प्राकर्तिक तरीके से सेक्सुअल हेल्थ व स्टेमिना बढ़ाने के तरीके

जितना ज्यादा जरुरी है हमारा शारीरिक मानशिक रूप से स्वस्थ रहना उतना ही अधिक जरुरी है की हम अपने सेक्सुअल हेल्थ का भी ध्यान रखें, आज के अधिकतर लोग इसका ध्यान नहीं रखते जिससे उनको भविष्य में अनेक प्रकार की सेक्सुअल परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ज्यादातर लोगों में इस परेशानी की वजह होती है स्ट्रेस, या गलत प्रकार के खान पान, या कोई गलत आदत जिससे आपकी  सेक्सुअल हेल्थ धीरे – धीरे  ख़राब होने लगती है और आपको पता भी नहीं चलता अगर आपको पता भी चल जाता है तो इस पर कोई किसी से बात  नहीं करता, जबकि  इस टॉपिक पर लोगों को खुलकर बात करना चाहिए, क्योंकि यह किसी के भी साथ हो सकता है।

आज हम इस लेख के द्वारा हम आपको ऐसे प्राकर्तिक उपायों के बारे में बताएँगे इनके द्वारा आप अपने सेक्सुअल परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बी पोलेन

बी पोलेन एक प्राकर्तिक औषधि है जिसमें हमें अनेक प्रचुर मात्रा में एक्टिव सब्स्टांस मिलते और इसके अलावा हमें इसमें विटामिन्स, मिनिरल्स, प्रोटीन कार्ब्स और एमिनो एसिड आदि, यह सब मिलकर आपके स्वास्थ्य को हर प्रकार से बेहतर बनाता है।

बी पोलेन एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसकी वजह से आपकी रोगप्रतिरोधक छमता को बढ़ने में मदत करता है, जो लोग जिम जाते है उनकी स्ट्रेंथ बढ़ाने में मदत करता है। अगर आप बे पोलेन का आधा चम्मच रोज सेवन करते हैं तो इससे आपका टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदत करता है और आपके स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदत करता है।

वंशलोचन

वंशलोचन आपको बाजार से आसानी से मिल जायेगा, यह आपकी सेक्सुअल हेल्थ को काफी सही कर सकता है, वंशलोचन का इस्तेमाल बहुत सारी दवाइयों में  किया जा चूका है। वंशलोचन  में 90 प्रतिशत से अधिक सिलिका पाया जाता है जो आपकी हड्डियों और लिगामेंट के जोड़ों के लिए बेहतर होता है।

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते है वह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इन सब फायदों के साथ साथ आपके सेक्सुअल प्रॉब्लम्स से निजात दिलाएगा, आपको  इसका सेवन 2 ग्राम सुबह और 2 ग्राम साम को दूध के साथ कर सकते हैं, ध्यान रहे  इसका सेवन 3-5 ग्राम से अधिक नहीं करना है, इसका अधिक सेवन  करने से यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

मक्का रुट पाउडर

मक्का के बारे में आप सभी लोगों को पता ही होगा इसके रुट को सुखाकर मक्का रुट पाउडर बनाया जाता है, यह आपके टेस्टेस्टोरॉन लेवल को काफी बढ़ा देता है।

मक्का रुट में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह आपके दिमाक को तेज करने में भी मदत करता है, मक्का एथलीट्स और बॉडीबिल्डर्स की पसंदिता खाद्य पदार्थों में से एक है यह उनके परफॉर्मन्स बढ़ने में मदत करता है।

अगर आप 6 हफ्ते तक मक्का रुट पाउडर का सेवन करते हैं तो आपके स्पर्म सेल्स में बढ़ोतरी होगी, इसके सेवन आप प्रतिदिन 5 ग्राम तक प्रतिदिन कर सकते हैं इसको आप दूध के साथ ले सकते हैं।

शिलाजीत

शिलाजीत के बारे में हर किसी ने सुना होगा और हो सकता है की अपने इसका प्रयोग भी किया कई एथलीट व बॉडीबिल्डर अपने शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए इसका सेवन करते हैं, इसका सेवन पहले लोग अपनी सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए भी करते आ रहे हैं।

इसमें एंटीइंफ्लामेन्ट्री और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज जो अपनी डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है जिससे अपनी बूढ़े होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और इसके अलावा यह आपके शरीर में आयरन को बढ़ाता।

कुछ समय तक सेवन करने से यह आपकी सेक्सुअल समस्याओं तो काफी हद तक ठीक कर देता है, यह आपका लिबिडो बढ़ाता है और इसके साथ – साथ उसकी क्वालिटी और क़्वान्टिटी में बढ़ोतरी करता है।

शिलाजीत को आप सोने से पहले  0.2 से 0.4 ग्राम तक  दूध के साथ  सेवन कर सकते हैं। शिलाजीत का प्रतिदिन 0.2 से 0.5 से अधिक नहीं करना चाहिए।

अगर आप इनमें से कोई चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप हमेशा उसकी खुराक से अधिक खाने का प्रयास न करें ऐसा करने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान भी पंहुचा सकता है, सबसे अच्छा होगा की आपको कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

Leave a Comment