नारियल के आश्चर्य चकित कर देने वाले फायदे

इस लेख के द्वारा हम ऐसे खाद्य पदार्थ की बात करेंगे जिसको हर व्यक्ति जनता होगा लेकिन वह इसके अनेक फायदों के बारे में शायद ही किसी को पता हो। यह खाद्य पदार्थ इतना हेल्थी है की इसको सुपर फ़ूड के नाम से भी जाना जाता है।

जो लोग पतला होना चाहते हैं, या अपना वजन या शरीर की फैट को कम करना चाहते है उनके लिए तो यह एक संजीवनी साबित होता है। इस सुपर फ़ूड का नाम है नारियल यानि (कोकोनेट), अगर  हम नारियल को किसी भी तरह अपनी डाइट में लेते हैं तो हमें इसके अनेक लाभ मिलते हैं जिससे हम अनेक बिमारियों  से भी बचे रहते हैं। चलिए जानते है की इसके कौन कौन से लाभ हैं।

1.स्ट्रेंथ और स्टेमिना बढ़ाने में मददगार

जो लोग जिम जाते हैं  या कोई खेल से जुड़े हैं या प्रोफेसनल एथलीट हैं ऐसे लोगों को अपनी स्ट्रेंथ व स्टेमिना पर अधिक काम करना पड़ता है अगर वह अपनी डाइट में किसी भी प्रकार से चाहे वह नारियल तेल हो या नारियल का पानी या नारियल का दूध  का प्रतिदिन  इस्तेमाल करते हैं तो उनको काफी बढ़िया रिजल्ट मिलेंगे, आपका स्ट्रेंथ  स्टेमिना पावर तेजी से बढ़ेगा, नारियल में प्रचुर मात्रा में M.C.T पाया जाता है, M.C.T ऐसे फैटी एसिड है जो शरीर को अनेक प्रकार से स्वस्थ रखता है। नारियल में प्रचुर मात्रा में M.C.T  होने के कारण इसका इस्तेमाल स्पोर्ट्स सप्लीमेंट में भी किया जाता है।

इसके  अलावा यह आपके  ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है , यह आपके पेट के लटकते हिस्से को कम करने में मदत करता है आपके शरीर को एक अच्छा आकर देने में मदत करता है ।

2.आपके शरीर और दिमाक को ठंडा रखने में मदत करता है

यह आपके ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करता है, नहाने से पहले अगर आप नारियल तेल से मसाज व मालिस करते हैं तो आपका शरीर ठंडा रहता है, अगर आप नियमित रूप से नारियल  तेल व नारियल पानी का इस्तेमाल करते है तो आपके शरीर के साथ – साथ आपका दिमाक भी ठंडा रहता है। आज की भाग दौड़ भरी दिनचर्या में स्ट्रेस इतना बढ़ गया है, इसलिए आप अपनी डाइट में नारियल का इस्तेमाल जरूर करें।

3.नारियल आपकी त्वचा में फायदेमंद

नारियल का तेल एक ऐसा तेल है जो हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है। यह आपकी स्किन को सन  बर्न से बचाता है, चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों व पिम्पल्स से बचता है,। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं भी तो आपको चेहरे पर नारियल के तेल को गुलाब जेल में मिलाकर लगाने से पिम्पल्स व दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

4.गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए एक वरदान साबित होता है, अगर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान नारियल के तेल का नियमित रूप से सेवन करते है तो उनके सीने में जलन व पेट से सम्बंधित समस्याओं में फायदा मिलता है अगर महिलाएं नारियल तेल का  इस्तेमाल करती है तो उनको थकावट नहीं लगेगी । इसमें आपको पोटैसियम, मैग्निसियम, कैल्शियम और विटमिन सी मिलेगा, यह आपके हाइड्रेशन लेवल अच्छा रखेगा साथ ही आपकी रोगप्रतिरोधक छमता को मजबूत करेगा।

5.थाइराइड में नारियल के फायदे

अगर आपको थाइराइड की संशय है तो आपके लिए नारियल काफी मददगार साबित होगा, खासकर उन लोगों के लिए जिनको हाइपोथाइराइड की समस्या है। अगर आप दूध में नारियल के तेल को मिलकर पीते हैं तो आपको काफी आराम मिलेगा, और जिन लोगों को हाइपोथाइराइड की समस्या है उन लोगों का मेटाबोलिज्म घटने लगता है, जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है, ऐसे लोग अगर प्रतिदिन अपनी डाइट में नारियल के तेल या पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह बढे हुए वजन को कम करने में मदत करेगा और आपके मेटाबोलिज्म को तेज करेगा।

6.आँखों के लिए नारियल के फायदे 

ऐसे लोग जिन लोगों को सुखी ऑंखें यानि ड्राई ऑंखें दी दिक्कत रहती है उनके लिए नारियल काफी फायदेमंद है, अगर आपको भी ड्राई आँखों की समस्या हैं तो आप थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर अपनी आँखों  के किनारे अच्छे से मालिश करें और फिर उसे छोड़ दें, ऐसा करने से आपको ड्राई आँखों से जल्द रहत मिलेगी।

7.ह्रदय के लिए नारियल के फायदे 

आज के समय में ह्रदय की समस्या आम होती जा रही, अगर आप अपने ह्रदय को स्वस्थ व सुरछित रखना चाहते हैं तो आपको स्वस्थ फैट यानि स्वस्थ वसा खाने की जरुरत और नारियल में एक स्वस्थ फैट होने की अधिक संभावना होती है जो आपका ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम करता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जिसकी वजह से आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है।

देखा जाये तो प्रकर्ति ने हमें नारियल को वरदान के रूप में दिया है, जिसको खाने से अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं, अगर हम किसी और तेल की बजाय नारियल के तेल का इस्तेमाल अपने रसोई में  करते हैं तो यह हमारे लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

 

और पढ़ें –

अच्छी नींद आने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे अच्छी exercise 

 पांच ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके वजन को कम करने में हैं बेहद खास

वजन कम करने के लिए ये पांच टिप्स जरूर फॉलो करें 

ओट्स खाने के बेहतरीन लाभ और उपयोग Health Benefits Of oats

गुणकारी अजवाइन के फायदे Benefits of Ajwain

 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES