खजूर के आश्चर्य कर देने वाले फायदे

आज हम ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिसका नाम सुनते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है आप सब ने खजूर का नाम सुना ही होगा । खजूर स्वाद में अच्छे होने के साथ साथ फायदेमंद भी बहुत होता है खजूर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद  होते हैं । खजूर के फायदे और नुकसान जानने से पहले जान लेते हैं कि खजूर है क्या ?

खजूर क्या है ?

ताड़ के सामान दिखने वाला यह एक वृक्ष है यह माध्यम अकार का पेड़ है जिसकी ऊंचाई करीब 15 से 25मीटर तक होती है अक्सर इनको एक दुसरे से जुड़े हुआ देखा गया है इसके खाद्य पदार्थ के लिए इसकी खेती बहुत  बड़े पैमाने  में की जाती है। खजूर की बहुत साड़ी प्रजातियाँ पाई जाती लेकिन खजूर की नूर प्रजाति सबसे अच्छी मानी जाती है । इसका पेड़ शाखा विहीन होता है तथा ठोस व खुरदरा होता है । जादातर इसकी उपज गर्म वातावरण होती है जैसे की रेतीली मिटटी तथा समुद्री वातावरण में जादातर  देखा गया है।

खजूर का पेड़

इस पेड़ की उपज गर्म प्रदेशों में देखी जा सकती है इसी लिय इस पेड़ को उगाने में गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है । इस पेड़ एक खास बात यह की यह सीधे खम्भे की तरह उपर की ओर छतरीनुमा बढता चला जाता है , इसका तना ठोस तथा खुरदुरा होता है । इसकी पत्तियां सबसे उपरी भाग पर लगी होती हैं । इस पेड़ के दो प्रकार होते हैं एक जंगली दूसरा जिसकी हम खेती करते हैं यह उच्च कोटि का खजूर होता है । जो जंगली खजूर होता है उसे खरक कहते हैं इसकी लम्बाई  बहुत कम होती है , जंगली खजूर का उत्पादन छेत्र गुजरात बंगाल तथा बिहार जैसे प्रदेशों में होता है । जंगली व देशी खजूर को  पहचानना काफी आसान है देशी खजूर में जड़ से अंकुर निकलते हैं जो की जंगली में ऐसा नही होता है , ताड़ की तरह इसमें सफ़ेद रस निकलता है जिसको लोग पीना काफी पसंद करते हैं। इसको ताड़ी नाम से लोगों में विखाय्त है।

खजूर का भाव

तेव्हारों के आते ही खजूर की मांग बहुत  ही तेजी से बढ़ जाती है इनकी अलग अलग वरैटी  के अनुसार यह अलग अलग कीमत पर  बिकते है । समय के अनुसार इसकी कीमत बढ़ती रहती है लेकिन औसतन इसका रेट करीब 125 से 250  रुपये प्रति किलो रहती है।

खजूर खाने के फायदे

ह्रदय के लिए फायदेमंद 

हमारे शरीर  का सबसे महत्वपूर्ण अंग ह्रदय होता है जो 24 घंटे काम करता है ह्रदय एक ऐसा अंग है जो कभी आराम नही करता इस लिय हमारा फर्ज बनता है की हम अपने ह्रदय को स्वस्थ रंखें । आप अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 8 से 10खजूर रोजाना सीन कर सकते हैं। खजूर में पाए जाने वाले ANTIOXIDANT होते हैं जो की आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

उर्जा बढाने में फायदेमंद

स्वाद के साथ साथ खजूर आप को काफी मात्र में उर्जा भी प्रदान करता है । खजूर को अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको थकान महसूस होगी  होगी । खजूर में  उर्जा स्रोत ग्लूकोस का मौजूद होना ।

खजूर वजन घटाने में फायदेमंद

कई लोंगों का मत है कि सूखे मेवे से वजन में वर्द्धि होती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है खजूर का सेवन करने से वजन में वर्द्धी नहीं होती क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर  मौजूद होता है  इसके साथ साथ कोलेस्ट्रोल भी नहीं होता है एलर्जी  में फायदेमंद है।

गिने चुने खाद्य पदार्थों में सल्फर की उपस्थिति पाई जाती है जो की खजूर में मौजूद होता है । मौसमी प्रतिक्रिया होने से अलग हो जाती है जो की SULFER  इससे बचने में मदद करता है।

खजूर हड्डियों के लिय फायदेमंद

इसमें कैल्सियम तथा मिनिरल्स भरपूर मात्र में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक हैं। खजूर में मग्निसियम , कॉपर  जैसे तत्व पाए जाते हैं।

कब्ज में फायदेमंद

खजूर में एक शोध के  दौरान यह बतया गया कि फाइबर की कमी से कब्ज की समस्या हो सकती है खजूर में  फाइबर भरपूर मात्र में पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक है रोजाना आप फाइबर की मात्रा  अपने आहार में शामिल करने से कब्ज से छुटकरा में सकते हैं।

डायरिया में फायदेमंद

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के द्वारा एक शोध के अनुसार बताया गया कि दस्त के समय पोटैसियम का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना गया है। वहीँ आपको पहले से ही बता चुके हैं की खजूर में पोटैसियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

बावसीर में फायदेमंद

कब्ज की समस्या होने से बावसीर की समस्या हो सकती है  जैसा की उपर आपको बता चुके है की खजूर में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है तथा इसका इस्तेमाल करने से बवासीर की समस्या से राहत मिलती है।

मांसपेसियों में वर्द्धि में फादेमंद

खजूर में भरपूर मात्र में कार्बोहाइड्रेट पाया  जाता है जो हमारे सरीर की मांसपेसियों  को बढानें का जिम्में दार है  इस लेख में उपर बता चुके हैं की खजूर में भरपूर मात्रा कार्बोहाइड्रेट प्या जाता है।

एनेमियां में फायदेमंद

खजूर में भरपूर मात्र में आयरन मौजूद होता है। एनेमियां बीमारी आयरन की कमी के कारण होती है ।इस खतरनाक बिमारी से बचने के लिए आप रोजाना खजूर का सेवन करें आयरन की कमी को पूरा करें और एनेमियां जैसी खतरनाक बीमारी से बचें ।

खजूर से होने वाले नुकसान

खजूर गुणकारी खाद्य पदार्थ होने के साथ इसका अधिक सेवन से इसके कई साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं आपने फायदों के बारे में जाना अब आप खजूर से होने वाले नुकसानों के बारे में जानेगें ।

1 छोटे बच्चों को खजूर नुकशान देह हो सकते हैं इसका मुख्य कारण है इसकी कठोरता जो की छोटे बच्चों की आंतें पूरी तरह से विकसित  नहीं होती हैं इसीलिए खजूर को पचाने में काफी मुस्किल होती है ।

2 खजूर का अधिक सेवेन करने से वजन में वर्द्धि हो सकती है क्योंकि 100 ग्राम खजूर में 220 कैलोरी होरी हैं।

3 खजूर का जादा सेवन करने से लकवा जैसी बीमारी से सामान करना पड़ सकता है क्योंकि पोटैसियम मांसपेसियों को कमजोर कर देता है जो की खजूर में काफी मात्रा  पोटैसियम उपलब्ध भी होता है।

 

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