गर्मियों में आप इन सब्जियों और फलों को खाकर रहेंगे तरोताजा

  • जैसे ही गर्मियों का वक्त शुरु होता है हमको अपनी और अपने परिवार के स्वास्थ्य की चिंता सताने लगती है, ऐसे ही कुछ मुख्य विषयों पर बात करेगे जो, हमारे स्वस्थ के लिए बहुत अवश्यक है तो चलिए उन सभी बातों को विस्तार से जानते हैं  जैसे कि –
    . बादी सब्जियां
    . ठंडी तासीर वाली सब्जियां और फल
    . गर्मियों में खाने वाली चीजें
    . गरम तासीर वाली सब्जियां और फल
    . ठंडी में खाने वाली सब्जियां और फल
    . सबसे फायदे मन्द सब्जियां

 

  • बादी सब्जियां

बादी सब्जियों को खाने से हो सकते हैं नुकसान

हम में से ज्यादातर लोगों का पेट अक्सर बिगड़ा रहता है। अगर आपके लिए गैस बनने की समस्या होना बहुत ही आम सी बात बन चुकी है। उन लोगो को खासतौर पर बादी सब्जियों दालों और साबुत अनाज के सेवन से बचना चाहिए। तो आज हम आपको बादी सब्जियों के नाम बताएं गे।सबसे पहले हम आपको कटहल की सब्जी के बारे में बताएं गे।

कटहल 

वैसे तो कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। कटहल को कुछ लोग नॉनवेज मानते है। इस सब्जी में पोषण काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। परन्तु जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें कटहल की सब्जी नहीं खानी चाहिए। क्युकी ये सभी शरीर में गैस बनाती है।

अरबी

दूसरी सब्जी है अरबी। अरबी की सब्जी एक स्वादिष्ट व्यंजन है। देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग अलग नाम दिया जाता है और इसे अलग-अलग तरीकों से बनाकर खाया जाता है। लेकिन यह सब्जी पेट में गैस बना सकती है।अगर आप को इस सब्जी का सेवन करना है इसे अजवाइन के साथ बनाकर खाए।

मुली 

तीसरी है मूली। यह एक प्राकृतिक फूड है । जो सर्दियों में मिलती है। लेकिन आज के जमाने में हर स्टार्ट फल और सब्जियां सभी मौसम में मिलते हैं। यदि आपको गैस की प्रॉब्लम है और आप ऑफ सीजन मूली खा रहे है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। और यदि आप सर्दियों के मौसम में मूली की सैलेड के रूप में खाते है। मूली का पराठा खाते हैं तो वो भी आपको बहुत ही सीमित मात्रा में खाने चाहिए ।

राजमा

चोथे नंबर पर है राजमा। राजमा चावल ही एक ऐसा भोजन है जिसको पूरा हिंदुस्तान बहुत ही स्वाद के साथ खाता है। उन लोगो को राजमा चावल खाने से थोड़ा संयम रखना चाहिए जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या है। क्युकी राजमा शरीर में वायु को बढ़ाने का काम करता है इससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है।तो जिन लोगों को गैस की समस्या है वह इन सभी सब्जियां को बिल्कुल ना खाएं ।

  • ठंडी तासीर वाली सब्जियां और फल

गर्मियों के मौसम में आपके शरीर से गर्मी को दूर करने के लिए सिर्फ कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम ही काफी नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने खाने में ढेर सारी ठंडी तासीर वाली सब्जियां और फल को शामिल करें। तो अब हम आपको बताएंगे गर्मियों में खाने वाली ठंडी तासीर वाली चीज़े।
सबसे पहले है कद्दू। इस खाने से पेट हमेशा साफ रहता है। यह पेट के कीड़ों का सफाया करता है। इसमें पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। और यह कई बीमारियों को भी ठीक करता है।और यह ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

 

दूसरे नम्बर पर है करेला। करेला खाने से आपके शरीर पर निकले फोड़े फिंसिया फंगल इन्फेक्शन को खतम करता है और इन्हें पैदा होने से रोकता है ।
तीसरे नम्बर पर है लोकी। लोकी ज्यादातर लोगों की पसंदीदा सब्जी है। इसमें काफी अधिक मात्रा में पानी होता है और यह खाने में भी मीठी होती है। इसे खाने से पेट में जो गर्मी होती है वो खतम हो जाती है। इस सब्जी में काफी मात्रा में सोडियम होता है और पौष्टिक भी होता है। इस सब्जी को खाने से जो सबसे अच्छी बात है कि ये मलेरिया की बीमारी को भी दूर करती है।

