ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये तरीके, ग्लोइंग स्किन का कोरियन्स नुस्खा

 

दोस्तों अगर आप  भी अपने चहरे की सुंदरता बढ़ाना चाहते है व शरीर की त्वचा को निखारना चाहते है तो आपको इस पोस्ट से काफी मदत मिलने वाली है। इस पोस्ट में हम कोई ऐसे प्रोडक्ट के बारे नहीं बताने वाले जो केमिकल से युक्त हो, हम आपको कुछ ऐसे प्राकर्तिक तरीकों व खाद्य पदार्थों के बारे में बातएंगे जिनसे आप अपने पुरे स्वास्थ्य के साथ – साथ अपनी चमकती त्वचा व ग्लोइंग स्किन पा सकेंगें।  दुनियां में सबसे ग्लोइंग व चमकती त्वचा का राज  कोरियंस के पास है जिसके बारे में भी बताएंगें।

ओमेगा 3

जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए बाकि अन्य  पोषक तत्व जरुरी होते है उसी प्रकार ओमेगा 3 यानि फैटी एसिड हमारे स्किन व हृदय के साथ – साथ कई अंगों के लिए महत्व पूर्ण होते हैं ।

ओमेगा 3 हमारे शरीर के  ब्लड फ्लो को बढ़ता है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारी स्किन में एक प्राकर्तिक निखार आता है और यह बालों का झड़ना भी कम करता है।

ओमेगा 3 किनमें पाया जाता है

हमारे आस – पास कई ऐसे खड्या पदार्थ हैं जिनमें ओमेगा 3 पाया जाता है कुछ तो ऐसे खड्या पदार्थ हैं जो हमारे रसोई घर में ही मिल जाते हैं, जैसे – देसी घी, बटर सूखे मेवे, नट्स , बीन्स, उसके बाद अंडे, मछली आदि में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाते हैं।

ओमेगा 3 एक ऐसा पोषक तत्वा है जो हर इन्सान अपनी प्रतिदिन  की डोज के हिसाब से नहीं ले पाता इसके लिए वह ओमेगा 3 कैप्सूल भी बाजार से ले सकता है, यह कैप्सूल अलग – अलग ब्रांड के अलग – अलग रेट में उपलब्ध हैं।

ओमेगा 3 कैप्सूल कैसे लें?

ओमेगा 3 कैप्सूल को फिश आयल के नाम से भी जाना है  इनका सेवन आपको रात को खाना खाने के बाद एक कैप्सूल, डिब्बे पर या डॉक्टर के द्वारा बताई गई डोज के अनुसार ले सकते हैं। अगर आप इनको 2 – 3 हफ्ते प्रयोग में लेते हैं  तो आपको इसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिल जायेंगे।

सोने के बाद पानी पीना

आपकी दिनचर्या के हिसाब से पानी कितना पीना  है  यह तो  शायद आपको पता हो लेकिन बात यहाँ यह हो रही की जैसे आप सो कर उठते हैं वैसे ही आपको 1 – 2 गिलास गुन गुना पानी पीना चाहिए जो 90 प्रतिशत लोग नहीं करते हैं, सोने के  तुरंत बाद पानी इस लिए पीना चाहिए क्योंकि सोने  बाद हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है और उसमें काफी सारे टॉक्सिन जमा हो जाते हैं, जो सोने के बाद  गुन – गुना पानी पिने से हमारे शरीर के सारे डॉक्सिन्स  बाहर निकल जाते हैं, और  हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है जिससे हमारी त्वचा  पर प्राकर्तिक निखार आता है 

हल्दी का प्रयोग करना

हम सभी को पता है की  मौशम के अनुसार हमें सब्जियां व फलों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे स्वास्थ्य के साथ – साथ हमारी त्वचा भी निखरती है जिससे हम कई बिमारियों से बचे रहते हैं, लेकिन साथ ही साथ आपको हल्दी का सेवन भी करना चाहिए क्योंकि हल्दी में Anti-Oxidant व Anti-inflammatory प्रॉपटीस  होती हैं जो की आपकी त्वचा को प्राकर्तिक निखार व आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती है।

हल्दी खाने का तरीका

हल्दी को आप कई तरीके से खा सकते है लेकिन सबसे अच्छा तरीका है , कि आपको रात के खाने के बाद 1/4 हिस्सा हल्दी का गुन गुने पानी के साथ लेकर देखें आपको एक हफ्ते में इसका बेहतर असर दिखेगा।

चहरे को धुलना

यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है हर रोज किसी भी स्किन टाइप वाले व्यक्ति को दिन में कम से कम दो बार अपनी त्वचा को धुलना जरुरी है इससे आपके चेहरे से जमी हुई धूल व आपकी त्वचा पर मौजूद आयल निकल जाता है जिससे आपके चेहरे पर कोई और प्रकार कि समस्या नहीं आती और आपकी स्किन  ग्लोइंग दिखती हैं, आपको अपने चहरे को धुलते समय कोई अच्छी ब्रांड का फेस वाश का प्रयोग करें जिससे चेहरे कि अच्छी तरह से सफाई हो जाती है।

चुकंदर का खाने में उपयोग

चुकंदर एक सब्जी का रूप है जिसका प्रयोग लोग सब्जी व सलाद बनाने में प्रयोग करते हैं इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन स्किन यानि त्वचा को निखारने के लिए चुकंदर का प्रयोग करने से एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है, बल्कि बड़े – बड़े सेलेब्रिटी चुकंदर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं ।

चुकंदर का हमारे ब्लड को अच्छे से साफ़ करता है जिससे हमारे स्किन के ग्लो पर काफी फरक पड़ता है, क्योंकि चुकंदर में विटामिन C पाया जाता है जो कि हमारी स्किन के लिए स्वास्थ्य व लाभकारी होता है।

चुकंदर कितना खाएं?

आपको हर दिन 50 से लेकर 60 ग्राम ताल चुकंदर का प्रयोग कर सकते हैं, आप चुकंदर कि सब्जी व इसका जूस निकालकर पि सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रहे कि इसके जल्दी फायदे के चक्कर में इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने इसके नुक्सान भी हो सकते हैं।

अच्छी नींद लेना 

यह बात बिलकुल सच है की अगर आप प्रतिदिन भरपूर व अच्छी नींद अच्छे से नहीं लेते तो आपको काफी नुक्सान झेलना पड़ सकता है, आपकी ऑंखें सूजी हुई दिखेंगी और आँखों के निचे डार्क सर्कल्स दिखने लगेंगे, इसके अलावा आपके शरीर से स्ट्रेस हॉर्मोन काफी बढ़ जाते हैं जो आपके स्किन के ग्लो को काफी कम कर देते हैं।

कम नींद लेना आप कई बिमारियों को बढ़ावा दे सकते हो इसलिए आपको प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे हर हाल में सोना चाहिए आप अपने स्ट्रेस लेवल को कम कर सकते है और होने वाली भविष्य में कई बिमारियों से बच सकते है, जिससे आप हमेशा अपने आप को खुस महशुस कर पायेंगें और आपके चेहरे निखार व ग्लो नजर आएगा।

कोरियंस का स्किन ग्लो घरेलु नुस्खा  

दोस्तों हमने जैसा की हमने ऊपर बताया था की दुनियां में ग्लोइंग स्किन का राज सबसे ज्यादा कोरियंस के पास होते है तो हम आज उसी में से एक राज के बारे में बताने वाले है जो की बिलकुल सिंपल है।

सबसे पहले आपको एक मुठी चावल लेना है और उनको एक कटोरी में चावल के दो गुना पानी डालकर उसको भिगो देना है, यह कम से कम 3 – 4 घंटे लिए भिगो दें, फिर  3 – 4 घंटे बाद इसमें से चावल निकाल देना है, और बचे हुए पानी को अपने चेहरे पर कॉटन से अच्छे से लगाना है, और फिर इसको आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर उसे पानी से अच्छे से साफ़ कर लें ।

इस नुस्खे को कोरियंस काफी प्रयोग  में लाते हैं, अगर आप इन सारे स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करेंगें तो आपको बहुत ही अच्छा फायदा मिलने वाला है आपको 15 दिनों में ही रिजल्ट दिखने लगेंगे ग्लो आपके चेहरे पर ही नहीं बल्कि पुरे शरीर की त्वचा पर नजर आएगा, आपकी त्वचा चमकने लगेगी, अगर आपको हमारी पोस्ट  अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ जरूर साझा करें अपनी राय हमें कमेंट करके दे सकते हैं।   

 

 

 

 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES