रुसी क्यों होती है? इससे बचने के उपाय व इलाज

आज के दौर में रुसी यानि डैंड्रफ होना आम बात हो गया है लेकिन यह क्यों होता है इसके पीछे क्या कारन है क्योंकि यह वर्तमान समय में देखा जाये तो हर 10 व्यक्तियों में से 2-3 व्यक्तियों को रुसी की समस्या देखने को मिलेगी अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस लेख के द्वारा आपको काफी मदत मिलेगी हम इस लेख के द्वारा यह बताएँगे की रुसी कैसे होता है इसके पीछे क्या कारण है और इससे कैसे बचें इसके क्या इलाज हैं।

रुसी क्या है? यह कैसे होता है 

हमारे सिर surface यानि खाली जगह जहाँ पर बाल  नहीं होते वह स्किन लगातार झड़ती रहती है और निचे से जो हमारी मेजर स्किन की परत होती है वहां से नए सेल यानि नई स्किन बनती है और ऊपर से झड़ती रहती है।

अगर हम बात करें प्लेन स्किन  जहाँ पर बाल नहीं होते वहां पर हमारी ख़राब स्किन यानि डेड स्किन की सफाई आसानी से हो जाती है, हम कोई कपडे यह तौलिये से उस स्किन को अच्छे से साफ़ कर पाते हैं,

वहीँ पर बात करें  दूसरी स्किन जहाँ पर बाल है जैसे हमारा सिर, दाढ़ी आँखों के ऊपर आइब्रो, आदि ऐसी जगहों पर साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखा  गया तो वहां पर डेड स्किन यानि ख़राब व टूटी हुई चमड़ी वहां पर इकट्ठा होना या जमा होना सुरु हो जाती है।

स्किन की सफाई न होने के अलावा स्किन का अत्यधिक मात्रा में टूटना भी रुसी का एक बड़ा कारण हो सकता है।

इन दोनों वजहों के कारण हमारी टूटी हुई  स्किन इकट्ठा हो गए तो, हमारे स्किन के ऊपर एक फंगस होती है जिसका नाम मलेजिजिया फरफर होता है, इस फंगस का भोजन फैट होता है और हमारी जो डेड स्किन यानि ख़राब व टूटी हुई त्वचा होती है इसमें काफी मात्रा में फैट होती है  इसीलिए फंगस को अच्छी मात्रा में  भोजन मिल जाता है जिससे वह बढ़ना सुरु हो जाता है।

अब फंगस भी ऐसी एसिडिक चीजों को इकट्ठा करता है जिससे स्किन पर धीरे – धीरे   एक पपड़ी या लेयर जैसी पड़ जाती है जिसको हम कई बार खुजली करके और अधिक बढ़ा लेते हैं और यह धीरे – धीरे एक बड़ी समस्या बन जाती है।

रुसी से छुटकारा कैसे पाएं?

लगातार बढ़ते काम व जिम्मेदारियों के चलते लोगों की दिनचर्या ख़राब हो जाती है जिसके चलते वह अपना और अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाते , अगर आपका बहुत बिजी रहते हैं तो आपको हफ्ते में एक दिन निकालकर  kita  conajol  का शैंपू हफ्ते में एक बार अपने सिर के ऊपर लगाकर 5 – 7 मिनट के लिए छोड़ दीजिये  उसके बाद धूल लीजिये। अगर आपको रुसी की समस्या बहुत ही अधिक है तो आपको इसका इस्तेमाल हफ्ते में 4  जरूर करें।

नहाने के पहले बालों में कंघी जरूर करें 

अगर आपको रुसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको नहाने से पहले अपने सिर में कंघी जरूर करें, इससे रुसी अपनी जगह छोड़ देगी और जैसे ही आप अपने सिर की सफाई पानी या शैम्पू से करेंगे सारी रुसी व फंगस  छोड़कर बहार  आ  जाएगी।

बालों को हमेसा नार्मल पानी से धुलें 

कई लोगों को गरम व अधिक ठन्डे पानी से नहाने की आदत होती है जो आपके बालों व बालों की स्किन के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है अगर आपको रुसी है तो इस इस्थिति में हमें बिलकुल गरम और ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिए, कई बार लोगों को रुसी की समस्या रुक जाती और कुछ दिन बाद वह फिर से आ जाती है तो इसका यही कारण है की आप अधिक ठन्डे व गरम पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसा करने से स्किन में आयल अधिक मात्रा में निकलने लगता है और आपकी रुसी की समस्या बढ़ जाती है।

ध्यान (Meditation) करें 

मैडिटेशन आप सभी को पता होगा की मैडिटेशन करने से हमारे स्ट्रेस को कम करने में मदत मिलती है जिससे हमारे शरीर को बहुत ही आराम मिलता है, हमारे शरीर का हार्मोनल सिस्टम अच्छे से काम करने लगता है ।

अगर 30 दिनों तक दिन में 10 मिनट तक प्रतिदिन ध्यान का अभ्यास करते है तो आपकी जिंदगी पहले से काफी बेहतर हो जाएगी यह आपको मानसिक चिंताओं से दूर रखेगा जिससे आपके चारे पर निखार आएगा आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होगा आप पहले से ऊर्जावान महसूस करेंगे।

निम्बू व प्याज के रस का इस्तेमाल करें 

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है कई एक्सपर्ट का यह मानना है की प्याज के रास का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ  में काफी मदत करता है।

आप प्याज के रास को  मलकर उसमें एक निम्बू के रस को निकालकर मिला लीजिये और फिर अपने सिर पर लगा लीजिये, आपको इसको 5 मिनट तक लगाकर रखना है उसके बाद अच्छे से धूल लीजिये।

दही का इस्तेमाल 

जब बालों में रुसी व अन्य समस्या हो तो दही एक रामबाण का इलाज करता है दही रुसी को रोकने में फायदेमंद है लेकिन इसमें फैट भी पाया जाता जिससे फंगस को खाना मिल जाता है लेकिन अगर आप दही को लगाने के बाद अच्छे साफ़ कर लेते हैं तो यह रुसी में फायदा करता है ।

सबसे पहले आपको एक चम्मच बेसन व आधी कटोरी दही को मिलकर लेप बना लीजिये, लिब्नाकर अच्छे से अपने बालों की जड़ों तक लग लीजिये इसको 15 मिनट तक लगा रहने दीजिये उसके बाद अच्छे से सैम्पू से साफ़ कर लीजिये।

रुसी के समय तेल मालिश से बचें 

अपने सुना होगा की हमारे दोस्त यार या बड़े बुजुर्ग कहते हैं की रुसी है तो तेल मालिश करो इससे फायदा मिलेगा  लेकिन आपको बता दें रुसी के समय ऐसा बिलकुल न करें ऐसा करने से रुसी को और बढ़वा मिलता है, क्योंकि तेल या फैट से फंगस को खाने के रूप में आहार मिल जाता है जिससे वह तेजी बढ़ने लगता है इसलिए रुसी के समय तेल मालिश से बचके रहें।

कई लोगों के बाल तेल के बिना अधिक रूखे व बेजान रहते है ऐसे में आपको नहाने के तुरंत बाद थोड़ा तेल लगाया जा सकता है लेकिन ध्यान रहे वह तेल आपके बालों की सतह तक  न पहुंच सके।

 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES