पर पड़ रही झुर्रियों से निजात मिलेगा।

2.शिर्ष आसन

शीर्ष आसान  को करने के लिए थोड़ा मेहनत करने की जरुरत होती है लेकिन इसके फायदे भी बहुत अच्छे हैं इस आसन को फ़िल्मी दुनियां के लोग अक्सर करते हैं, शिर्ष आसन आपके बालों व चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना गया है।

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आपको किसी आराम दायक चीज पर अपने सर को निचे टीकाकार सर के बल उल्टा खड़ा होने की कोसिस करनी चाहिए और फिर अपने पैरों को ऊपर सीधा करने का प्रयास करें, अब अपनी कोहनायों को निचे जमीन में टीकाकार अपना बैलेंस बनायें, इस आसन का अभ्यास एक मिनट से लेकर 5 मिनट तक करंगे तथा आसन की पुनरावर्ती 3 बार जरूर करें।

 

3.पश्चिमोत्तान आसन 

पश्चिमोत्तान आसन को करने के लिए हम सर्वप्रथम जमीन या चटाई पर बैठ जायेंगे, अपने पैरों को सीधा फैलाएंगे, अब साँस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर खींच कर आगे की तरफ साँस को छोड़ते हुए अपने दोनों घुटनो की तरफ झुकेंगे, अपने हाथों से घुटनो को छूने का प्रयास करेंगें, इस आसन को कम से कम 5 मिनट तक करेंगे।

4.सर्वांग आसन 

सर्वांग आसन को करने के लिए जमीन पर लेट जायेंगे  और अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर कंधे के सामानांतर उठाएंगे, इस आसन का अभ्यास एक मिनट से लेकर 5 मिनट तक जरूर करेंगें और  इस आसन को कम से कम 3 बार जरूर करें।

5.कपाल भारती

इस आसन को करने के लिए साधारण मुद्रा में बैठ जाएँ, अब जोर से साँस लें और आराम से छोड़ें, इस क्रिया को लगातार कम से कम 20 से 30 बार करें, उसके पश्चात अपने शरीर को एकदम ढीला छोड़ दें, इस अभ्यास को प्रतिदिन करने से शरीर में ऑक्सीजन मष्तिष्क तक जाती है और नसें मजबूत होती हैं जिससे आपका मष्तिस्क  तारो ताजा  महशुस करता है।

इस आसान का प्रतिदिन अभ्यास करने से आप परेशानियों से दूर रहते है जिससे आप अपने अंदर से खुश दीखते हैं और आपके चेहरे पर प्राकर्तिक चमक बढ़ती हैं।

6.सूर्य नमस्कार 

दोस्तों सूर्यनमस्कार आसनो का राजा कहा जाता है क्योंकि सूर्यनमस्कार सात आसनो का संयोग है, यह पुरे शरीर  के लिए काफी लाभदायक साबित होता है, इसके अभ्यास  रक्त का पुरे शरीर में अच्छे से संचार होता है और रक्त को शुद्ध भी करता है।

इसके लगातार  अभ्यास से आपका शरीर मजबूत हो जाता है आपकी त्वचा का निखार बढ़ जाता है और आप अधिक जवान महशुस करते हैं।

7.मत्स्य आसान 

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले किसी सीधी जमीन व फर्स पर लेट जाएँ  अब दोनों हाँथ शरीर से सटे हों, और अपने पैरों को भी सटाकर रखना हैं और अपने सर की चोटी को फर्स से सटाकर रखें अब अपनी छाती को उठायें इस अवस्था में रहकर 7 से 8 बार साँस लें और छोड़ें।

इस आसान को करने से शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन पहुँचता है और आपकी स्वांस प्रक्रिया में साँस का सुधार होता है, इस आसान के नियमित अभ्यास से आपकी  पाचन क्रिया में सुधार होता है, जिससे आपके त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है।

दोस्तों ये ऐसे आसन है जिनका अभ्यास करके अपनी बढ़ती उम्र को रूका जा सकता है और आप ज्यादा उम्र तक जवान दिख सकते है, लेकिन दोस्तों इसके साथ साथ आपको कई चीजों का ध्यान रखें होगा तभी आपको इनका फायदा मिल सकता है।

आपको जवान दिखने के लिए अपनी दिनचर्या को स्वास्थ्य रखना पड़ेगा जिसमे आपको स्वस्थ संतुलित भोजन, समय पर व्यायाम व अच्छी नींद लेने की आवश्यकता है क्योंकि अच्छी नींद आपको पुरे तनाव से मुक्त रखती है जिससे आप अच्छे से व्यायाम भी कर पायेंगें।

 

 

 

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