 

  • गर्मियों में खाये जाने वाले फल

गर्मियों के मौसम में काफी अधिक पोषक तत्व खनिज पदार्थ इन मौसमी फलों में होते हैं। गर्मी में खाने वाले फलो से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। शरीर में पानी की कमी का होना एक बहुत बड़ी समस्या है जिससे हम और बहुत सारी बीमारियां लग सकती है। तो अब हम जाने गे की गर्मियों में क्या क्या खाना चाहिए।

1. तरबूज
तो सबसे पहले हम बात करे गे तरबूज के विषय में। तरबूज एक मोस्मी फ़ल है। हम सभी जानते हैं कि तरबूज गर्मी के मौसम का फल है। जैसा कि हम सब अच्छे से जानते हैं कि तरबूज हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है । क्युकी तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। तरबूज हमारे शरीर को शांत रखता है । तरबूज का सेवन करने से आपकी भूख को भी नियंत्रित किया जा सकता है ।

2. संतरा
दूसरे नंबर पर है संतरा। संतरा का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है । गर्मी के दिनों में गर्मी से राहत पाने के लिए या स्वास्थ्य रहने के लिए संतरे का सेवन करना चाहिए । यह फल खट्टे मीठे फलो कि गिनती में आता है। इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है। जो गर्मी में आवश्यक होता है । संतरा में 80% तक पानी होता है। जिससे आप गर्मी में पानी की कमी को दूर कर सकते है ।

3. नाशपती
तीसरे नंबर पर है नाशपाती। यह भी गर्मियों में मिलने वाला एक फ़ल है। नाशपाती की बहुत सारी प्रजातियां हैं। गर्मी में इस फल को बहुत पसंद किया जाता है । इस फल में कुछ पोषक तत्व खराब होना एक आम समस्या है। आप अपने शरीर में इस प्रकार की समस्याओं से बचाने के लिए और गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए नाशपाती का सेवन करे ।
4. आम
चोथे नम्बर पर है आम । आम लगभग सभी लोग का पसंदीदा फल होता है। जहा पर सभी लोग गर्मी से परेशान होते है वहीं पर सभी लोग आम खाने का इंतजार कर रहे हैं । सामान्य रूप से आम गर्मी के मौसम में मिलते हैं। आम विटामिन से भरपूर पदार्थ है। यह एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ।

  • गरम तासीर वाली सब्जियां और फल

तो अब हम जानेगें ऐसे फल या फिर सब्जियां जिनकी तासीर गर्म होती है। जिन लोगो को इस के बारे में नहीं पता तो हम आपको आसान भाषा में समझा दे की वे फल और सब्जियां जिन को खाने से आपके शरीर का तापमान गरम हो जाता है। जिसको गर्म तासीर वाली फल और सब्जियों कहलाती है। जैसे कि अगर आप अंडा खाते हैं तो अंडे खाने से आपके शरीर का अंदर का तापमान गर्म हो जाता है। तो अब हम जाने गे की गरम तासीर वाली फ़ल और सब्जियां को सी होती है।

बाजरा
सरसों का तेल
अंडे
अदरक
आवंला

बाजरा
पहले नंबर पर है बाजरा । बाजरे की तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन ज्यादा तर सर्दियों के मौसम में किया जाता है । बाजरे में पर्याप्त मात्रा में सोडियम कैल्शियम कॉपर पोटेशियम आयरन मैग्नीशियम मैग्नीशियम फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जिसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट होती है । और इसकी रोटी बनाकर दही के साथ खाने से यह हमारे शरीर के लिए लाभकारी मानी जाती है ।

सरसों का तेल
दूसरे नंबर पर है सरसों । सरसो का तेल गुणों से युक्त होता है । लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में सरसों का साग का सेवन करने से हमें काफी रोगों से बचाव मिल सकता है । यदि हम सरसों के तेल से अपने अंगों की मालिश करने है तो हमे हमारे शरीर में गर्माहट महसूस होती हैं ।

अंडे
तीसरे नंबर पर है अंडा । अंडे की तासीर गर्म होती है । जिसकी वजह से सर्दियों के दिनों में इसकी डिमांड बढ़ जाती है । यह बहुत सारे पोष्टिक तत्व से भरपूर होता है जिससे हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियां ठीक हो सकती है।

अदरक
चोथे नंबर पर है अदरक । अदरक में गर्म तासीर पाई जाती है । अदरक में पर्याप्त एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायता करते है और यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है ।

