weight loss tips: अपनी दिनचर्या और डाइट में परिवर्तन करके महीने में 5 किलो तक हेल्दी वजन कम करें

दोस्तों अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं व घटाने  की सोच रहे हैं तो आपको इस पोस्ट से काफी मदत मिलने वाली है दोस्तों कई लोग अपना वजन घटाने व कंट्रोल में रखने के लिए  प्रतिदिन बहुत सारी शारीरिक मेहनत  करते हैं लेकिन फिर भी उनको अच्छे परिणाम नहीं मिलते लेकिन हम आपको बताते हैं की weight loss वजन को घटाना कितना आसान है दोस्तों आप जितनी कैलोरी खाते हैं कोशिस करें की उसमें से ज्यादा कैलोरी खर्च करनी हैं, अगर आपको नहीं  पता की यह कैसे करें तो आसान तरीका है।

वजन कम करने का तरीका 

आमतौर पर एक इंसान को 1500 से 2000 तक कैलोरी की जरुरत होती है,इसमें से वह 60 से 70% कैलोरी खर्च कर देता है अपने आप को जिन्दा रहने के लिए साँस लेने, पढ़ने सोचने अदि 10% खाना पचाने में और बची कैलोरी खर्च करना हमारे हाथ में होता है जो हम आसानी के साथ कर सकते हैं

1 अपनी दिनचार्या बदलें (Change your Routine)

तो शुरुआत करते हैं  अपनी दिनचर्या से  हमें उठने से लेकर सोने का समय निर्धारित करना होगा  सुबह उठकर हमें  एक से दो गिलास गर्म पानी  पीना है पानी के  साथ आप निम्बू का रस भी ले सकते हैं उसके बाद आपको एक फल लेना चाहिए केला या सेब जो आपके पास मौजूद हो वो आप ले सकते हैं।

1. व्यायाम (Exercise)

दोस्तों  हमें दौड़ने के साथ साथ  पुरे सरीर की एक्सरसाइज करनी चाहिए जैसे उठ-बैठक Squat दंड Puss Ups, Pull Ups आदि एक्सरसाइज करने से आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी ख़तम Burn करते हो और आपकी मासपेशियां और शरीर की त्वचा सख्त रहेगी, प्रतिदिन आपको 30-45  मिनट का व्यायाम जरूर करना चाहिए।

2.  आहार (Diet and Nutrition)

दोस्तों Weight loss के दौरान हमारी Diet आहार सबसे महत्वपूर्ण हैआपको Fast food, Junk food को अपनी Diet से दूर रखना होगा  कुछ लोग शारीरिक  मेहनत तो बहुत  करते हैं  लेकिन वह अपनी Diet पर ध्यान नहीं देते इसलिए उनको परिणाम अच्छे नहीं मिलते, आपकी healthy Diet होगी तभी healthy weight loss, होगा होगा आप weight loss में जल्दबाजी न करें अगर आपका weight महीने में 2-3 किलो तक loss हो रहा है तो अच्छा है।

 

3.  सुबह का नाश्ता (Break fast)

 weight loss के दौरान आपका breakfast सुबह के नास्ते पर काफी निर्भर करता है, यह आपकी पहली meal में कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन का बेहतर मिश्रण होता है जिसमें आप दलिया या स्प्राउट लें सकते हैं या फिर 3-4 अण्डों का सफ़ेद वाला हिस्सा लेना weight loss में perfect होता है ब्राउन ब्रेड सैंडविच पीनट बटर व पनीर से बनी चीजें ले सकते हैं, लंच के पहले आप एक फल जरूर लें ध्यान रहे की अधिक मात्रा वाले खाद्य पदर्थों को अपनी हर मील में शामिल करें, high fiber वाले खाद्य पदार्थ हमारे पेट में ज्यादा देर तक रहते हैं  जिससे हमें धीरे-धीरे ऊर्जा मिलती रहती है और हमें जल्दी भूख भी नहीं लगती।

4. दोपहर के खाने में (Lunch) 

आपको ध्यान रहे की बाहर के  खाने  से fast food, junk food, आदि से बचना है जो भी घर में बना हुआ है वही खाइये जैसे चपाती ,दाल ,सब्जी के साथ एक कटोरी जमा दही १०० ग्राम कटी हुई सलाद  भी शामिल करें जिससे आपके पाचन क्रिया में भी काफी मदत करेगा।

 

 5.  रात का खाना (Dinner)

रात का  खाना आपको सोने से पहले २-३ घंटे पहले खा लेना चाहिए तभी हमको weight loss प्रोसेस में मदत मिलती है रात के खाने में एक कटोरी दाल, हरी सब्जियां ,पनीर की सब्जी, चपाती और कटी हुई सलाद जरूर होनी चाहिए  कोशिस  करें जिन खाद्य पदार्थों में ज्यादा मात्रा में फाइबर हो उनको ही अपनी Diet आहार में शामिल करें।

 

6. आराम (Proper rest )

वजन को कम करने में जितना महत्वपूर्ण Diet और एक्सरसाइज है उतना ही महत्वपूर्ण शरीर को rest आराम करना  भी जरुरी है  कम से कम आपको 6-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए जिससे हमारे शरीर को वेट लॉस प्रोसेस में मदत मिलती है ।

 

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