Monsoon Health tips: बारिश के मौसम में जरा संभल के

दोस्तों बरसात का मौसम किसको अच्छा  नहीं लगता चारों तरफ हरियाली होती है , हरे भरे पेड़ पौधे देखने का एक अलग नजारा होता हैं, लेकिन यह मौसम हमारे स्वस्थ के लिए कई बिमारियों का कारण भी बनता है इसका कारण  यह  है की हम शायद मौसम के अनुसार अपने खान पान में परिवर्तन नहीं करते, चलिए जानते है की वर्सा ऋतू में कौन-कौन से आहार लेना चाहिए और कौन से नहीं लेना चाहिए।  
 

क्या क्या न खाएं 

  1. आहार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का एक प्रथम उपाय है, बारिश के मौसम में अनेक प्रकार के जीवाणु, बैक्टीरिया, लार्वे, उत्तपन्न हो जाते हैं, जिनमें से कुछ बहुत जहरीले भी होते हैं यह जीवाणु हरी पत्तेदार सब्जियों पर पनपने लग जाते हैं कई बार यह सब्जियों के अंदर चले जाते हैं जो की हमारे लिए नुकसान दायक हो सकता है इसलिए लिए हमें हरी पत्तेदार सब्जियां लेने से बचना चाहिए, जैसे पत्तागोभी ,फूलगोभी ,पालक , आदि | 
  2. दोस्तों बारिस के मौसम में सी फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए आप मांसाहारी  खाने के शौकीन हैं तो आप मटन या चिकन खा सकते हैं सी फूड खाना आपके लिए आवश्यक है तो बिलकुल ताजा ही खाएं | बारिस के मौसम में लोग पकोड़े ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में ज्यादा तला हुआ खाना ,ज्यादा ठंडा चिप्स कुरकुरे पापड़ आदि खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह हमारे पाचनतंत्र को धीमा कर देता है और शरीर में  वाटर रिटेंशन कि संभावना ज्यादा हो जाती है।

 क्या क्या खाना चाहिए 

  1. दोस्तों बारिश के मौसम में ताजे व स्वच्छ फल ,हरी सब्जियों में तरोई ,लौकी, भिंडी, टमाटर, कद्दू, प्याज पुदीना आदि का सेवन करें, ध्यान रहे फल और सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह से गर्म पानी में धोलें | 
  2. बरसात के मौसम में बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है इसलिए आपको अपनी और अपने पूरे परिवार की (immunity boost) रोगप्रतिरोधक छमता को बजबूत रखने के लिए तुलसी और गिलोय दे सकते हैं, जो कफ , सर्दी, जुखाम, फ्लू , वाइरल जैसी बिमारियों से बचाएगा।   
 

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