आवंला
अगले नंबर पर है आंवला । आंवला गर्म तासीर वाला है इसलिए सर्दी के मौसम में बड़े पैमाने पर आंवला से बने चवनप्राश का इस्तेमाल बहुत सारे लोगों द्वारा किया जाता है ।

  • ठंडी में ठंडी में खायी जाने वाली सब्जियां और फल

तो अब हम जानते है, ठंड में खाने वाली वाली सब्जियां और फल । ठंड के मौसम में आप का शरीर ज्यादा ऊर्जा एकत्रित करने की कोशिश करता है। और प्रेगनेंसी के दौरान तो यह बेहद जरूरी भी होता है । यह सोचकर किसी भी फल से या अन्य खाद्य पदार्थ से दूरी ना बनाएं कि आप को सर्दी हो जाएगी परंतु आपको खाने का सही तरीका अपनाना होगा, जिससे आपको सर्दी जुखाम नहीं होगा । दही जैसी चीजे आप रूम टेंपरेचर में बेझिझक खा सकते है । आप दही को तुरंत फ्रिज से निकालकर ना खाए उसे थोड़ी देर सामान्य तापमान में रहने दे। आप चाहे तो संतरेज़ कीवी, एप्पल, अंगूर इन्हें भी आप बिना किसी डर के खा सकते है। बस ठंडे नहीं होने चाहिए आप चाहे तो इन्हें धूप में भी बैठ कर खा सकते हैं । इससे आपको एक अलग ही आनंद मिलेगा। सब्जियों में भी आप बैंगन, टमाटर, पत्ताज़ गोभी, पालकज़ गाजर इनमें से जो चाहे वो खा सकते है । लेकिन अगर आपको गैस की समस्या है तो ऐसी सब्जियां ना खाएं जो गैस का कारण बन सकती है । आप चाहे तो अंडे भी खा सकते है पर अच्छे से पके हुए और उबले हुए । आप 2 से ज्यादा अंडे ना खाए । आप अदरक वाली चाय का भी सेवन कर सकते है इसमें कोई समस्या नहीं है, बेहतर जानकारी के लिए आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।

 

  • सबसे फायदे मन्द सब्जियां

तो अब हम बात करे गे सबसे फायदे मन्द सब्जियों के बारे में । तो अब हम जिन सब्जियों के बारे में जानने लगे है उन सब्जियों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और बहुत सारे मिनरल्स विटामिंस भी होते हैं जो इंसान को बीमारियों से बचाते हैं । इसलिए आपको इन सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए । और यदि आप इनका सेवन करते हैं तो आप बहुत सारी बीमारियों से बचे रहेंगे । और यदि आपको पहले से ही कोई बीमारी है तो यह सब्जियां आपकी बहुत सारी बीमारियों को ठीक भी कर सकती हैं ।
चुकंदर
पालक
हरा मटर

चुकंदर
पहले नंबर पर है चुकंदर । हम आमतौर पर चुकंदर को खा लेते है पर उसके पत्तों को फेंक देते हैं लेकिन जो चुकंदर के पत्ते होते हैं वह डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं यानी की चुकंदर के पत्ते खाने से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है । इसमें विटामिन k होता है और उसे इस बात से पता चला है कि विटामिन k खाने से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है । चुकंदर के परांठे बनाए या फिर इसकी सब्जी बनाकर खाएं चुकंदर खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है ।

पालक
दूसरे नंबर पर है पालक । पालक खाने से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा कम होता है तो जो लोग डायबिटीज के पेशेंट है और हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं वह लोग अगर पालक का सेवन करते हैं तो उन्हें बहुत फायदा होगा । पालक खाने से आपके शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होती है विटामिन ए की कमी दूर होती है विटामिन के की कमी दूर होती है । पालक में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए पालक का सेवन जरूर करें ।

हरा मटर
तीसरे नंबर पर है हरे मटर । मटर खाने से भी आपके शरीर में बहुत सारे पोषक तत्वों की कमी दूर होती है प्रोटीन विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के के लिए होते हैं । अगर आपको पाचन से संबंधित कोई समस्या है तो आप हरे मटर का सेवन करें हरे मटर खाने से हाई ब्लड प्रेशर भी कम होता है । तो जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है उनके लिए हरे मटर बहुत अच्छे हैं इसके अलावा हरे मटर कैंसर से बचाते हैं । इनके अंदर एक पदार्थ होता है जिसका नाम है सपूनिंस उसका एंटी कैंसर इफेक्ट होता है, तो है यह कैंसर से बचाते हैं।

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