थायराइड कैंसर और उसके प्रकार type of thyroid cancer, causes ,Symptoms in hindi

 

आपका थायराइड एक छोटे तितली के आकार का है, और आमतौर पर आपकी गर्दन के निचले हिस्से के अंदर पाया जाता है। यह एक ग्रंथि है जो आपके चयापचय को नियंत्रित करती है। यह हार्मोन भी जारी करता है जो आपके शरीर में कई कार्यों को निर्देशित करता है, जिसमें आप ऊर्जा का उपयोग कैसे करते हैं, आप गर्मी कैसे पैदा करते हैं, और आप ऑक्सीजन का उपभोग कैसे करते हैं आदि। 

 

थायराइड कैंसर तब विकसित होता है जब कोशिकाएं बदलती हैं या उत्परिवर्तित होती हैं। आपके थायरॉइड में असामान्य कोशिकाएँ बढ़नी शुरू हो जाती हैं और, उनमें से पर्याप्त मात्रा में हो जाने के बाद, वे एक ट्यूमर बनाती हैं। यदि इसके  बारे में हमें जल्दी से पता लग जाता है तो थाइरोइड कैंसर का इलाज संभव है। 

 

थायराइड कैंसर शायद पहले कोई लक्षण पैदा न करे। लेकिन जैसे-जैसे यह बढ़ता है, यह आपकी गर्दन में दर्द और सूजन पैदा कर सकता है।

 

थायराइड कैंसर के कई प्रकार मौजूद हैं। कुछ बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं और अन्य बहुत आक्रामक हो सकते हैं। थायराइड कैंसर के अधिकांश मामलों को उपचार से ठीक किया जा सकता है।

 

थायराइड कैंसर की दर बढ़ रही है। कुछ डॉक्टरों को लगता है कि नई तकनीक से उन्हें छोटे थायरॉयड कैंसर का पता लगाने की अनुमति मिल रही है जो अतीत में नहीं मिली होगी

 

थायराइड कैंसर के प्रकार

शोधकर्ताओं के अनुसार थयरॉइड कैंसर  मुख्यता चार प्रकार के होते हैं। 

 

पैपिलरी थायराइड कैंसर, यदि आपको थायरॉयड कैंसर है, तो संभवतः आपको यही थयरॉइड होने के चांस अधिक होते हैं , यह थायराइड कैंसर के सभी मामलों में 80% तक पाया जाता है। यह धीरे-धीरे बढ़ता है, लेकिन अक्सर यह आपके गले में अप्सरा नोड्स तक फैलता है। फिर भी, आपके पास पूर्ण पुनर्प्राप्ति के लिए एक अच्छा मौका है।

 

संयुक्त राज्य में सभी थायरॉयड कैंसर के 10% से 15% के बीच  कूपिक थायराइड कैंसर होता है।  यह आपके लिम्फ नोड्स में फैल सकता है और आपके रक्त वाहिकाओं में फैलने की भी अधिक संभावना है।

 

सभी थायराइड कैंसर के मामलों में लगभग 4% में मेडुलरी कैंसर पाया जाता हैयह एक प्रारंभिक चरण में पाए जाने की अधिक संभावना है क्योंकि यह कैल्सीटोनिन नामक एक हार्मोन का उत्पादन करता है, जो डॉक्टर रक्त परीक्षण के परिणामों पर नजर रखते हैं।

 

एनाप्लास्टिक थायरॉयड कैंसर सबसे गंभीर प्रकार हो सकता है, क्योंकि यह शरीर के अन्य भागों में फैलने के लिए आक्रामक है। यह दुर्लभ है, और यह इलाज के लिए सबसे कठिन है।

 

थायराइड के लक्षण क्या हैं?

यदि आपको थायरॉइड कैंसर है, तो संभवतया आपको प्रारंभिक अवस्था में इसका कोई संकेत नहीं मिलता , क्योंकि शुरुआत में बहुत कम लक्षण पाए जाते हैं। लेकिन जैसा कि यह बढ़ता है, आप निम्नलिखित समस्याओं में से किसी को नोटिस कर सकते हैं:

 

गर्दन, गले में दर्द

अपनी गर्दन में गांठ

निगलने में कठिनाई

स्वर परिवर्तन, स्वरभंग

खांसी

इसका क्या कारण होता है?

ज्यादातर लोगों को थायराइड कैंसर होने का कोई स्पष्ट कारण नहीं है। हालांकि, कुछ चीजें हैं, जो इसे प्राप्त करने की आपकी बाधाओं को बढ़ा सकती हैं।

 

आनुवंशिक आनुवांशिक सिंड्रोम। कैंसर सहित कुछ स्थितियां, आपके माता-पिता से प्राप्त डीएनए से आती हैं। मसलन थायरॉयड कैंसर के 10 में से 2 मामलों में जरूर निकलते हैं , उदाहरण के लिए, कैंसर एक असामान्य जीन का परिणाम है जो आपको विरासत में मिला है।

 

आयोडीन की कमी। यदि आपको अपने आहार में इस रासायनिक तत्व की अधिकता नहीं है, तो आप कुछ प्रकार के थायरॉयड कैंसर के लिए अधिक जोखिम में हो सकते हैं। यह संयुक्त राज्य जैसे विकसित देशों में दुर्बल है   क्योंकि आयोडीन को नमक और अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है।

 

विकिरण अनावरण। यदि आपके सिर या गर्दन को एक बच्चे के रूप में विकिरण उपचार से अवगत कराया गया था।

 

थायराइड किसको अधिक होता है ?

थायराइड कैंसर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। महिलाओं को उनके 40 और 50 के दशक में थायराइड कैंसर होता है, जबकि जिन पुरुषों को यह होता है वे आमतौर पर 60 या 70 के दशक में होते हैं।

 

कूपिक थायराइड कैंसर अश्वेतों की तुलना में अधिक बार और पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं में होता है।

 कम उम्र वालों को थायराइड कैंसर हो सकता है। उदाहरण के लिए, पैपिलरी थायरॉइड कैंसर 30 और 50 वर्ष की आयु के लोगों में होता है।

 

क्या यह इलाज योग्य है?

थायराइड कैंसर आमतौर पर बहुत ही इलाज योग्य है, भले ही आपके पास इसका अधिक उन्नत चरण हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका इलाज संभव है। आपका थाइरोइड कैंसर किस स्टेज में है उसी के हिसाब से  इलाज करेंगे।   और जरुरत पड़ने पर  इसकी सर्जरी, हॉर्मोन थैरिपी , या कीमो थैरिपी करवा सकते हैं।   

 

 

Leave a Comment

Live Updates COVID-19 CASES